चिया सीड्स वॉटर है वेट लॉस का सबसे लोकप्रिय नुस्खा, जानिए ये कैसे कम करता है वज़न

चिया सीड्स वॉटर एक प्राकृतिक ड्रिंक हैं, जिसके सेवन से न केवल शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सकता है बल्कि वेटलॉस में भी बेहद कारगर है हैं। जानते हैं चिया सीड्स वाटर किस प्रकार से वेटलॉस में है मददगार
सभी चित्र देखे Jaante hai chai seeds water ke fayde
रिसर्च के अनुसार चिया सीड्स (chia seeds) को पानी में डालने के बाद वो अपने आकार से 12 गुना ज्यादा बड़ा दिखता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 8 Jul 2024, 08:00 am IST
  • 140

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए यूं तो कई प्रकार के पेय पदार्थों का सेवन किया जाता है, ताकि शरीर में एनर्जी का स्तर उच्च बना रहे और शरीर मौसमी बीमारियों के प्रभाव से भी मुक्त रहें। इन्ही हेल्दी ड्रिंक्स में एक नाम चिया सीड्स वॉटर का भी है, जिसे चिया सीड्स से तैयार किया जाता है। इस प्राकृतिक ड्रिंक के सेवन से न केवल शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सकता है बल्कि वेटलॉस में भी बेहद कारगर हैं। जानते हैं चिया सीड्स वाटर (chia seeds water) किस प्रकार से वेटलॉस में है मददगार।

बैलेंसड डाइट के बेहतरीन विकल्प चिया सीड्स (chia seeds) को साल्विया हिस्पैनिका प्लांट से प्राप्त किया जाता है होते हैं। इस प्लांट बेस्ड फूड की पैदावार मध्य अमेरिका में सबसे अधिक की जाती हैं। पोषण से भरपूर इन सीड्स में शरीर को एंटीऑक्सीडेंटस की प्राप्ति होती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की समसयाओं से बचाने में मदद मिलती है।

जानें चिया सीड्स किस प्रकार से है पौष्टिक (Chia seeds water)

पोषण से भरपूर चिया सीड्स वॉटर (chia seeds water) दिनों दिन खूब लोकप्रियता बटोर रहा है। चिया सीड्स के बारीक दाने पानी में ओवरनाइट सोक करने रखने से फूलने लगते है और जेल का रूप ले लेते हैं। इसमें क्वेरसेटिन एंटीऑक्सीडेंटस उच्च मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूती मिलती है। इसमें आयरल, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जिससे एपिटाइट को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

साइंस डायरेक्ट की रिसर्च के अनुसार चिया सीड्स (chia seeds) को पानी में डालने के बाद वो अपने आकार से 12 गुना ज्यादा बड़ा दिखता है। इसकी आउटर लेयर जैसी से कवर्ड रहती है, जिससे क्रेविंग की समस्या हल हो जाती है।

यूएसडीए की रिसर्च के मुताबिक एक ओंस चिया सीड्स (chia seeds) में 138 कैलोरीज़ पाई जाती हैं। इसमें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल फाइबर पाए जाते हैं। चिया फाइबर को गट में फर्मेंटिड किया जाता है, जिससे फैटी एसिड की चेन बनती है, जिससे कोलन हेल्थ में सुधार देखने को मिलता है।

chia seeds ke fayde
चिया सीड्स फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को रोकते हैं। चित्र शटरस्टॉक।

कम्प्लीट न्यूट्रिशन का पैकेज चिया सीड्स वॉटर (Chia seed water in hindi)

इस बारे में डाईटीशियन, आर्टेमिस लाइट, गुरूग्राम याशिका दुआ बताती हैं कि पिछले कुछ वर्षों में स्वास्थ्य को लेकर लोगों का रवैया थोड़ा बदला है। अब लोग इलाज के बजाय बचाव पर ध्यान दे रहे हैं। चिया सीड्स (chia seeds) में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन बी1 और विटामिन बी3 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

अगर रोज अपनी डाइट में दो चम्मच चिया सीड्स (chia seeds) को जगह दी जाए, तो शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना संभव है। इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने से शरीर का बेहतर विकास सुनिश्चित होता है। बच्चों को भी सीमित मात्रा में चिया सीड्स (chia seeds)  देने से उनके विकास को गति दी जा सकती है। चिया सीड्स का सेवन करते समय पानी भी पर्याप्त मात्रा में पीना जरूरी है।

चिया सीड्स से वेटलॉस को बनाएं आसान (Chia seeds benefits)

1. सॉल्यूबल फाइबर की उच्च मात्रा (Soluble fiber)

वेट मैनेजमेंट के लिए चिया सीड्स में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर पानी में घुलते ही अपने आस पास जेल जैसी संरचना बनाने लगते है। इसे पानी में मिलाकर पीने से डाइजेशन और एब्जॉर्बशन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे भूख को नियंत्रित करके कैलोरी इनटेक को राकने में मदद मिलती है। इससे वेटलॉस में मदद मिलती है और शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित बना रहता है।

2. ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर (Omega 3 fatty acid)

चिया सीड्स (chia seeds) में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) से शरीर को अल्फा लिनोलिक एसिड की प्राप्ति होती है, जिसे एएलए कहा जाता है। इस प्लांट बेस्ट ओमेगा 3 फैटी एसिड से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त कैलोरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है।

chia seeds mei omega 3 fatty acid paya jaata hai
चिया सीड्स (chia seeds) में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) से शरीर को अल्फा लिनोलिक एसिड की प्राप्ति होती है। चित्र- शटर स्टॉक

3. गट हेल्थ को करे बूस्ट (Boost gut health)

इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन ए, डी, ई और के की मात्रा आंतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चिया सीड्स (chia seeds) को पानी में मिलाकर पीने से गुड बैक्टीरिया का स्तर बढ़ने लगता है जिससे गट लाइनिंग इंप्रूव होने लगती है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर में जमा अतिरिक्त कैलोरीज़ से भी राहत मिलती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

वेट लॉस के लिए इस तरह बनाएं चिया सीड्स वॉटर (Chia seeds water for weight loss)

आधा चम्मच चिया सीड्स को एक गिलास पानी में 30 मिनट तक डालकर रख दें और फिर उसे पीएं। इस बात का ध्यान रखें की जब सीड्स के आसपास जेल की कोटिंग नज़र आने लगे, तो उस वक्त वो पूरी तरह से भीग चुका है। पानी के अलावा चिया सीड्स को सलाद, सूप, पेय पदार्थ और दही पर स्प्रींक्ल करके भी खा सकते हैं।

दोपहर में पानी में घोलकर चिया सीड्स का सेवन करने से शाम में बार बार कुछ खाने की क्रेविंग कम हो जाती है। वहीं शाम में चिया सीड्स वॉटर पीने से रात में ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। इसके सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होने लगता है।

ये भी पढ़ें- हमारे पास हैं चिया सीड्स खाने के कुछ और बहाने, नोट कीजिए स्वाद और पोषण से भरपूर रेसिपीज

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख