वैलनेस
स्टोर

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा कोविड रिकवरी के लिए कर रहीं हैं दो सप्लीमेंट की सिफारिश

Updated on: 8 May 2021, 16:47pm IST
सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने सुझाव दिया है कि इन दो विटामिन सप्लीमेंट्स का सेवन कोविड और असिम्प्टोमटिक रोगियों के लिए थकान मिटाने के लिए किया जाना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा, कोविड से रिकवर होने के लिए बता रही हैं सप्लीमेंट. चित्र : शटरस्टॉक

बीते वर्ष से ही कोविड – 19 से ठीक हुए मरीज़, मानसिक और शारीरिक कमजोरी की शिकायत कर रहे हैं। शरीर का थकना, किसी वायरल संक्रमण से लड़ने के दौरान एक सामान्य शारीरिक प्रतिक्रिया है, जो रिकवरी के बाद भी जारी रह सकता है। थकान में शरीर में कमजोरी की भावना, सुस्ती, अत्यधिक नींद आना, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता का कम होना, मासिक धर्म चक्र के साथ गड़बड़ी जैसी कई समस्याएं आ सकती हैं।

थकान प्रबंधन के संबंध में, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा का कहना है कि “पोस्ट कोविड थकान लगभग 70% लोगों को प्रभावित करती है। जिन्हें हल्के या गंभीर दोनों प्रकार के कोविड संक्रमण होते हैं।” वह कहती हैं, “चूंकि कोविड-19 बीमारी केवल जनवरी 2020 में आई है, इसलिए चिकित्सा विशेषज्ञ अभी भी इसके बारे में दिन-प्रतिदिन और अधिक पहलुओं की खोज कर रहे हैं।”

अपनी हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने बताया कि कैसे सप्लीमेंट्स ने उनकी क्रोनिक फटीग सिंड्रोम के साथ मदद की और यह विभिन्न अध्ययनों द्वारा भी प्रूव हो चुका है। आगे जानकारी देते हुए उन्होंने लिखा है कि “कोई विशिष्ट प्रकाशित अध्ययन नहीं हैं जो वास्तव में प्रदर्शित करते हैं कि वे कोविड-19 से संक्रमित ‘रोगियों और ऐसिम्‍टोमैटिक व्यक्तियों के मामले में क्‍या काम करेगा।”

हालांकि, “इन सप्लीमेंट्स के बहुत सारे लाभ हैं और इससे कोई नुकसान नहीं हो सकता है, और रिकवरी में तेजी आती है। इसलिए शुरुआत करने के लिए अपने स्वास्थ्य चिकित्सक से बात करें।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

वह आगे बताती हैं कि क्रोनिक फटीग सिंड्रोम में क्रॉनिक कोविड-​​19 सिंड्रोम के समान विकृति है, इसलिए, वे निम्नलिखित दो विटामिन सप्लीमेंट लेने का सुझाव देती हैं, जो क्रोनिक फटीग सिंड्रोम के साथ मदद करने के लिए फायदेमंद हैं:

1. ओमेगा 3 फैटी एसिड (1000mg)

वह इस पूरक को कोविड से लगभग 1-2 महीने के बाद की रिकवरी के लिए लेने की सलाह देती हैं। क्योंकि यह ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है।

2. कोएंजाइम (Coenzyme) Q10

पूजा मखीजा के अनुसार, कोएंजाइम Q10 अनाज, पालक, ब्रोकोली, मछली और मांस जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और 1-2 महीने के लिए Ubiquinol 100mg के रूप में भी सेवन किया जा सकता है।

ये पूरक दिल की स्थिति को प्रबंधित करने और सिरदर्द को कम करने में भी मदद करते हैं, इसलिए पसही रिकवरी के लिए तैयार हो जाएं और इन पूरक आहारों को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।