वैलनेस
स्टोर

Mango Day : डियर लेडीज इन 6 तरीकों से आम खाकर और भी टेस्टी बनाएं अपनी वेट लॉस यात्रा

Published on:22 July 2021, 13:23pm IST
बहुत से लोगों का मानना है कि आम खाने से हमारा वजन बढ़ जाता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप आम खाने के साथ भी वेट लॉस कर सकती हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 97 Likes
नेशनल मैंगो डे।चित्र-शटरस्टॉक

गर्मियों के दौरान आम की मांग बहुत बढ़ जाती है और बढ़े भी क्यों न क्योंकि यह इतना स्वादिष्ट फल है कि इसे कोई मना नहीं कर सकता। चाहे वह इसे फल के रूप में खाना हो या शेक के रूप में पीना हो। जबकि कुछ फिटनेस फ्रीक वजन बढ़ने के डर से इससे परहेज करने लगते हैं। वे इसमें मौजूद कैलोरीज और मिठास से घबराने लगते हैं। पर वास्तविकता यह नहीं है। वास्तव में आम में मौजूद खास पोषक तत्व आपकी वेट लॉस जर्नी (Mango for weight loss) को आसान बना सकते हैं। 

मैंगो डे (National mango day 2021)

गर्मियों के मौसम में आम सभी का पसंदीदा फल है। इसका बेमिसाल स्वाद और ढेरों किस्में इसे फलों का राजा बना देती हैं। मैंगो शेक, सलाद, स्मूदी, आइसक्रीम और न जाने क्या-क्या आम के बिना अधूरे हैं।

आज यानी 22 जुलाई मैंगो डे (Mango Day) है और इस अवसर पर हम आम से जुड़े एक मिथ को तोड़ने जा रहे हैं। ज्यादातर लोगों का मानना है कि आम खाने से वजन बढ़ता है। जबकि हम आपको ऐसे नायाब सुझाव देने वाले हैं, जिनसे आप आम खाकर भी वजन कम कर सकती हैं। 

पोषक तत्वों का भंडार है आम 

अगर पोषण की बात करें तो लगभग 160 ग्राम आम(कटे) में 99 कैलोरी,1.35 ग्राम प्रोटीन,0.63 ग्राम फैट,24.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट,22.5 ग्राम शुगर,2.64 ग्राम फाइबर व साथ ही आम विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं। वे कई पोषक तत्वों (Daily Nutrition requirement) के बराबर पोषण देता है। 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में बनाएं आम की खट्टी मीठी लौंजी, जानिये इसकी रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ

वेट लॉस के लिए इस तरह खाएं आम  

1 फैट फ्री हैं आम  

असल में आम में जीरो फैट होता है। इसलिए आप इसे डाइट के समय भी खा सकती हैं। लेकिन आपको इनका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना है या इनकी ओवर ईटिंग नहीं करनी है, बल्कि आप दिन के अलग- अलग भागों में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में आम का सेवन कर सकती हैं।

2 इसे लंच के साथ न खाएं 

बहुत से लोग आम को लंच के साथ आमरस के रूप में खाते हैं और में बहुत सारी शुगर मिली होती है। जिस कारण आपका कैलोरी इंटेक बढ़ जाता है। इसलिए आमरस की बजाए साधारण आम खाएं और उसे भी लंच के साथ नहीं, बल्कि इसके कुछ समय बाद खाएं। ताकि आपको भूख न लगे।

वेट लॉस जर्नी बनाएं आम से आसान।चित्र -शटरस्टॉक

3 डाइट्री फाइबर हैं वेट लॉस में मददगार 

आम को आप लंच में साथ खाने की बजाए ईवनिंग या मिड मील स्नैक के रूप में ले सकती हैं। आम में डाइट्री फाइबर होता है जिस कारण यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होगा और आपका पेट भी भरा रहेगा। इसलिए आप शाम के समय इसे एक स्नैक के रूप में खा सकती हैं। 

4 बेहतरीन प्री वर्क आउट डाइट 

100 ग्राम आम में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है और 14 ग्राम शुगर होती है। यह आपको बहुत अधिक एनर्जी प्रदान करता है। इसलिए आप आम का प्रयोग एक प्री वर्कआउट स्नैक के रूप में कर सकती हैं। ताकि आप वर्क आउट थोड़ी और अधिक एनर्जी के साथ कर सकें।

यह भी पढ़ें-कहीं ज्यादा मीठा खाने की आदत आपको बूढ़ा तो नहीं बना रही, जानिए क्या होता है ज्यादा चीनी का स्किन पर असर

5 डिब्बा बंद मैंगो जूस से करें परहेज 

अगर आप आम का जूस पीना चाहती हैं, तो इसे स्टोर से या डिब्बा बंद रूप में न खरीदें। शेल्फ लाइफ और टेस्ट बढ़ाने के लिए तब इसमें बहुत सारे आर्टिफिशियल केमिकल और स्वीटनर मिलाए जाते हैं। जिससे कैलोरी इंटेक भी बढ़ जाता है। बेहतर है कि आप आम खाएं और अगर जूस पीना ही है तो घर पर ताजा बनाएं। 

वेट लॉस के लिए इस तरह खाएं आम।चित्र -शटरस्टॉक

6 शेक में न जोड़ें अतिरिक्त मिठास 

मैंगो शेक सभी को पसंद होता है। पर गलती तब होती है, जब आप इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए एडड शुगर या आइसक्रीम शामिल करती हैं। इसलिए जब भी मैंगो शेक बनाएं तो उसमें दूध के अलावा नट्स और मेवे डालें। ये आपको एनर्जी और स्वाद दोनों देंगे। 

अंत में पर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात

आप प्लांट बेस्ड कोई भी डाइट ले सकती हैं, बस मात्रा का ध्यान रखें। किसी भी चीज की जब आप ओवर ईटिंग करती हैं, तो वह आपकी सेहत के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। जिसका पहला संकेत है वजन बढ़ना। 

तो अपनी सेहत के साथ आम का भी आनंद लें। हैप्पी मैंगो डे। 

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।