और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

छठ पूजा 2021 : छठ का प्रसाद ठेकुआ, स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहतमंद भी है

Published on:8 November 2021, 18:00pm IST
नहाय खाय के साथ छठ पूजा शुरू हो गई है। ठेकुआ का प्रसाद इस उत्सव का एक अभिन्न अंग है। पर क्या आपको इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता है? आइए जानते हैं इनके बारे में।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 124 Likes
chhath pooja 2021
आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ठेकुआ। चित्र ; शटरस्टॉक

ठेकुआ जिसे खजूर या टिकरी के नाम से भी जाना जाता है, छठ पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में तैयार किया जाता है और भगवान सूर्य और छठी मैया को चढ़ाया जाता है। छठ पूजा, कार्तिक महीने के छठे दिन मनाया जाने वाला चार दिवसीय प्राचीन हिंदू त्योहार है। यह इस साल 8 नवंबर को नहाय खाय के साथ शुरू हो रहा है। यह 11 नवंबर को ऊषा अर्घ्य के साथ समाप्त होता है, जिस दिन लोग उगते सूरज को अर्घ्य देने के बाद अपना 36 घंटे का ‘निर्जला’ उपवास तोड़ेंगे।

ठेकुआ का प्रसाद छठ पूजा के तीसरे दिन तैयार किया जाता है। और त्योहार के तीसरे और चौथे दिन भगवान सूर्य और छठी मैया को चढ़ाया जाता है। यह छठ के अंतिम दिन ऊषा अर्घ्य के बाद पूजा के समापन पर भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है।

पहले जानिए क्या है ठेकुआ

आहार विशेषज्ञ गरिमा गोयल ने एचटी डिजिटल को बताया “ठेकुआ को आप एक तरह की मीठी मठरी कह सकते हैं, जो गेहूं के आटे, गुड़, चीनी, सूखे मेवे, सूखे नारियल और घी जैसी सामग्रियों से बनाया जाता है। एक सख्त आटा बनाने के लिए सामग्री को पर्याप्त मात्रा में मिलाया जाता है, जिसे बाद में मठरी की तरह बनाने के लिए एक सांचे में रखा जाता है, जो तलने के लिए तैयार होते हैं। यह ऊपर से कुरकुरी और अंदर से नर्म होती है।”

व्रत-उत्‍सव के दौरान महिलाएं 36 घंटे का ‘निर्जला’ उपवास रखती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ठेकुआ खाने के कई लाभ हैं, यह फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए एक बेहतरीन स्नैक बन सकता है।

छोटी भूख का बढ़िया समाधान

ठेकुआ गेहूं के आटे और घी से तैयार किया जाता है। ये दोनों लंबे समय तक भूख को तृप्त करने में मदद करते हैं। यदि आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भोजन के बीच एक स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नेक की तलाश कर रहे हैं, तो ठेकुआ सही विकल्प है। मगर सुनिश्चित करें कि आप इसे और भी स्वस्थ बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करें।

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

यदि आप दिन भर काम करने के बाद थकान महसूस करती हैं, तो ठेकुआ आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है। ठेकुआ में एक प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किए जाने वाले साबुत गेहूं में विटामिन बी1, विटामिन बी3, विटामिन ई, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर आदि जैसे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को नियंत्रित रखते हैं।

पाचन को बढ़ाता है

ठेकुआ में इस्तेमाल किया जाने वाला गुड़ एक लोकप्रिय डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है। जो लीवर को साफ करने और कब्ज, एसिड रिफ्लक्स जैसी आम गैस्ट्रिक समस्याओं को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, गुड़ में जिंक, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट आदि की प्रचुर मात्रा होती है, जो फ्री-रेडिकल को रोकते हैं।

पाचन सायस्याओं से राहत देता है ठेकुआ। चित्र: शटरस्‍टॉक

प्रतिरक्षा बनाता है

अपने ठेकुआ में ढेर सारे सूखे मेवे मिलाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी हो सकती है। यह आपको सर्दियों में भी गर्म रखता है। बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता जैसे सूखे मेवे विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, आहार फाइबर, आवश्यक फैटी एसिड आदि से भरे होते हैं। इस प्रकार, अत्यधिक पौष्टिक ठेकुआ का सेवन फ्लू, संक्रमण और अन्य सामान्य बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद

इसे बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में मोनोसैचुरेटेड ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो हृदय को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, सूखा नारियल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है, जिससे हृदय संबंधी विकारों का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में आपके लिए फायदेमंद है किशमिश, जानिए इसके फायदे और खाने का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।