वैलनेस
स्टोर

डायबिटीज और एनीमिया में भी फायदेमंद है कड़ी पत्ता, जानिए कैसे करना है डाइट में शामिल 

Updated on: 10 February 2021, 13:05pm IST
यह कड़ी पत्ता के कई स्वास्थ्य लाभ आजमाने का समय है, क्योंकि ऐसा कुछ भी नहीं है, जो यह जड़ी बूटी नहीं कर सकती।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
करी पत्ता डायबिटीज के जोखिम को कम करता है। चित्र-शटरस्टॉक।

अधिकांश भारतीय परिवार, रोजाना अपने भोजन में करी पत्ते का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से भोजन में उस सुगंधित स्वाद को जोड़ने के लिए। लेकिन जिस क्षण हम खाना खाने बैठते हैं, हम उन करी पत्तों को निकालकर अलग रख देते हैं। हमें यकीन है कि एक बार जब आप इन सुगंधित पत्तियों के अद्भुत लाभों के बारे में जान लेंगे, तो आप उन्हें फेंकने के बजाए बजाय उन्हें गले लगाना शुरू कर देंगे।

आमतौर पर उगाए जाने वाले इन सुगंधित करी पत्तों को मीठे नीम के रूप में भी जाना जाता है। ये पत्ते न केवल भोजन में सुगंधित स्वाद जोड़ते हैं, बल्कि भोजन के स्वास्थ्य लाभों को भी बढ़ाते हैं।

आयुर्वेद में, करी पत्ते को संरक्षण के देवता, भगवान कृष्ण के नाम पर कृष्णनिम्बा के रूप में उल्लेख किया गया है। प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, मल्टीविटामिन और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्वों का पावरहाउस होने के नाते, करी पत्ते का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार और रोकथाम के लिए पारंपरिक चिकित्सा में किया गया है।

यहां हैं करी पत्ता के कुछ स्वास्थ्य लाभ:

  1. डायबिटीज का इलाज कर सकता है

करी पत्ते शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को सक्रिय करते हैं और इसमें हाइपो-ग्लाइसेमिक गुण होते हैं, क्योंकि वे ब्लड शुगर लेवल को विनियमित करने में मदद करते हैं। करी पत्ते की उच्च फाइबर सामग्री ग्लूकोज में कार्ब्स के टूटने को धीमा कर देती है, जो आगे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। कम जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) वाले आहार में करी पत्तों को जोड़ने से, यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए चमत्कारिक रूप से काम करता है।

  1. यह एनीमिया को रोकता है

आयरन की कमी एनीमिया का सबसे आम कारण है। आयरन और फोलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, करी पत्ता हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए बेहद प्रभावी होता है। आमतौर पर आयरन से भरपूर स्रोतों को शरीर में अवशोषण के लिए फोलिक एसिड के सेवन की आवश्यकता होती है। करी पत्ते में मौजूद फोलिक एसिड की उच्च सामग्री के रूप में इसकी अच्छी तरह से देखभाल करता है। करी पत्ते भी एक शक्तिशाली रक्त शोधक के रूप में कार्य करते हैं।

कड़ी पत्‍ता आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कड़ी पत्‍ता आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. वे पाचन में सुधार कर सकते हैं

करी पत्ते में कार्मिनिटिव गुण होते हैं जिसके कारण वे अपच के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी होते हैं। फाइबर में उच्च होने के नाते, करी पत्ते बाउल मूवमेंट को नियंत्रित करते हैं। वे एक प्राकृतिक उत्तेजक भी हैं और इसलिए भूख भी बढ़ा सकते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दस्त, पेचिश, पाइल्स, सूजन और कब्ज जैसी स्थितियों में मदद करते हैं।

यह भी पढें: संतुलित आहार और बेहतर पोषण चाहिए तो पत्‍ता गोभी को न करें नजरंदाज, यहां हैं इसके 5 फायदे

  1. करी पत्ता बालों के विकास को बढ़ावा देता है

कड़ी पत्ता मल्टीविटामिन, प्रोटीन और विभिन्न अन्य पोषक तत्वों का एक भंडार है। यह क्षतिग्रस्त बालों के उपचार, बालों के रोम को मजबूत करने, रूसी का इलाज करने और अंततः बालों के झड़ने को रोकने में बहुत प्रभावी है। करी पत्ता बालों के भूरेपन को रोकने में भी मदद करता है।

  1. हड्डियों और दांतों की रक्षा करता है

कैल्शियम और फास्फोरस करी पत्तियों का एक समृद्ध स्रोत है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने के साथ ही, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। करी पत्ते के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। करी पत्ते में मौजूद एसेंशियल ऑयल मसूड़ों और दांतों को मजबूत करने, और उन्हें विभिन्न संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं।

करी पत्ता के वजन घटाने से लेकर, संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाने, कैंसर को रोकने आदि जैसे कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं। इन अविश्वसनीय पत्तियों को बर्बाद करना या फेंकना नहीं चाहिए। करी पत्ते के स्वास्थ्य लाभों को खाएं और पुनः प्राप्त करें।

यह बालों को झड़ने की समस्या से राहत दिलाता है। चित्र-शटरस्टॉक।

करी पत्ता को अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके:

  1. आप विभिन्न भोजन की तैयार करते समय उनमें 10-15 ताजे पके हुए पत्तों को एड करती हैं, जैसे पोहा, पुलाव, दही चावल, नींबू चावल और करी।
  2. पुदीना या धनिया की चटनी में 20-30 ताजा करी पत्ते मिलाएं और इसके स्वास्थ्य लाभ को बढ़ाएं।
  3. 30-40 करी पत्तों को हाथों से कुचल दें। 3-4 बड़े चम्मच सौंफ (सौंफ) के बीजों को सुखा लें और बीजों को कुचल के उन्हें पत्तों में मिलाएं। मिश्रण को एक एयरटाइट बोतल में रखें और इसे माउथ फ्रेशनर की तरह या भोजन के बाद उसे पचाने के लिए सेवन करें।
  4. डायबिटीज के लिए एक ड्रिंक को उपयोगी बनाने के लिए करी पत्ते का उपयोग करें। एक गिलास पानी उबालें और कुछ ताजा पुदीने के पत्तों के साथ 10-15 ताजा करी पत्ते डालें। एक कप में एक चुटकी दालचीनी मिलाएं और इसे ठंडा होने दें। इसमें ताजा नींबू निचोड़ें और इस ड्रिंक के लाभों का आनंद लें।
  5. बालों का तेल तैयार करने के लिए करी पत्ते का उपयोग करें। तेल बनाने के लिए शुद्ध नारियल तेल में 15-20 ताज़ा पके हुए करी पत्ते मिलाएं और उन्हें गर्म करें। एक बार जब पत्तियां का रंग गहरा हो जाए, तो गैस की फ्लेम को बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। सप्ताह में कम से कम एक बार इस तेल को स्कैल्प पर लगाएं और इसके लाभों को प्राप्त करें।

यह भी पढें: विटामिन डी डेफि‍शिएंसी दूर करने के साथ ही वेट लॉस में भी मददगार है दूध, हम बता रहे हैं कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।