Christmas 2021: बच्चों से लेकर बड़ों तक हॉट चॉकलेट है सबकी फेवरिट, तो ट्राई कीजिए ये हेल्दी रेसिपी

सर्दियों में कॉफी, चाय और काढ़े की गरम प्याली से बोर हो गए हैं, तो इस बार ट्राय करें हॉट चॉकलेट की आसान रेसिपी!

dark chocolate ke fayade
एनर्जी बूस्टर है डार्क चॉकलेट। चित्र : शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 22 December 2021, 21:00 pm IST
  • 116

ठंड के मौसम में हॉट बेवरेज की आवश्यकता होती है। इन दिनों आपके पास किसी पेय से भरी स्टीमिंग मग के साथ कंबल में रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं रहता। लेकिन अगर आप हमेशा के मसाला चाय, कॉफी और जुकाम में काढ़ा से हटकर कुछ अलग पीना चाहते हैं, तो हमारे पास हेल्दी हॉट चॉकलेट की रेसिपी है। 

चॉकलेट सुनकर अक्सर आपको वेट गेन का खतरा नजर आता है। लेकिन हमे आपकी डाइट और सेहत का ख्याल है! इसलिए साधारण हॉट चॉकलेट के बजाय हमने इस रेसिपी में एक हेल्दी ट्विस्ट दिया है। 

हॉट चॉकलेट की रेसिपी के साथ जानिए इसकी सामग्री के स्वास्थ्य लाभ 

अपनी पसंद का दूध (1 कप)

यदि आप हेल्दी और वीगन हॉट चॉकलेट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए डेयरी मुक्त दूध का उपयोग करना होगा। कम कैलोरी वाले वीगन मिल्क आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। आप लिए आप बादाम का दूध चुन सकते हैं। लेकिन यह स्किम्ड मिल्क की तरह पतला होता है। अगर आपको अपना हॉट चॉकलेट गाड़ा चाहिए तो कोकोनट मिल्क या सोय मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है। 

दूध सेहत के लिए बहुत अच्छा है। चित्र : शटरस्टॉक

अनस्वीटेंड कोकोआ पाउडर (2 चम्मच)

इसके बिना आपका हॉट चॉकलेट अधूरा है। आप कोको के साथ स्वस्थ हॉट चॉकलेट बना सकते हैं। हालांकि इसके स्वाद को संतुलित करने के लिए आपको मेपल सिरप की आवश्यकता हो सकती है। कोकोआ पाउडर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है। फ्लेवेनॉल से समृद्ध कोकोआ आपके खून में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को संतुलित रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। 

कोषर नमक (1 चुटकी)

मीठे में नमक का इस्तेमाल करना सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह बहुत जरूरी है। इस हॉट चॉकलेट को नमकीन किए बिना कोषर नमक इसके अन्य फ्लेवर्स को निखरता है। स्वाद के अलावा यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह साधारण नमक की तरह शरीर में सोडियम की मात्रा नहीं बढ़ाता है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार कोषर नमक सोडियम के स्वस्थ स्तर को बनाए रखता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों की समस्या कम होती है। 

चॉकलेट चिप्स या कटे हुए डार्क चॉकलेट (2 चम्मच) 

आपको बहुत सारी हॉट चॉकलेट की रेसिपी ऑनलाइन मिलेंगी, जो कैलोरी कट करने के लिए इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन डार्क चॉकलेट के अपने स्वास्थ्य फायदे हैं। यह हॉट चॉकलेट में एक नया फ्लेवर जोड़ देता है जिसकी वजह से आप इसके फैन हो जायेंगे। इसके अलावा डार्क चॉकलेट पाचन को स्वस्थ रखने और वेट लॉस के लिए भी फायदेमंद है।

chocolate benefits for you
डार्क चॉकलेट के अपने स्वास्थ्य फायदे हैं। चित्र : शटरस्टॉक

मेपल सिरप (1 चम्मच) 

हॉट चॉकलेट में मिठास ऐड करने के लिए आप चीनी के बजाय शुद्ध मेपल सिरप का उपयोग कर सकते हैं। बाकी स्वीटनिंग एजेंट की तुलना में मेपल सिरप अधिक हेल्दी है। यह मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता है और हड्डियों की डेंसिटी का ख्याल रखता है। इसके अलावा सेल्स को ऑक्सीडेशन से भी बचाता है। 

यहां हैं हॉट चॉकलेट की आसान रेसिपी 

  1. दूध को उबाल आने तक गरम करें।
  2. इसमें कोकोआ पाउडर, मेपल सिरप और नमक मिलाएं।
  3. अब इसमें कटे हुए डार्क चॉकलेट या चॉकलेट चिप्स डालें।
  4. इसे तब तक फेंटे जब तक चॉकलेट पिघल न जाए।
  5. अब इसे अपने फेवरिट मग में डालें और हॉट चॉकलेट का आनंद लें।
  6. तो लेडीज, इस सर्दियों के मौसम में हेल्दी हॉट चॉकलेट का मजा लें।

यह भी पढ़े : केला, वह भी सर्दियों में? आइए चैक करते हैं इसके बारे में कुछ फैक्ट और कुछ मिथ्स

  • 116
लेखक के बारे में
अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory