Cherry ke fayde : जोड़ों का दर्द कम कर सकती है चेरी, यहां जानिए इस समर फ्रूट के 5 और फायदे

इन 6 फायदों के लिए इस समर सीजन जरूर खाएं चेरी, जानें इन्हे डाइट में शामिल करने का तरीका। तो चलिए इस समर सीजन चेरी की खास गुणवत्ताओ पर बात की जाए।
cherry ke fayde
चेरी में फाइटोस्टेरॉल की मात्रा पाई जाती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद प्रभावी रूप से कार्य करते हैं. चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 14 May 2024, 20:34 pm IST
  • 124

केक, कप केक, कुकीज, स्मूदी, आदि जैसी अन्य कई फूड आइटम में चेरी ऐड किया जाता है। आमतौर पर इसे गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अन्य फलों की तरह चेरी भी स्वादिष्ट होने के साथ कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत होती है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में इसका सेवन और ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। वहीं जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं उनके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा। तो क्यों न इस समर सीजन चेरी की खास गुणवत्ताओ पर बात की जाए।

बेहतरीन फ्लेवर और टेस्ट से भरपूर चेरी की गुणवत्ता को सपोर्ट करते हुए बाक्सन होम्योपैथिक कॉलेज के फिजिशियन और डायटीशिया डॉ प्रदीप नेगी ने चेरी के कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताए हैं। तो चलिए जानते हैं, इसके कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ (benefits of cherry)।

यहां जानें चेरी खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे (cherry ke fayde)

1. हार्ट हेल्थ को प्रोटेक्ट करे

फ्रेश चेरी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। वहीं इसमें सोडियम एक सीमित मात्रा में मौजूद होता है। हाई पोटेशियम और लो सोडियम फूड्स का सेवन यदि सही तरीके से किया जाए तो यह ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है। वहीं यह हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को भी कम कर देता है। चेरी में फाइटोस्टेरॉल की मात्रा पाई जाती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद प्रभावी रूप से कार्य करते हैं और आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

peas effects on blood sugar
चेरी ब्लड शुगर बढ़ने नहीं देता है। चित्र : शटरस्टॉक

2. ब्लड शुगर लेवल को इंप्रूव करे

चेरी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया से लेकर त्वचा के लिए कमल का होता है। इतना ही नहीं फाइबर ब्लड शुगर लेवल को असंतुलित रूप से बढ़ने से रोकता है और इसे सामान्य रहने में मदद करता है। यदि डायबिटीज के मरीज अपने टेस्ट बर्ड्स को शांत करना चाहते हैं, तो वे चेरी को स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं। हालांकि, आपको इसे मॉडरेशन में ही खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: टमाटर के सूप से हो गए है बोर तो ट्राई करें टमाटर के जैम की ये मजेदार रेसिपी

3. गठिया के दर्द को कम करे

बॉडी में यूरिक एसिड का बिल्ड अप इन्फ्लेमेटरी अर्थराइटिस का कारण सकता है। जिसकी वजह से जॉइंट्स में असहनीय दर्द का अनुभव होता है। ऐसे में चेरी का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को सामान्य रहने में मदद करता है और आर्थराइटिस की स्थिति में होने वाले दर्द और सूजन को भी कम कर देता है।

4. नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा दे

चेरी में प्राकृतिक रूप से मेलाटोनिन की मात्रा पाई जाती है, यह एक प्रकार का हार्मोन है जो स्लीप पैटर्न को रेगुलेट करता है। चेरी का सेवन स्लीप साइकिल को नियमित रखता है, साथ ही नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है और इनसोमनिया जैसी नींद से संबंधी समस्याओं में कारगर होता है। एक हेल्दी स्लीप शरीर के लिए तमाम रूपों में जरूरी होती है।

superfood cherry skin ko glowing banate hain.
विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सुपरफूड स्किन को चमकदार बना सकते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

5. पाचन क्रिया में सुधार करे

चेरी में फाइबर की एक अच्छी मात्रा पाई जाती है। जो डाइजेशन मेंटेन करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। चेरी का सेवन कांसेपशियन की स्थिति में कारगर होता है, और बॉवेल मूवमेंट को नियमित रखता है। साथ ही इससे समग्र पाचन स्वास्थ्य में सुधार होता है।

6. वेट मैनेजमेंट में मदद करे

जो लोग वजन कम करने का सोच रहे हैं, वे बेफिक्र होक
र चेरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चेरी में बेहद कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। साथ ही यह वेट लॉस के लिए आवश्यक कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है। वहीं चेरी की मिठास वेट लॉस कर रहे लोगों में शुगर की क्रेविंग को कम कर देती है। आप इसे अपने स्वीट टूथ को मैनेज करने के लिए डिजर्ट्स के अल्टरनेटिव के तौर पर ले सकती हैं।

neend lane men madad karte hain cherry juice.
चेरी के रस में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन जैसे कंपाउंड मौजूद होते हैं। इनका नींद पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

अब जानें चेरी को डाइट में शामिल करने का सही तरीका

आप ओट्स, ग्रेनोला, योगर्ट आदि में चेरी को ऐड कर एक हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार कर सकती हैं।
चेरी को अपनी पसंदीदा हेल्दी स्मूदी के साथ ब्लेंड करें और इन्हे अपनी डाइट में शामिल करें।
आप चेरी को चौप करें, इसमें टमाटर, प्याज आदि जैसे अपने पसंदीदा सलाद के आइटम ऐड कर इसे एंजॉय कर सकती हैं।
घर पर हेल्दी केक, मफिन और कुकीज़ तैयार करते हुए इनमें चेरी ऐड कर सकती हैं।
चेरी को क्वीनोआ और अखरोट के साथ मिलाकर सलाद के रूप में एंजॉय कर सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: रागी की गुडनेस को एड करके ट्राई करें रागी ओट्स ढ़ोकला की ये रेसिपी, जानें इसके फायदे

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख