वैलनेस
स्टोर

क्रीमी टोमेटो रिसोट्टो : इस बार ट्राय करें ये हाई प्रोटीन इटेलियन रेसिपी

Updated on: 10 December 2020, 13:03pm IST
आप फूडी हैं और हर बार कुछ नया ट्राय करना चाहती हैं, तो इस बार हम आपके लिए लेकर आए हैं एक खास इटेलियन रेसिपी। हाई कैलोरी और हाई प्रोटीन ये रेसिपी देखकर आपके मुंह में पानी आ जाएगा।
योगिता यादव
  • 91 Likes
इस इटेलियन रेसिपी में टमाटर की गुडनेस है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आज डिनर में क्या है ….? अकसर लोग ये सवाल पूछते हैं। कभी-कभी आप खुद भी सोचती होंगी कि क्या आज क्या बनाया जाए। जिन्हें कुकिंग का शौक है, वे लोग अच्छे से जानते हैं कि खाना सिर्फ पेट भरने के लिए ही नहीं होता, बल्कि मन को भी तृप्त करता है। तो मन को तृप्त करने की कोशिश में आज हम आपके लिए लाए हैं एक खास इटेलियन रेसिपी।

इस रेसिपी में है टमाटर की गुडनेस

लाल-लाल टमाटर भला किसे पसंद नहीं होंगे। इनका खट्टा-मीठा स्वाद सभी को आकर्षित करता है। टमाटर को एड करने से ही किसी भी रेसिपी की रंगत और स्वााद बदल जाता है। टमाटर आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें लाइकोपीन होता है, जो आपके शरीर को नेचुरली डिटॉक्स करता है।

इसे हार्ट, आंखों के लिए हेल्दीं माना जाता है। साथ ही टमाटमर में मौजूद लाइकोपीन कैंसर की प्रक्रिया को धीमा करता है और यह पर्किंसंस जैसे रोगों से भी आपको दूर रखता है। तो है न कितना फायदेमंद लाइकोपीन। इसके लिए जरूरी है कि आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में टमाटर हों। आइए आज बनाते हैं ऐसी ही एक टोमेटो रिच रेसिपी।

क्रीमी टमाटर रिसोट्टो

  • तैयारी : 5 मिनट
  • बनाने का समय : 35 मिनट
  • सर्विंग – 4 लोगों के लिए

सामग्री

400 ग्राम टमाटर कटे हुए
1 वेजिटेबल स्टॉक
मक्खन की एक टिकिया
1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 प्याज , बारीक कटा हुआ
2 लहसुन की कलियां, बारीक कटी हुई
1 रोजमैरी की टहनी, बारीक कटी हुई
250 ग्राम रि‍सोट्टो राइस
300 ग्राम चेरी टमाटर,
आधा छोटा पैक तुलसी के पत्तेा
4 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ पनीर

इस तरह करें तैयार

कटा हुए टमाटर और आधा वेजिटेबल स्टॉक को एक ग्राइंडर में स्मूआद होने तक ग्राइंड करें। शेष स्टॉक के साथ इस मिश्रण को एक पैन में डालें और धीमी आंच पर पकाएं।

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन आंखों और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके साथ ही, एक अलग बड़े सॉसपैन में तेल लगाएं और मक्खन डालें। इसे तब तक गर्म करें जब तक मक्खन पूरी तरह पिघल न जाए। अब इसमें प्याज डालें और धीरे से 6-8 मिनट तक नरम होने तक पकाएं। अब इसमें लहसुन और रोजमेरी डालकर 1 मिनट तक पकाएं। अब चावल डालें और 1 मिनट तक हिलाते हुए पकाएं।

अब इसमें एक चौथाई टमाटर और स्टॉडक का मिश्रण डालें और पकाते रहें। जब यह पक जाए तो इसमें और एक चौथाई टोमेटो स्टॉक डालें। इसे बीच-बीच में हिलाते रहें, क्योंकि यह एब्जॉरर्ब होता रहता है। अब इसमें चेरी टमाटर डालें और 20-25 मिनट तक पकने दें। ध्यान दें कि तब तक चावल क्रीमी और सॉफ्ट हो जाने चाहिए। जब चेरी टमाटर पक कर सॉफ्ट हो जाएं तो इसमें बचा हुआ बाकी का स्टॉक भी डाल दें।

ढक दें और एक मिनट के लिए पकने दें। फिर इसमें तुलसी के पत्ते डालें और काली मिर्च छिड़क कर सर्व करें।

लीजिए तैयार है क्रीमी टोमेटो रिसोट्टो, आज डिनर में इससे लजीज रेसिपी भला और क्यां हो सकती है।

पोषण: हर सर्विंग में

कैलोरी 381
फैट 10 ग्रा
सेचुरेटेड फैट 4 ग्रा
कार्ब्स 61 ग्रा
शुगर 9 ग्रा
फाइबर 4 ग्रा
प्रोटीन 13 ग्रा
नमक 1.1 ग्रा

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।