होली के बाद नारियल पानी का सेवन आपको दे सकता है ये ढेर सारे लाभ

Published on: 19 March 2022, 13:00 pm IST

होली मिलन भी दिवाली पार्टी से कम नहीं होते। इस दौरान आपने काफी कुछ खाया है, तो अब सेहत के लिए नारियल पानी पीने का समय है।

coconut water garmi se rahat degi
नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसे पीने से हमारे त्वचा की रंगत बढ़ती है। चित्र : शटरस्टॉक

नारियल पानी किसी अमृत से कम नहीं है। यह गर्मी से लड़ने के लिए सबसे अच्छे पेय में से एक है क्योंकि यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। वजन पर नजर रखने वालों के लिए पेय बहुत अच्छा है, क्योंकि यह कैलोरी में कम है और इसमें पारंपरिक नींबू पानी या शिकंजी के विपरीत कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है।

इसमें पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम और खनिज होते हैं जो इसे एक सुपर हेल्दी ड्रिंक बनाते हैं। इतना ही नहीं, नारियल पानी आपके होली के सेलिब्रेशन को दोगुना कर सकता है? जी हां… आपको हेल्दी रखकर। अब आप सोच रही होंगी कि यह कैसे पॉसिबल है? लेकिन यह सच है!!

नारियल पानी, होली पर आपका हैंगओवर उतारने से लेकर आपकी गट हेल्थ दुरुस्त रखने तक सारे लाभ प्रदान कर सकता है। चलिये विस्तार से जानते हैं कैसे –

जानिए नारियल पानी का पोषण मूल्य

नारियल में 94 प्रतिशत पानी और बहुत कम वसा होती है। 250 मिली नारियल पानी में 9 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन, 10 प्रतिशत – विटामिन सी, 15 प्रतिशत – मैग्नीशियम, 17 प्रतिशत – मैंगनीज, 17 प्रतिशत – पोटेशियम होता है। सोडियम का 11 प्रतिशत और कैल्शियम का 6 प्रतिशत।

यहां हैं नारियल पानी पीने के कुछ अच्छे कारणा

1 बॉडी डिटॉक्स करने में फायदेमंद

नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर से अतिरिक्त पानी और गंदगी को बाहर निकाल सकता है। तो, यह होली के बाद डिटॉक्स करने और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है। यदि आपने होली पर ड्रिंक्स ज़्यादा पी ली हैं तो नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो लिवर को हेल्दी रखेंगे।

nariyal paani pien
नारियल असल में सुपरफूड है। चित्र- शटरस्टॉक।

2 गट हेल्थ को दुरुस्त रखे

नारियल पानी पेट को शांत करता है, पचने में आसान और कब्ज से बचाता है। यदि आपने होली में काफी कुछ हेवी खा लिया है तो यह आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन और खनिजों की अच्छी मात्रा होती है। अगर आप एसिडिटी से पीड़ित हैं, तो नारियल पानी आपको राहत दे सकता है क्योंकि यह क्षारीय होता है और आपके पीएच संतुलन को वापस सामान्य कर सकता है।

3 हैंगओवर का सबसे अच्छा इलाज है नारियल पानी

हैंगओवर शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है क्योंकि यह अल्कोहल को मेटाबोलाइज करने का प्रयास करता है। चूंकि नारियल एक मूत्रवर्धक है, यह शरीर से तरल पदार्थ को बाहर निकालने का कारण बनता है और इसे अधिक अवशोषित करना कठिन बनाता है। इसी वजह से नारियल पानी फायदेमंद है। इसके इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम शरीर को जल्दी से हाइड्रेट करते हैं, और सिरदर्द और घबराहट को भी कम कर सकते हैं।

फ़ूड डारज़ी के सह-संस्थापक और पोषण विशेषज्ञ, डॉ सिद्धांत भार्गव कहते हैं, “जल्दी से हाइड्रेट होने के लिए सबसे आसान और स्वास्थ्यप्रद हैक में से एक नारियल पानी पीना है। नारियल पानी में पोटेशियम, इलेक्ट्रोलाइट और प्राकृतिक शर्करा होते हैं जो तुरंत शरीर को हाइड्रेट करते हैं और हैंगओवर दूर करते हैं।

coconut water aapki hangover utaarne mein madad karega
नारियल पानी हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को मात देता है

नारियल की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह आपको अंदर से शीतल प्रभाव प्रदान करता है। साथ ही, इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं और अच्छी नींद को प्रोत्साहित करते हैं। होली के बाद यह आपकी बॉडी और माइंड को तनाव मुक्त रखने में मदद करेगा।

क्या है नारियल पानी पीने का सही समय

नारियल पानी पीने का कोई सही समय नहीं होता है। आप इसे कभी भी पी सकती हैं। मगर कई विशेषज्ञों के अनुसार नारियल पानी सुबह पीना सबसे सही है। खासकर यदि आप होली खेलने जा रही हैं तो सुबह नारियल पानी पिएं।

यह आपकी बॉडी को सुबह – सुबह एनर्जी देगा और डिहाइड्रेटेड होने से बचाएगा। आप सोने से पहले या हैंगओवर उतारने के लिए इसे बाद में भी पी सकती हैं।

यह भी पढ़ें : स्वाद के साथ सेहत का भी रखना है ख्याल, तो ट्राई करें संजीव कपूर की डाइट-फ्रेंडली गुजिया रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें