और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है कॉफी, आइये जानते हैं कैसे

Published on:29 June 2021, 09:00am IST
हम सभी को अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करना बहुत पसंद है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह आपकी वजन घटाने में मदद कर सकती है। चलिए जानते हैं कैसे?
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
वज़न घटाने में मददगार है कॉफी. चित्र : शटरस्टॉक
वज़न घटाने में मददगार है कॉफी. चित्र : शटरस्टॉक

एक कप कॉफी आमतौर पर हममें से कई लोगों के लिए दिन को अच्छा किकस्टार्ट देने के लिए होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऊर्जा बढ़ाने के संबंध में कॉफी आपके शरीर के लिए क्या करती है? यह बहुत कुछ करती है। एक लाभ जिसके बारे में बहुत चर्चा हो रही है वह यह है कि कॉफी वजन घटाने में कैसे मदद करती है!

हालांकि, बहुत अधिक कॉफी पीने की भी सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि इससे अनिद्रा जैसी कुछ समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि कॉफी को एक स्वस्थ पेय माना जाता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे बनाते हैं और इसका सेवन कैसे करते हैं, और कम मात्रा में पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

1. कॉफी आपकी भूख को कम करने में मदद करती है

वजन घटाने का सबसे पहला नियम है कुछ भी खाने से बचना। कॉफी में कैफीन होता है जो भूख की भावना और थोड़े समय के लिए खाने की इच्छा को कम कर सकता है। बहुत सारे शोध हैं जो कैफीन और घटी हुई भूख के बीच संबंध को दर्शाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि यह घ्रेलिन के स्तर को कम कर सकता है, वह हार्मोन जो आपको भूख का एहसास कराता है। इसलिए यदि आप वजन कम करते समय लालसा से जूझ रहे हैं, तो आपको शायद पता होना चाहिए कि कॉफी भूख को कम करने में मदद कर सकती है। सीधे शब्दों में कहें, तो खाने से पहले एक कप कॉफी पीने से आपका पेट भर सकता है और फिर आपको कम भूख रह जाएगी।

मॉडरेशन में फायदेमंद है कॉफी। चित्र: शटरस्‍टॉक
मॉडरेशन में फायदेमंद है कॉफी। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. चयापचय को बढ़ावा दे सकती है

कॉफी मूड में सुधार, उच्च ऊर्जा स्तर और तेज चयापचय जैसे स्वास्थ्य लाभ देती है, इस प्रकार वजन घटाने को बढ़ावा देती है। वजन कम करना काफी हद तक आपके शरीर की चयापचय की दर पर निर्भर करता है। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि कैफीन बीएमआई को संतुलित करने और चयापचय को तेज करने का काम करती है। चयापचय शरीर के पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद करता है और पूरे दिन भोजन की कैलोरी का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि तेज चयापचय आपको अधिक कैलोरी जलाने की अनुमति देगा, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

3. एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

कॉफी के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। कॉफी पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें सूजन में कमी और मुक्त कण क्षति शामिल हैं। और जब वजन घटाने की बात आती है, तो एंटीऑक्सिडेंट भूख को कम कर सकती हैं और शरीर में चयापचय के स्तर को बढ़ा सकती हैं।

अब आप जानती हैं कि कॉफी कैसे वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है। इसलिए, दिन में दो कप कॉफी पीने की कोशिश करें लेकिन चीनी की मात्रा सीमित रखें।

यह भी पढ़ें : हर रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से आपको मिलते हैं ये 6 जबरदस्त लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।