वैलनेस
स्टोर

कॉफी और चॉकलेट में से आपकी सेहत के लिए कौन सी चीज है ज्यादा बेहतर, आइए पता करते हैं

Published on:6 August 2021, 08:00am IST
कॉफी और चॉकलेट दोनों ही अगर सीमित मात्रा में ली जाएं, तो अपने साथ ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ लेकर आती हैं। पर बात जब दोनों में से किसी एक को चुनने की हो, तो पता होना चाहिए कि क्या है बेहतर।
मोनिका अग्रवाल
  • 87 Likes
cofee vs chocolate
चॉकलेट और कॉफी दोनों ही हेल्थ और टेस्ट का कॉम्बीनेशन हैं। चित्र: शटरस्टॉक

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपने दिन को कॉफी से शुरू करते हैं और खत्म एक चॉकलेट खा कर करते हैं। इन दोनों ही चीजों का फ्लेवर एक जैसा होता है। इसलिए इनको अक्सर एक-दूसरे से जोड़ कर देखा जाता है। हालांकि इनमें से चॉकलेट को एक जंक फूड माना जाता है और कॉफी को एक आदत। लेकिन इन चीजों को आपको हमेशा सीमा में खाने के लिए सलाह दी जाती है। पर इन दोनों के ही अपने स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए जानते हैं कि दोनों में से क्या है ज्यादा बेहतर। 

हॉट चॉकलेट बनाम कॉफी कप 

आदिवा हॉस्पिटल में सीनियर क्लिनिकल डाइटिशियन डॉक्टर अनिका बग्गा के अनुसार एक व्यक्ति को 4 कप कॉफी में उतनी ही मात्रा में कैफीन मिलता है, जितना उसे 7 चॉकलेट के कप से। यानी कि हॉट चॉकलेट कॉफी से ज्यादा हेल्दी है।

कॉफी एक बेहतरीन मूड बूस्टर है। चित्र: शटरस्टॉक
कॉफी एक बेहतरीन मूड बूस्टर है। चित्र: शटरस्टॉक

पहले जानते हैं कॉफी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ

  1. कॉफी में कैफ़ीन शामिल होता है, जिस कारण यह हमें एनर्जी से भरपूर कर देता है और हमारी थकान को भी बहुत हद तक कम कर देता है।
  2. जब हम ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे हमारे दिमाग को भी बहुत लाभ मिलते हैं। इससे याददाश्त मज़बूत होती है और इससे आपका मूड भी अच्छा रहता है और स्ट्रेस कम होती है। जिस कारण आप की मानसिक सेहत अच्छी रहती है और आपका दिमाग भी सही ढंग से काम करता है।
  3. यह आपके मेटाबॉलिक रेट को भी 10% बढ़ा देती है जिस कारण आपको फैट लॉस होने में बहुत मदद मिलती है और आपकी अधिक कैलोरीज़ भी बर्न होती हैं।
  4. अगर आप वर्क आउट करने से पहले कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे आपका एड्रेनलीन हार्मोन बढ़ जाता है जिससे आपके फैट टिश्यू से फैटी एसिड्स रिमूव होते हैं और इस वजह से आपकी फिजिकल परफॉर्मेंस काफी अधिक इंप्रूव हो सकती है।
  5. कॉफी का सेवन करने से आपके लीवर को भी बहुत मदद मिलती है क्योंकि इससे आपको कुछ ऐसी स्थिति से बचाया जा सकता है जिसमें आपका लीवर डेमेज हो सकता है। कॉफी के सेवन से स्कार टिश्यू डेवलप होता है जिस कारण आपका लीवर हेल्दी रहता हैं।
  6. ब्लैक कॉफी में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अधिक होती है। जिससे यह आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है और आपके स्किन और बालों के लिए भी काफी लाभदाई होती है।

यह भी पढ़ें-हर रोज सुबह खाली पेट पिएं तुलसी का पानी और पाचन संंबंधी समस्याओं से पाएं छुटकारा

अब जानते हैं चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ

chocolate benefits for you
चॉकलेट आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करती है. चित्र : शटरस्टॉक
  1. डार्क चॉकलेट में फाइबर, आयरन, मैग्नेशियम और कॉपर जैसे तत्त्व होते हैं लेकिन कुछ एडिक्टिव का प्रयोग करने के कारण आपको इसका लाभ नहीं मिल पता है।
  2. अगर आप कोकोआ की फॉर्म में चॉकलेट खाते हैं तो आपको इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं जैसे इनमें बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। 
  3. कोकोआ या डार्क चॉकलेट का सेवन करने से आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है क्योंकि यह हमारी आर्टरीज में होने वाले ब्लड फ्लो को इंप्रूव करता है।
  4. चॉकलेट का सेवन करने से आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है जो आपके हृदय के लिए लाभदायक है। 
  5. ब्रेन का ब्लड फ्लो बढ़ने के कारण हमारे दिमाग के लिए भी चॉकलेट लाभदायक होती हैं। 

तो किसमें है ज्यादा दम, कॉफी या चॉकलेट 

कॉम्पीटिशन काफी टफ है। जिस स्वास्थ्य लाभ को आप पाना चाहती हैं, उसी के हिसाब से आपको इन दोनों में से किसी एक का चुनाव करना चाहिए। इन दोनों में ही बहुत एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके शरीर को लाभ देते है। लेकिन चॉकलेट से आपको तभी लाभ मिलेंगे जब आप इसका सेवन सीमित मात्रा में  करें।

चॉकलेट और कॉफी आप इन दोनों में से किसी भी चीज का सेवन कर सकती हैं। ये दोनों ही आपके शरीर के लिए लाभदायक रहते हैं। पर कोशिश करें कि इनका सेवन सीमित मात्रा में करें खासतौर से जब आप चॉकलेट चुन रहीं हों तो डार्क चॉकलेट का ही चुनाव करें। ताकि आप अधिक नुकसान से भी खुद को बचा सकें।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।