वैलनेस
स्टोर

सस्ता और स्वादिष्ट, जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है अमरुद

Published on:15 July 2021, 13:30pm IST
किसने कहा कि सिर्फ महंगे और इमपोर्टेड फल ही आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। जबिक हमारी सबसे नजदीकी मंडी या स्टोर में मौजूद अमरूद इतने सारे फायदे लिए हुए है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है अमरुद। चित्र : शटरस्टॉक

अमरुद खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं, बल्कि पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण अमरुद को सबसे अच्छे सुपरफ्रूट में से एक माना जाता है। पोषक तत्वों का एक पावरहाउस, अमरूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C और A, लाइकोपीन, कैल्शियम, मैंगनीज और पोटेशियम से भरपूर है। इसके अलावा, अमरूद कैलोरी में कम, फाइबर में उच्च होता है, और आपके दैनिक आहार में शामिल हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह डायबिटीज में भी बहुत फायदेमंद होता है।

रोज़ अमरुद खाने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं, तो आइये जानते हैं इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ –

1. पाचन में सुधार करता है अमरूद

अमरूद में पाए जाने वाले प्रमुख पोषक तत्वों में से एक फाइबर है। फाइबर को मल को ठोस और नरम करके पाचन में मदद करने के लिए दिखाया गया है। यह दस्त और कब्ज दोनों के लक्षणों को कम कर सकता है।
अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि अमरूद के पत्ते का अर्क दस्त की तीव्रता और अवधि को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ पाचन विकार वाले लोग, अमरूद को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

2. वज़न घटाने में मददगार

अमरूद एक वेट लॉस फ्रेंडली फूड है। ये फाइबर से भरे होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपको भरा हुआ महसूस करने और वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं। एक अमरुद में केवल 37 कैलोरीज होती हैं और 12% फाइबर।

अमरूद असल में वंडर फ्रूट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. इम्युनिटी मज़बूत करें

अमरूद विटामिन C से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार विटामिन C जुकाम को कम कर सकता है और बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ सकता है।

4. पीरियड क्रेम्प्स से छुटकारा

मासिक धर्म की ऐंठन आपकी पूरी दिनचर्या को बाधित कर सकती है। इसलिए, जिन महिलाओं को दर्दनाक ऐंठन का अनुभव होता है, वे अमरूद का सेवन कर सकती हैं।

एनसीबीआई द्वारा एक अध्ययन में पाया गया कि मासिक धर्म में ऐंठन से निपटने के लिए अमरूद दर्द निवारक दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी था। अमरूद के पत्तों का अर्क भी गर्भाशय की ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकता है।

अमरूद के साथ ही, इसकी पत्तियों के भी हैं स्वासथ्य संबंधी अनेक लाभ। चित्र-शटर्सटॉक।

5. ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

अमरूद के फल या पत्ती का अर्क रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। अमरुद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। माना जाता है कि अमरूद में पोटेशियम और घुलनशील फाइबर का उच्च स्तर भी हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान देता है।

6. ब्लड शुगर नियंत्रित करे

अमरूद रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार कर सकता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार अमरूद का अर्क मधुमेह या जोखिम वाले लोगों में रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : क्या बारिश के मौसम में सलाद और कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए? डायटीशियन दे रहीं हैं इसका जवाब

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।