गुलाब की ताज़गी भूल जाएंगी जब पिएंगी बुरांश का शरबत, महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है ये रेसिपी  

Updated on: 26 May 2022, 17:42 pm IST

गर्मी के मौसम  में जब आप हॉट फ्लैशेज और स्किन रैशेज से परेशान होने लगें, तो बुरांश का शरबत आपकी मदद कर सकता है। 

Buransh Sharbat Recipe
बुरांश शरबत के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे तैयार करना भी आसान है। चित्र: शटरस्टॉक

पारा चढ़ने पर बॉडी को हाइड्रेटेट रखने के लिए गर्मी के दिनों में सभी घरों में तरह-तरह के शर्बत और जूस का प्रयोग बढ़ जाता है। उनमें से एक है पहाड़ों पर पाए जाने वाले बुरांश के फूलों का शर्बत (Buransh sharbat recipe)। 

इसकी तासीर ठंडी होने के कारण यह न सिर्फ बॉडी टेम्प्रेचर को मेंटेन रखता है, बल्कि एनर्जेटिक भी बनाता है। जब जाड़े का मौसम अपनी ढलान पर होता है, तब इसके फूल हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू के पहाड़ों पर चारों ओर छितराये हुए नजर आने लगते हैं। पहाड़ी स्त्रियां बुरांस या बुरांश (Buransh) के फूलों को चुनकर सुखा लेती हैं और इसका जूस तैयार कर लेती हैं। फिर गर्मी में इनका शर्बत तैयार कर वे स्वयं भी पीती हैं और दूसरों को भी पिलाती हैं। 

जानिए क्या है बुरांश

बुरांस या बुरांश (rhododendron) एक औषधीय पेड़ है। इसके औषधीय गुणों के बारे में जानने के लिए हमने बात की पतंजलि की आयुर्वेदाचार्य  चतुर्वेदी से। जानिए बुरांश के बारे में क्या कुछ बता रहीं हैं स्मृति- 

 नोट कीजिए बुरांश के शरबत के फायदे 

 1 गर्मी की जलन से राहत देता है 

 गर्मी के कारण बहुत सारे लोगों को शरीर में जलन होती है। बुरांश के फूलों का शर्बत (rhododendron juice) बनाकर पीने से पूरे शरीर में होने वाली जलन शांत हो जाती है।

2 दूर होती है शरीर की कमजोरी 

बुरांश में एंटी माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, जिंक कॉपर आदि जैसे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है।

3 डायबिटीज में भी है फायदेमंद 

एक रिसर्च के अनुसार,बुरांश में एंटी हिपेरग्लिसेमिक गुण पाया जाता है, जिससे ब्लड में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं।

4 महिलाओं को एनीमिया से बचाता है 

खून की कमी यानी एनीमिया है, तो बुरांश के फूलों का शर्बत पिएं। फूलों में मौजूद आयरन खून की कमी को दूर कर सकता है। खासतौर से महिलाओं के लिए यह शरबत बहुत ही गुणकारी है। 

5 एजिंग पेरेंट्स के लिए भी है फायदेमंद 

फूलों में कैल्शियम भी भरपूर होता है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। जोड़ों में दर्द या गठिया रोग में यह राहत दिलाता है। किडनी और लीवर संबंधी समस्या में भी यह शरबत पीना फायदेमंद हो सकता है। 

6 हार्ट डिजीज में उपयोगी

एंटीऑक्सीडेंट एलिमेंट हार्ट डिजीज में भी फायदा पहुंचाता है। इसके फूल से निकलने वाला सत्व भी दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है। पर अगर आप पहले से ही हृदय संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं, तो इसका सेवन करने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य कर लें। 

तो चलिए तैयार करते हैं बुरांश का शरबत इस रेसिपी के साथ 

इसके लिए आपको चाहिए 

बुरांश के फूल : 250 ग्राम

पानी : ढाई लिटर

चीनी : 750 ग्राम

कलर : 1 चुटकी (स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कलर का प्रयोग नहीं भी किया जा सकता है)

 

नोट कीजिए बुरांश शरबत रेसिपी 

सबसे पहले बुरांश के फूलों की अच्छी तरह सफाई कर लें। सिर्फ फूल के पेटल्स को ही लेना है। सफेद रंग के स्टेमन और पिस्टिल को निकाल कर हटा देना है। इससे स्वाद कड़वा हो जाता है। 

फूलों को पानी से अच्छी तरह 2-3 बार धो लें। फूलों को सूखने दें। धूप में नहीं, बल्कि रूम टेप्प्रेचर पर सूखने दें। एक कढ़ाही में पानी और चीनी डाल दें। जब इस मिश्रण में उबाल आने लगे, तो बुरांश के फूलों को डाल दें। जब यह अच्छी तरह मिक्स होकर गाढ़ा हो जाए, तो गैस बंद कर दें। यदि कलर का प्रयोग करना चाहती हैं, तो गैस बंद करने से पहले कलर डाल दें। 

जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो छननी से छान लें। इसे स्टोर कर फ्रिज में रख दें। जब शर्बत पीने का मन हो, तो एक गिलास पानी में 2 चम्मच मिक्स करें और शरबत बनाएं। और बस एन्जॉय  करें बुरांश का हेल्दी और न्यूट्रीशियस शरबत। 

यहां पढ़ें:-बढ़ती गर्मी से राहत पानी है तो इस तरह तैयार करें खसखस का शरबत 

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें