और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अपने दिल की सुनें और बेहतर स्वास्थ्य के लिए बनाएं शलजम का सूप

Updated on: 25 September 2021, 23:58pm IST
कुछ भी और कभी भी खा लेना आपके दोस्तों को पसंद हो सकता है, लेकिन आपके दिल को यह सब पसंद नहीं। तो अपने दिल की सुनें और अपने रुटीन में टर्निप सूप जैसी हेल्दी रेसिपी जोड़ें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 120 Likes
turnip soup recipe
यहां क्रीमी शलजम सूप की रेसिपी और हृदय स्वास्थ्य के लिए इसके फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

शाम की छोटी – छोटी भूख के लिए सूप से बेहतर और कुछ भी नहीं है। सूप आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं और हेल्दी भी होते हैं। मगर हमेशा टमेटो सूप पीकर आप भी बोर हो गए होंगे। है न?

इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं टेस्टी और हेल्दी टर्निप सूप (Turnip Soup Recipe) ! जी हां… आपने शलजम की सब्जी तो बहुत खाई होगी, लेकिन इसका सूप नहीं पिया होगा। यह सूप बनाने में बेहद आसान है और सेहत के लिए फायदेमंद भी!

तो चलिये जानते हैं टेस्टी और हेल्दी टर्निप सूप रेसिपी –

टर्निप सूप बनाने के लिए

2 शलजम
2 कप वेजिटेबल स्टॉक
1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
1/2 कप क्रीम एक साथ मिली हुई
1 प्याज
आवश्यकतानुसार नमक
1 लहसुन की कली
1 डंडी हरा धनिया

टर्निप सूप बनाने का तरीका

शलजम और प्याज को काट लें। कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें और उसमें लहसुन और प्याज डालें। प्याज़ के नरम होने तक भूनें और ऊपर से नमक छिड़कें। एक बार जब आपको लहसुन की महक आने लगे, तो पेन में शलजम के साथ वेजिटेबल स्टॉक डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। इसे तब तक उबलने दें जब तक कि शलजम नरम न हो जाए।

एक बार हो जाने के बाद, सामग्री को एक ब्लेंडर जार में डालें और चिकना होने तक ब्लेंड करें। इसके बाद उसी पैन में ब्लेंडर जार खाली करें और उसमें क्रीम डालें। एक समान समरूपता प्राप्त करने के लिए इसे थोड़ी देर उबलने दें।

धनिया पत्ती से गार्निशिंग पूरी करें और गरमागरम परोसें!

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है टर्निप सूप

1. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

ब्रिटिश जर्नल ऑफ क्लिनिकल फार्माकोलॉजी में 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, आहार नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे शलजम, रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं।

heart health ke liye turnip ke fayde
हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है शलजम सूप। चित्र : शटरस्टॉक

2. यह एंटीडायबिटिक है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में उपलब्ध अध्ययनों के अनुसार, शलजम के अर्क में मधुमेह विरोधी प्रभाव होते हैं। यह इंसुलिन अनुपात को बढ़ाकर ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

3. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

शलजम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह लोगों को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। शलजम में फाइबर सामग्री कब्ज को रोक सकती है और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकती है।

यह भी पढ़ें : शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होने देगी पूजा मखीजा की ये हाई प्रोटीन कबाब रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।