चिया सीड्स बिल्कुल सब्जा की तरह दिखते हैं, जानिए क्या है इन दोनों में अंतर

Published on: 6 July 2022, 19:00 pm IST

जानें क्या है चिया सीड्स और सब्जा सीड्स के बीच का अंतर। साथ ही यह भी जानें कि ये आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हैं।

chia seeds and basil seeds
जानिए चिया सीड्स और सब्जा सीड्स में क्या अंतर है। चित्र : शटरस्टॉक

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में ज़्यादा जागरूक हो गए हैं। वास्तव में, कई लोग अब अपने आहार में ये सुपरफूड्स शामिल कर रहे हैं। ये दोनों पोषक तत्व से भरपूर हैं और साथ ही साथ कई स्वास्थ्यलाभ भी प्रदान करते हैं। चिया और सब्जा (तुलसी) के बीज आजकल सबसे ज़्यादा लोकप्रिय सुपरफूड में से एक हैं।

मगर, ये दोनों बिल्कुल एक जैसे ही दिखते हैं, इसलिए कई लोगों को इनमें अंतर समझ नहीं आता है। तो आज हम आपको उनके स्वास्थ्य लाभ और सेवन करने का सही तारीक बताने जा टहे हैं।

दिखने में अंतर

इंस्टाग्राम पोस्ट में, प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने खुलासा किया कि “चिया के बीज कभी भी काले नहीं होते हैं। ये वास्तव में भूरे, काले, सफेद कभी-कभी भूरे रंग के बीजों का मिश्रण होते हैं। दूसरी ओर, सब्जा के बीज समान रूप से जेट ब्लैक यानी गहरे काले रंग के होते हैं।” चिया के बीज थोड़े बड़े, आकार में अधिक अंडाकार होते हैं, तुलसी के बीज छोटे और आकार में गोल होते हैं।

कैसे सेवन करें

इस मामले में दोनों में बहुत बड़ा अंतर है। सब्जा के बीज का सेवन करने से पहले तैयारी की आवश्यकता होती है और आदर्श रूप से इसे कम से कम कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोने की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, चिया बीजों का सेवन कच्चा या पानी में भिगोकर दोनों तरह से किया जा सकता है, और यह निर्भर करता है कि आप उन्हें कैसे खाना पसंद करती हैं।

पोषण मूल्य

दोनों बीज शरीर को ढेरों पोषक तत्व प्रदान करते हैं। दोनों एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य प्रमुख पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चिया ओमेगा -3 का एक अच्छा स्रोत है और तुलसी के बीज में भारी मात्रा में आयरन होता है।

 benefits of chia seeds
फायदेमंद होते है चिया सीड्स। चित्र शटरस्टॉक।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

पूजा मखीजा के अनुसार, “चिया के बीज रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करते हैं, और ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ावा देते हैं। जबकि सब्जा के बीज एसिडिटि का मुकाबला करते हैं और कब्ज से राहत दिलाते हैं।” वास्तव में, चिया के बीज हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं। सब्जा के बीज रक्त की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

कैसा है इनका स्वाद

पूजा मखीजा का कहना है कि “चिया सीड्स का अपना कोई स्वाद नहीं होता है। इसलिए उन्हें किसी भी यंजन के साथ खाया जा सकता है। सब्जा के बीज में तुलसी का हल्का स्वाद होता है।”

क्या है इनकी कीमत

तुलसी के बीज आसानी से उपलब्ध नहीं होते इसलिए चिया सीड्स से ज्यादा महंगे होते हैं।

चिया और सब्जा के बीज वजन घटाने में कैसे मदद करते हैं?

दोनों बीजों का मुख्य लाभ आपको तृप्त करने की उनकी क्षमता है, जिसका अर्थ है कि वे आपको आसानी से भर देते हैं और इसलिए, आप पूरे दिन स्नैकिंग से बचते हैं। चूंकि दोनों को पानी में मिलाकर सेवन किया जाता है, इसलिए ये आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखते हैं। उनका अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आप उन्हें अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : अजवाइन के पत्ते के हेल्दी पकौड़े हैं आपकी पाचन संबंधी समस्याओं का समाधान, नोट कीजिए रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें