फॉलो
वैलनेस
स्टोर

कैंसर के जोखिम को कम करने से लेकर पाचन में सुधार करने तक, यहां हैं फूलगोभी के 5 चमत्कारिक लाभ

Updated on: 20 December 2020, 10:13am IST
फूलगोभी का सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्यओं के जोखिम करने में मदद मिलती है साथ ही यह आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद है। हम आपको फूलगोभी के स्वास्थ्य संबंधी 5 फायदों के बारे में बता रहे हैं।
विनीत
  • 90 Likes
कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने के फायदेमंद है फूलगोभी। चित्र-शटरस्टॉक

फूलगोभी उन सब्जियों में से एक है, जिसका आमतौर पर सभी सेवन करते हैं। फूलगोभी का ज्यादातर घरों में व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। लेकिन इसका सेवन करते समय आपने कभी इससे मिलने वाले लाभों के बारे में सोचा है? हम में से अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि फूलगोभी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

गोभी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह हमें कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी रोगों बचाने में मदद करती है। साथ ही यह आपका वजन प्रबंधन करने में भी मददगार है। जो कि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का एक बड़ा कारण हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

ऐसे में फूलगोभी के स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए हम आपको गोभी के सेवन के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभों के बारे में बता रहे हैं। जानें यह आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है।

पोषक तत्वों से भरपूर है फूलगोभी

फूलगोभी में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें लभगभ वह सभी विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। साथ ही इसमें कैलोरीज की मात्रा कम होती है। कच्ची फूलगोभी में फाइबर, विटामिन-सी, के, बी-6, फोलेट, पैंटोथेटिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीज, मैग्नीशियम, फोस्फोरस जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

इस तरह की दवाओं का सेवन बिना चिकित्‍सकीय परामर्श के नहीं करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
फूलगोभी का सेवन पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं फूलगोभी के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभ

  1. पेट के लिए है फायदेमंद

फूलगोभी में फाइबर उच्च मात्रा में होता है। जो कि हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। पेट संबंधी समस्याओं के लिए फाइबर बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह आपकी आंत में मौजूद स्वस्थ बैक्टीरिया को खिलाता है, जो कि सूजन को कम करके हमारे पाचन की सेहत को दुरुस्त करता है। पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन कब्ज, डायवर्टीकुलिटिस (diverticulitis) और इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज (inflammatory bowel disease) जैसी पाचन संबंधी परेशानियों को रोकने में मदद करता है।

  1. गंभीर रोगों के जोखिम को कम करता है

फूलगोभी में उच्च मात्रा में मौजूद फाइबर कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि फूलगोभी जैसी सब्जियों में मौजूद फाइबर कई बीमारियों के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। जिसमें हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज जैसे गंभीर रोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: इम्युनिटी बूस्ट कर सर्दियों की समस्‍याओं से बचाते हैं कद्दू के बीज, हम बता रहे हैं इसके 5 स्वास्थ्य संबंधी लाभ

  1. हृदय संबंधी रोग और कैंसर से बचाता है

फूलगोभी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, जो आपकी कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों और सूजन से बचाता है। अन्य क्रूसिफेरस सब्जियों की तरह, फूलगोभी में भी विशेष रूप से ग्लूकोसाइनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स की मात्रा उच्च होती है। एंटीऑक्सिडेंट के इन दो समूह जिन्हें कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने के लिए दिखाया गया है।

टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में, ग्लूकोसाइनोलेट्स और आइसोथियोसाइनेट्स को विशेष रूप से कोलन, फेफड़े, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक दिखाया गया है। फूलगोभी में कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनॉइड एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनके एंटी-कैंसर प्रभाव हृदय रोग सहित कई अन्य बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

गेंहू के ज्‍वारे का रस वजन घटाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
फूलगोभी का सेवन वजन कम करने में आपकी मदद करता है। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. वजन कम करने में है मददगार

फूलगोभी में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। सबसे पहले तो इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती हैं। इसलिए आप बिना वजन बढ़ाए अधिक मात्रा में भी इसका सेवन कर सकती हैं। फाइबर के अच्छे स्रोत के रूप में, फूलगोभी पाचन धीमा कर देती है, साथ ही फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। जिससे कि आप अधिक नहीं खाते हैं, इससे आपको अपना वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

फूलगोभी में पानी की उच्च मात्रा होती है। वास्तव में फूलगोभी का 92 प्रतिशत वजन पानी से बना है। बहुद अधिक पानी का सेवन और कम कैलोरी वाले फूड्स को वजन कम करने के लिए फायदेमंद दिखाया गया है।

  1. मस्तिष्क और लिवर के लिए भी है फायदेमंद

फूलगोभी में कोलीन (choline) की उच्च मात्रा होती है। यह एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसकी अक्सर लोगों में कमी देखी जाती है। कोलीन के शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य हैं। यह कोशिका झिल्ली की अखंडता को बनाए रखने, डीएनए को संश्लेषित करने और पाचनतंत्र का समर्थन करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें: दिन में बस दो कप कॉफी आपको बचाती है 5 स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं से, जाने इसके सेहत लाभ

कोलीन भी मस्तिष्क के विकास और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में शामिल है जो एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र के लिए आवश्यक हैं। साथ ही यह लिवर में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकने में मदद करता है। जो लोग पर्याप्त मात्रा में कोलीन का सेवन नहीं करते हैं, उन्हें डिमेंशिया, अल्जाइमर, न्यूरोजिकल डिसऑर्डर के साथ ही लिवर और हृदय संबंधी रोगों का अधिक जोखिम होता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।