और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

पोषक तत्वों का खजाना है खजूर, इन 6 कारणों से हम कर रहे हैं इसे आहार में शामिल करने की सिफारिश

Published on:10 November 2021, 11:09am IST
सुपरफूड्स की खासियत ही है कि उनमें एक-दो नहीं कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। और खजूर पर यह बात पूरी तरह फिट बैठती है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 118 Likes
khajoor ke fayde
पोषक तत्वों का खजाना है खजूर, जानिए इसके 6 स्वास्थ्यलाभ। चित्र : शटरस्टॉक

चिकित्सा विज्ञान से लेकर आयुर्वेद तक, हर जगह यह माना गया है कि खजूर (Dates) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। खजूर शरीर में गर्मी पैदा करता है। इसलिए आमतौर पर सर्दियों के दौरान खजूर खाने की सलाह दी जाती है। पुराने समय से लोग खजूर का सेवन कई बीमारियों से बचने के लिए करते आ रहे हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, सुपरफूड खजूर (Super Dates) के स्वास्थ्य लाभ। जो आपको सर्दियों के मौसम के लिए तैयार करेंगे।

पोषक तत्वाें का भंडार है खजूर

नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के अनुसार 100 ग्राम खजूर, निम्नलिखित पोषक तत्व प्रदान करता है:

प्रोटीन: 2 ग्राम
वसा: 0.15 ग्राम
पोटेशियम: RDI का 20%
मैग्नीशियम: RDI का 14%
कॉपर: RDI का 18%
कैल्शियम: RDI का 6.5%
मैंगनीज: RDI . का 15%
आयरन: RDI का 5%
विटामिन B6: RDI का 12%

Cheeni ka healthy option hai khajoor
चीनी का स्वस्थ विकल्प है खजूर। चित्र:शटरस्टॉक

यहां हैं अपने आहार में खजूर को शामिल करने के 6 अच्छे कारण

1. मौसमी बीमारियों से राहत दिलाए

सर्दियों के दौरान, सर्दी का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका खजूर है। आपको बस इतना करना है कि पानी उबाल लें, साथ में 2-3 खजूर के टुकड़े, एक चुटकी काली मिर्च, इलायची पाउडर डालें। इस काढ़े को उबालें और सोने से ठीक पहले पिएं। अगली सुबह जादू देखें।

2. शरीर को गर्म रखता है

खजूर फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो इसे सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं। रोजाना सुबह गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

3. गठिया के दर्द से राहत दिलाए

भारत में, अत्यधिक मौसम परिवर्तन के कारण गठिया एक आम समस्या है जिसका सामना अधेड़ उम्र के लोगों को सर्दियों के दौरान करना पड़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस मौसम में नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से गठिया के दर्द को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं।

Nutrients se bharpur hai khajoor
पौष्टिक गुणों का भंडार है खजूर। चित्र:शटरस्टॉक

4. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

खजूर एक हार्ट हेल्दी फूड है। इसमें आइसोफ्लेवोन्स भी होते हैं, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं। वे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। सर्दियों में दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है क्योंकि आपके शरीर का तापमान गिर जाता है। अपने आहार में खजूर को शामिल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह प्लाक के साथ धमनियों को ब्लॉक नहीं होने देता है।

5. ऊर्जा प्रदान करता है

खजूर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। यह उन्हें मानव शरीर के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत बनाता है। जब आप उन सर्दियों के दिनों में सुस्ती महसूस करते हैं तो खजूर आपकी ऊर्जा के स्तर को तुरंत बढ़ा सकता है। ये सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद करते हैं।

6. पाचन में सुधार करता है

खजूर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। ये पाचक रस के स्राव को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे भोजन का अवशोषण आसान हो जाता है। मल त्याग में सुधार के लिए खजूर बहुत अच्छा है। सर्दियों में शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। सर्दियों में खजूर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करते हैं।

यह भी पढ़ें : आपकी किडनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है ये ट्रिपल बेरी स्मूदी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।