वैलनेस
स्टोर

सुबह फ्रेश होने में दिक्कत होती है? अगर हां, तो इन 9 खाद्य पदार्थों का भूल कर भी न करें सेवन

Published on:30 June 2021, 09:00am IST
अगर पिज़्ज़ा, फ्राइज और चिप्स खाना बहुत पसंद है, तो सावधान हो जाइये! यह पता चला है कि इस तरह के खाद्य पदार्थ खाने से आपको सुबह दिक्कत हो सकती है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
कब्ज सबसे खराब स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। चित्र : शटरस्टॉक

कब्ज सबसे खराब स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इससे न केवल दर्द होता है, बल्कि बेचैनी भी होती है और शौच न करने का मानसिक तनाव भी साथ आता है। आप जानते हैं कि यह समस्या क्यों होती है? आप जो खा रहे हैं उसकी वजह से। हां.. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको शांति से शौच नहीं करने देंगे।

ठीक से शौच करने के लिए, एक चीज है जो आपके भोजन का हिस्सा होना चाहिए – वह है फाइबर। यह एक घटक है जो आपकी आंत के मार्ग को साफ करता है, जिससे आपको गुड गट बनाने में मदद मिलती है। जब आपका पेट साफ नहीं होता है, तो कब्ज हो जाता है।

तो, क्या आप सही खा रही हैं, चलिए पता करते हैं

यहां 9 खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें दोष दिया जाना चाहिए यदि आप पूरी तरह से फ्रेश नहीं हो पाती

1. कच्चे केले

कच्चे केले या यहां तक ​​कि कम पके हुए हरे केले की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि वे कब्ज पैदा कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे स्टार्च से भरे होते हैं और उनमें फाइबर की मात्रा कम होती है, जिसे पचाना शरीर के लिए मुश्किल हो सकता है। वहीं दूसरी ओर अच्छा पका हुआ केला आपको मल त्याग करने में मददगार होता है।

2. सफेद चावल

यह भोजन आपको शौच नहीं करने देगा, क्योंकि इससे भूसी, चोकर और रोगाणु सभी हटा दिए गए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस प्रक्रिया में सारे फाइबर और पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से आपको कब्ज़ हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

3. लाल मांस

कोहिनूर अस्पताल – मुंबई, आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ, विदिशा पारेख, का सुझाव है “यह वसा से भरा होता है, और पचने में लंबा समय लेता है। रेड मीट में आयरन और कम फाइबर की उपस्थिति से कब्ज हो सकता है।”

4. सफेद ब्रेड

इसमें कोई फाइबर नहीं है और स्टार्च से भरा हुआ है। हमारा विश्वास करें, यह आपको मल त्याग करने से रोक सकता है, क्योंकि सफेद ब्रेड में केवल कुछ ही पाचन-अनुकूल पोषक तत्व होते हैं।

5. डेयरी उत्पाद

क्या आपके पास मिलावटी दूध, पनीर और आइसक्रीम जैसे बहुत सारे डेयरी उत्पाद हैं? यदि हां, तो उनमें मौजूद लैक्टोज के कारण अनियमित मल त्याग के कारण आपको कब्ज़ हो सकता है।

दूध पीने से आपको कब्ज़ हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

6. फास्ट फूड

पारेख कहती हैं “बर्गर और फ्राइज़ खाना पसंद है? खबरदार! वे आपके मन की शांति चुरा सकते हैं। यहां तक ​​कि पिज्जा में भी सैचुरेटेड फैट होता है। ये सभी खाद्य पदार्थ फाइबर में कम और वसा में उच्च हैं, और आपको शौच नहीं करने देंगे।”

7. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

चिप्स और पेस्ट्री नियमित रूप से खाना एक बुरा विचार है, क्योंकि वे वसा और परिष्कृत चीनी में उच्च होते हैं, और फाइबर और तरल पदार्थ में कम होते हैं। वे पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और कब्ज पैदा कर सकते हैं। कुछ ऐसा स्वस्थ खाने की कोशिश करें जो पाचन में सहायता करे। यहां तक ​​कि जमे हुए खाद्य पदार्थों में उच्च वसा, नमक और कम फाइबर होता है, जिससे कब्ज होता है।

8. अंडे

वे प्रोटीन में उच्च और फाइबर में कम हैं, और आपको शौच नहीं करने देंगे।

अंडा खाने से आपको कब्ज़ हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

9. च्युइंग गम

यह मजेदार लग सकता है, और सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद कर सकता है। लेकिन, यह आपको शौच करने से रोक सकता है। हां, फ्लेवर्ड च्युइंग गम आपके पाचन तंत्र को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिससे आपके लिए मल त्याग करना मुश्किल हो जाता है।

बस इस बात का ध्यान रखें कि इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ की अधिक मात्रा आपको घंटों टॉयलेट सीट पर बैठने और आपकी मानसिक शांति को लूटने पर मजबूर कर देगी।

यह भी पढ़ें : मैग्नम आइसक्रीम पसंद है? यास्मीन कराचीवाला बता रही हैं हेल्दी और गिल्ट-फ्री आइसक्रीम रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।