टमाटर की गुडनेस को सेलिब्रेट करने के लिए नोट कीजिए भरवां टमाटर की रेसिपी

Updated on: 23 February 2022, 19:49 pm IST

आपने भरवा बैगन, भिंडी व करेला जरूर खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी भरवा टमाटर का स्वाद चखा है? नहीं! तो नोट कीजिए भरवां टमाटर की यह स्पेशल रेसिपी ।

kaise banaye Stuffed tomato recipe
टेस्टी और हेल्दी है भरवां टमाटर की रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

ये टमाटरों का मौसम है। हर तरफ आपको लाल-रसीले देसी टमाटर नजर आ रहे होंगे। कभी सौ रुपये किलो के पार हो जाने वाले टमाटर अब बिल्कुल पॉकेट फ्रेंडली हैं। तो क्यों न इस अच्छे बदलाव को सेलिब्रेट किया जाए। सिर्फ सलाद, सूप या करी ही नहीं, आप इसके लिए भरवां टमाटर रेसिपी (Stuffed tomato recipe) भी ट्राई कर सकती हैं। नहीं जानती हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि हेल्थशॉट्स (Healthshots) का ये हेल्दी ईटिंग (Healthy Eating) सेक्शन आपके लिए ऐसी ही ढेर सारी स्वाद और सेहत भरी हिंदी रेसिपीज़ (Hindi Recipes) लेकर तैयार है। तो फिर देर किस बात की, नोट कीजिए ये हेल्दी और मुंह में पानी ले आने वाली रेसिपी (Mouth watering recipe)। 

टमाटर सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है इस बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग विभिन्न तरीकों से टमाटर का सेवन नहीं कर पाते। कुछ लोग सलाद के तौर पर टमाटर का सेवन करना पसंद करते हैं। हालांकि कुछ अन्य सब्जियों में भी शामिल करके टमाटर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हर सब्जी में टमाटर की आवश्यकता नहीं होती। ऐसे में हम टमाटर प्रेमियों के लिए आज स्टफ्ड टमाटर की रेसिपी लेकर आए हैं।

आपकी सेहत का खजाना है टमाटर 

tamatar ke fayade
टमाटर सेहत के लिए है अच्छा। चित्र: शटरस्टॉक

USDA के अनुसार टमाटर फाइबर से भरपूर होता है। इसके अलावा टमाटर विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के का एक बड़ा स्रोत हैं। वहीं एनसीबीआई पर मौजूद जानकारी के अनुसार टमाटर एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन से भी भरपूर होते हैं, जो हृदय रोग के साथ-साथ कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

जानिए क्या है टमाटर का पोषण मूल्य 

यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार एक टमाटर में 95% तक पानी होता है। वहीं 5% कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर पाए जाते हैं। अगर पोषण मूल्य की बात की जाए तो एक टमाटर यानी करीब 100 ग्राम कच्चे टमाटर में : 

  1. कार्ब्स: 3.9 ग्राम
  2. शुगर: 2.6 ग्राम
  3. फाइबर: 1.2 ग्राम
  4. वसा: 0.2 ग्राम
  5. कैलोरी: 18
  6. पानी: 95%
  7. प्रोटीन: 0.9 ग्राम

क्या है स्टफ्ड टमाटर? 

भरवां टमाटर को पारंपरिक भारतीय प्याज-टमाटर की ग्रेवी में नरम और रसीले होने तक उबाला जाता है। एक प्रकार की है टमाटर की सब्जी है। इसका सेवन रोटी-परांठा के साथ किया जा सकता है। हालांकि कुछ लोग इसको चावल के साथ भी खाना पसंद करते हैं। इस सब्जी की खास बात यह है कि आप इसे नाश्ते और डिनर दोनों में परोस सकती हैं। यह देखने में जितना लजीज लगता है, सेहत के लिए भी उतना ही अच्छा है।

भरवां टमाटर के लिए जरूरी सामग्री (Serving For 2)

  1. बीज वाले टमाटर 6-7
  2. डेढ़ चम्मच देसी घी या तेल 

स्टाफिंग तैयार करने के लिए सामग्री 

  1. आलू
  2. पनीर 200 ग्राम
  3. स्वाद अनुसार हरी मिर्च
  4. हरा धनिया
  5. आमचूर पाउडर
  6. काली मिर्च का पाउडर
  7. नमक स्वादानुसार
tamatar ke poshan moolya
टमाटर विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के का एक बड़ा स्रोत हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

चलिए फटाफट बनाते हैं भरवां टमाटर की स्पेशल डिश (Stuffed Tomato)

  1. टमाटर को अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद टमाटर को पीछे से काटकर उसे अंदर से खोखला कर लें। ताकि आप उसके अंदर स्टाफिंग तैयार कर सकें। टमाटर को ढक कर रख दें।
  2. टमाटर की फिलिंग को तैयार करने के लिए एक कटोरी में कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसले हुए उबले आलू, हरी मिर्च, कटा हुआ हरी धनिया, आमचूर पाउडर, काली मिर्च, और नमक शामिल करें। अब इस पूरी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।
  3. अब मध्यम आंच पर कढ़ाही रखें। उसमें घी या तेल गर्म करें। उसमें आलू-पनीर का मिश्रण शामिल करें। 3-4 मिनट तक लगातार उसे चलाते रहें। इसके हो जाने के बाद, मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और ठंडा होने दें।  अब चमचे की सहायता से इसे माटर में सावधानी से भर दें।
  4. अब टमाटर को ग्रिल करने की बारी है। अगर आप चाहें तो इसे माइक्रोवेव में भी बना सकती हैं। इसके लिए 200 डिग्री पर ग्रिल करें।
  5. आप इसे पारंपरिक तरीके से कड़ाही में भी बना सकती हैं। इसके लिए कढ़ाही को हल्का चिकना करके भरे हुए  टमाटर सहजता से रखें। उसे ऊपर से ढंक कर 15-20 मिनट के लिए पकाएं। यह आपके स्टफ्ड टमाटर को टैंगी ट्विस्ट देने का काम करेगा।

लीजिए तैयार है आपकी भरवां टमाटर की रेसिपी। रोटी, पूड़ी या परांठा किसी के भी साथ इसे सर्व कीजिए और अपनी तारीफ सुनने के लिए तैयार हो जाइए।

यह भी पढ़े : क्या आपने कभी सुना है सन चार्ज्ड वॉटर के बारे में? जानिए क्यों खास है आयुर्वेंद में वर्णित यह पानी

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें