क्या आपकी फेवरिट कॉफी भी आपका वज़न भी बढ़ा सकती है? जानिए इस बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

काॅफी आपके दिन की एक बेहतरीन शुरुआत कर सकती है, किसी ऑफिस मीटिंग में आपकी परफॉर्मेंस शानदार बना सकती है, और आपकी सुस्ती भी भगा सकती है। पर कहीं कॉफी का हर कप आपको मोटा तो नहीं बना रहा?

coffee aur vaginal health
योनि स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 5 पेय। . चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 21 August 2022, 08:00 am IST
  • 130

हम में से बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं। इसके अलावा, अनगिनत लोग दिन भर में कई बार कॉफी का सेवन करते हैं। आपने देखा होगा कि अक्सर जब लोग अपनी वेट लॉस जर्नी पर होते हैं तो वे ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोग मानते हैं कि कॉफी वज़न कम करने में मदद कर सकती है। मगर, कुछ लोगों का यह भी मानना है कि कॉफी पीने से वज़न भी बढ़ (Coffee and weight gain) सकता है। तो आखिर क्या सच है?

क्या कैफीन का शरीर के वजन पर असर पड़ता है? क्या आपको कॉफी पीना बंद करने और वज़न कम करने के लिए अपने कैफीन का सेवन सीमित करने की आवश्यकता है? तो चलिये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि क्या है कॉफी और वज़न का संबंध।

यहां जानिए आपके वज़न को कैसे प्रभावित करती है कॉफी

1 यह नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है

कैफीन एडीनोसिन के प्रभाव को रोककर एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है, जो आपके मस्तिष्क में एक रसायन है जो आपको नींद देता है। यदि आपको ऊर्जा की आवश्यकता हो तो यह सहायक हो सकती है। दिन में इसका सेवन ज़्यादा किया जाता है, तो कॉफी आपकी नींद के पैटर्न में हस्तक्षेप कर सकती है। इससे वजन बढ़ सकता है क्योंकि जर्नल ऑफ हेल्थ के अनुसार खराब नींद वज़न बढ़ने, भूख लगने और स्नैकिंग से जुड़ी हुई है।

2 कॉफी के साथ मीठा खाने का मन करता है

बहुत से लोग कॉफी को पेस्ट्री जैसे मीठे व्यंजनों के साथ खाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन आपकी मीठा टेस्ट करने की क्षमता को कम कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप मीठा खाने की क्रेविंग हो सकती है। कॉफी के साथ रोजाना हाई-शुगर स्नैक को शामिल करने से वजन बढ़ सकता है।

इसलिए अपनी कॉफी का आनंद ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ लें जो प्रोटीन और स्वस्थ वसा का स्रोत प्रदान करते हैं – जैसे कि मुट्ठी भर नट्स या अंडे।

coffee aur weight gain
ज़्यादा कॉफी पीने से वजन बढ़ सकता है। चित्र-शटरस्टॉक

3 मीठी कॉफी कैलोरी में हाई होती है

हालांकि सादे कॉफी में कैलोरी कम होती है, लेकिन कई कॉफी ड्रिंक्स कैलोरी और चीनी से भरे होते हैं। कॉफी की दुकानें और लोकप्रिय फ्रैंचाइजी मीठे कॉफी पेय बेचते हैं जिनमें अतिरिक्त चीनी और कैलोरी होती हैं। एनसीबीआई के अनुसार मीठे पेय पदार्थों का नियमित सेवन वजन बढ़ाने और मोटापे के उच्च जोखिम से जुड़ा है।

तो बिना वज़न बढ़ाए कैसे लें अपनी प्यारी कॉफी का आनंद

वजन बढ़ाने के बिना अपने दैनिक कप कॉफी का आनंद लेने के कई तरीके हैं। सबसे महत्वपूर्ण टिप अपनी कॉफी में अतिरिक्त चीनी जोड़ने से बचना है। बहुत से लोग टेबल शुगर या लिक्विड स्वीटनर जैसे सिरप का इस्तेमाल करते हैं जो गलत है। ऐसे में अपनी कॉफी को टेस्टी बनाने के लिए थोड़ी सी दालचीनी छिड़कें।

बादाम का दूध, नारियल दूध का प्रयोग करें। साथ ही आप स्टेविया जैसे प्राकृतिक, बिना कैलोरी वाले स्वीटनर की थोड़ी मात्रा का उपयोग करें। और चाहें तो वेनिला एसेंस की कुछ बूंदें जोड़ें।

यह भी पढ़ें : निखरी-दमकती त्वचा पाने के लिए मेरी मम्मी ने सुझाए मसूर दाल के ये 5 फेस पैक, और ये जादू कर सकते हैं 

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory