अपनी थाली में रायता शामिल करने का वक्त आ गया है! नोट कीजिए ये 3 कूल रायता रेसिपी

Published on: 29 March 2022, 09:30 am IST

गर्मियों का मौसम दही के व्यंजनों के बिना अधूरा है। जब बात लंच की हो तो वहां रायता तो होना ही चाहिए।

Raita benefits
आपकी डाइट में शामिल होना चाहिए रायता। चित्र : शटरस्टॉक

तापमान गर्म हो रहा है।  मौसम के साथ-साथ खानपान को बदलना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में बस कूलर,पंखे और एसी (AC) के सामने बैठकर ठंडा-ठंडा खाने-पीने की इच्छा होती है। ऐसे कई सुपर ड्रिंक्स और सुपरफूड्स हैं, जो हमें गर्मियों के मौसम में खुद को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन आपको टेंपरेरी ठंडक पहुंचाने वाले फूड्स के साथ-साथ कुछ ऐसे व्यंजनों का भी सेवन करने की जरूरत है, जो आपको अंदर से ठंडक महसूस करवाने में मदद करें। इसीलिए भारतीय थाली में मसालेदार सब्जियों और गरिष्ठ भोजन के साथ, दही से बने उत्पाद जैसे छाछ, रायता और लस्सी परोसी जाती है। तो इस तपती गर्मी में आपको ठंडक देने के लिए हम ले आए हैं 3 कूल रायता रेसिपी (3 Raita recipes)। 

गर्मियों का मौसम और दही के व्यंजन  

दही हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, बल्कि गर्मियों के मौसम में हमें अंदर से ठंडक पहुंचाने का काम करता है। साथ ही यदि हम इससे गरिष्ठ भोजन के साथ करते हैं, तो यह हमारे पाचन को भी दुरुस्त करता है। तो अब मौसम के बदलाव को देखते हुए वक्त आ गया है कि आप अपनी थाली में रायता भी जरूर शामिल करें। आज हम आपके लिए तीन ऐसे हेल्दी रायता ऑप्शन लाए हैं, जो आपको टेस्ट के साथ-साथ ठंडक और कई सेहत से जुड़े लाभ प्रदान करेंगे। चलिए पहले दही के कुछ फायदे जान लेते हैं।

जानिए आपके लिए क्यों फायदेमंद है दही का सेवन 

दही कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें कुछ बड़े नाम, कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम हैं। यह आपके खराब पाचन को दुरुस्त कर सकता है। बस शर्त यह है कि दही ताजा होना चाहिए और ज्यादा खट्टा न हो। 

आपकी सेहत के लिए अच्छा है दही। चित्र : शटरस्टॉक

एनसीबीआई की रिपोर्ट बताती है कि दही का सेवन आपके दातों और आपकी हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें बहुत सारा कैल्शियम और वह मिनरल्स होते हैं। जो आपकी हड्डियों और दातों के लिए आवश्यक हैं। रिपोर्ट बताती है कि यदि आप अपने दैनिक आहार में एक कप दही का सेवन करती हैं, तो आपके शरीर की 49% कैल्शियम की नीड पूरी हो सकती है।

जानिए आपको दही के रोजाना सेवन से क्या लाभ मिल सकते है?

  1. वजन कम करने में मदद कर सकता है दही

दही वेट लॉस करने में सहायता कर सकता है। क्योंकि यह हमारे शरीर में कोर्टिसोल के संचय को रोकने में सक्षम है। हमारे शरीर में कोर्टिसोल ही मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर की ओर ले जाता है। रोजाना दही का सेवन करने से हम कुछ पाउंड तक वजन कम करने में सफल हो सकते हैं।

  1. आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है दही

यह बात किसी से छुपी नहीं है कि दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक्स है। दही में मौजूद बैक्टीरिया हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दरअसल यह बैक्टीरिया हमारी आज की गतिविधियों में सुधार करता है और खराब पेट का इलाज करता है। रोजाना दही का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर हो सकती है।

  1. आपकी इम्युनिटी बूस्टर करता है दही

देश में कोरोना वायरस संक्रमण पूरी तरह गया नहीं है और चौथी लहर आने की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं। ऐसे में इससे निपटने के लिए मजबूत इम्यूनिटी बहुत आवश्यक है। दही का रोजाना सेवन आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में आपकी सहायता कर सकता है। दरअसल दही में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया की उपस्थिति आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और दिन-प्रतिदिन वायुजनित रोगों के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद करती है।

अब जानिए क्या हैं सुपर हेल्दी रायता रेसिपी ?

  1. खीरे का रायता

खीरा गर्मियों का सुपर फूड है। यह कई अहम पोषक तत्व प्रदान करता है, जिसकी गर्मियों में आपके शरीर को जरूरत होती है। दही के साथ मिल जाने के बाद इसकी खूबियां और बढ़ जाती हैं। खीरे में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह आपकी थाली का एक अहम हिस्सा होना चाहिए खासकर गर्मियों की दुपहरी में।

dahi benefits
दही का सेवन करने से पेट में जलन कम होती है। चित्र-शटरस्टॉक.

नोट कीजिए खीरे का रायता बनाने की विधि 

खीरे का रायता बनाने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसे बनाने के लिए आपको जरूरत अनुसार खीरों को छील लेना है। इसके बाद इसे कद्दूकस कर देना है। जब खीरा तैयार हो जाए, तो उसमें हरी मिर्च काली मिर्च नमक, काला नमक, हरी धनिया और भुना जीरा शामिल करें। अब एक अलग कटोरे में दही को अच्छी तरह से फेट लें  उसके बाद इसे इसमें शामिल कर दें। आपका रायता तैयार है।

  1. लौकी का रायता

घीआ भी गर्मियों में मिलने वाली एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है। इसमें विटामिन-ए,विटामिन-बी 1,विटामिन-बी 2,विटामिन-बी 3,विटामिन-सी,फॉलिक एसिड-6,एमसीजी, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस से भरपूर है। यह आपको वजन कम करने में सहायता देने के साथ-साथ आपकी यूरिन इंफेक्शन में भी मदद कर सकती हैं।

lauki kya hai
लौकी को घीआ के नाम से भी जाना जाता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

जानिए कैसे कैसे बनाना है लौकी का रायता 

लौकी का रायता बनाने के लिए आपको सबसे पहले लौकी को कद्दूकस करके उबाल लेना है। उसके बाद लोकी को छानकर उसका पानी अलग कर दें। अब इसे ठंडा होने के लिए पंखे के नीचे रख दें। इसके बाद दही को फेंट कर तैयार करें। दही में नमक भुना जीरा डालें और लौकी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ी धनिया की पत्ती रखें और आपका लौकी का रायता तैयार है।

  1. पुदीने का रायता

गर्मियों के मौसम में खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए पुदीने से बढ़िया कुछ और हो ही नहीं सकता। और जब पुदीने को दही में शामिल कर दिया जाता है तो यह और भी ज्यादा ताजगी भरा होता है। पुदीने की पत्तियां भी कई पोषक तत्व रखती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर मात्रा में होती है। 

इसके अलावा पुदीने की पत्तियों में विटामिन ए विटामिन और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम होता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। पुदीना की पत्तियों में खास बात यह भी है कि यह आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज के समृद्ध है। पुदीने के रायते का रोजाना सेवन आपको हिमोग्लोबिन बढ़ाने और वजन कम करने में मदद मिलती है। 

pudina raita benefits
पुदीना रायता आपको ठंडा रहने में मदद करेगा। चित्र : शटरस्टॉक

नोट कीजिए पुदीने के रायते की रेसिपी 

दही को अच्छी तरीके से फेंट लें। लेकिन ध्यान रहे कि पुदीना के रायते में दही ज्यादा पतला न हो। अब पुदीना की पत्तियों के साथ धनिया की पत्तियां भी अच्छी तरह धोकर रख लें। धनिया और पुदीना की पत्तियां सूख जाएं, तो उन्हें एक मिक्सी के जार में डालें। उसमें एक चम्मच दही, काला नमक, सादा नमक, और स्वाद अनुसार हरी मिर्च शामिल करके पीस लें। अब इस पूरे पिसे हुए बैटर को बाकी के फेंटे हुए दही में शामिल करे। आप चाहे तो इसमें बूंदी और बारीक कटा हुआ प्याज भी शामिल कर सकती है। आपका पुदीना रायता तैयार है।

यह भी पढ़े : विटामिन सी का लेना है भरपूर लाभ, तो इस समय करें इसका सेवन, विशेषज्ञ बता रहीं हैं जरूरी तथ्य

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें