डियर लेडीज, अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 सेहतमंद सब्जियां, पेट से लेकर स्किन तक रहेगी हेल्दी

लाल, हरी, सफेद, बैंगनी सब्जियों के साथ सर्दियों का मौसम आ ही गया है। विविध रंगों वाली ये सब्जियां महिलाओं की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

apnee diet ke saath regular health checkups ke saath zindgee kaa har pal jien
अपनी डाइट के साथ रेगुलर हेल्थ चेकअप्स के साथ ज़िन्दगी का हर पल जिएं
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published on: 5 November 2021, 17:30 pm IST
  • 103

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। हल्की ठंडी हवाओं के साथ बाजार में नई सब्जियां भी आने लगी हैं, जो सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही देखने को मिलती है। सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी की कमी होने लगती है, जिससे सर्दी, जुकाम, बुखार, ठंड लगना, स्किन का रूखापन आदि समस्याएं होने लगती हैं। खासकर महिलाओं में इम्युनिटी की समस्या होती है।

इसलिए हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि हम अच्छा आहार लें। प्रकृति ने हमें इन बीमारियों से लड़ने के लिए कई तरह की सब्जियां उपलब्ध कराई हैं। जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में आपकी सहायता करती हैं। बस जरूरत है, तो हमें यह जानने की कि सर्दियों की कौन सी सब्जियां हमारी इम्युनिटी को मजबूत करती है।

यहां हैं वे 4 सेहतमंद हरी सब्जियां जो सर्दियों में आपका ख्याल रख सकती हैं 

1. पालक  

जब भी हरी सब्जियों के बात होती है तो पालक का नाम सबसे पहले आता है। पालक आयरन से भरपूर है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि पालक में आयरन के अलावा भी बहुत कुछ होता है- जैसे विटामिन ए, बी, सी कैल्शियम, एमिनो और फोलिक एसिड।

Nutrients se bharpur hai paalak
पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है पालक। चित्र: शटरस्‍टॉक

डाइजेशन के लिहाज से पालक बहुत ही पौष्टिक सब्जी मानी जाती है। इसे खाने से वायरल और बैक्टीरियल इनफेक्शन होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा पालक का जूस बॉडी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करता है। डॉक्टर पालक को कच्चा खाने की सलाह भी देते हैं। ताकि हम उसके गुणों का ज्यादा लाभ उठा सकें। हालांकि कच्चा पालक थोड़ा बेस्वाद लगता है, लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

2. गाजर

जाड़े के सब्जियों में गाजर काफी प्रसिद्ध है। सर्दियों का मौसम आते ही शायद ही कोई ऐसी दुकान होगी जहां गाजर न मिल रही हो। गाजर बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है, जिसको हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है।

यह विटामिन हमारे शरीर की इम्युनिटी और फेफड़ों को दुरुस्त रखने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। गाजर खाने से स्किन की जुड़ी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। सर्दियों के मौसम में गाजर का जूस रोजाना पीने से सर्दी जुकाम नहीं होता।

3. चुकंदर

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए चुकंदर काफी फायदेमंद होता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि चुकंदर का जूस पीने से स्टैमिना भी बढ़ता है। चुकंदर में आयरन के अलावा भरपूर मात्रा में पोटैशियम फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और सी भी होता है। यह आपके पेट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है।

Beetroot iron ki kami ko pura karta hai
चुकंदर शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। चित्र : शटरस्टॉक

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसमें फाइटोकेमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। जो हेल्दी कोशिकाओं और उनके डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। चुकंदर को आप सलाद के रूप में कच्‍चा खा सकती हैं। आप गाजर के साथ चुकंदर का जूस निकालकर भी पी सकती हैं।

4. मूली

मूली में फाइबर और पानी भारी मात्रा में होता है। यह जंक फूड से होने वाले नुकसान को मानव शरीर से दूर रखता है इसके अलावा मूली खाने से हड्डियों और दातों को भी मजबूती मिलती है।

कच्ची मूली खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं। आपको बता दें कि सर्दियों में मूली से थकान दूर होती है और रात को नींद अच्छी आती है। इसलिए इसे सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

यह भी पढ़ें: अभी जारी है फेस्टिव सीजन और हेल्दी रेसिपी श्रृंखला, तो आज ट्राई करें पिस्ता बर्फी रेसिपी

  • 103
लेखक के बारे में
अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory