क्या एक ही समय में किया जा सकता है अंडे और पनीर का सेवन ? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं

Published on: 1 February 2022, 09:30 am IST

अंडा और पनीर उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के लोकप्रिय और अच्छे स्रोत हैं। लेकिन क्या एक ही भोजन में इनका एक साथ सेवन करना स्वस्थ है, खासकर जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहीं हों?

paneeer ke fayade
बच्चों के लिए पनीर बहुत फायदेमंद है चित्र: शटरस्‍टॉक

वजन कम करने का गोल्डन डाइट रूल है कि ऐसे आहार का पालन करें, जो कैलोरी में कम और प्रोटीन में उच्च हो। कम कैलोरी और उच्च प्रोटीन के संयोजन वाले खाद्य पदार्थ वजन घटाने के लिए चमत्कार कर सकते हैं। हम यहां आपको उन खाद्य पदार्थों के नामों का अनुमान लगाते हुए महसूस कर सकते हैं जो एक ही उद्देश्य की पूर्ति करते हैं। वजन घटाने के लिए हम में से अधिकांश लोग अपने दैनिक प्रोटीन सेवन के लिए पनीर और अंडे पर निर्भर हैं।

अंडा और पनीर दोनों ही प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं, जो वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि इन्हें पचने में बहुत समय लगता है, जिससे तृप्ति की भावना पैदा होती है।  इतना ही नहीं, यह भूख को कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आपकी इच्छा कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।  

जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, वे पहले से ही इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करते हैं और आमतौर पर इनका सेवन रोजाना या अलग-अलग दिनों में करते हैं। दरअसल, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्रोटीन की मात्रा को दोगुना करने के लिए अंडा और पनीर दोनों का सेवन करते हैं।  भले ही आप उनमें से हों या नहीं, क्या आपने कभी सोचा है कि क्या उन्हें एक साथ खाने से कोई फायदा होता है या नहीं? खैर, हम आपको इसका जवाब देने जा रहे हैं।

Ande sabse zyaada paushtik food me se ek hai
अंडा और पनीर दोनों ही प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। चित्र : शटरस्टॉक

उससे पहले आइए समझते हैं कि कैसे अंडे और पनीर अलग-अलग वजन घटाने में मदद करते हैं।

यहां हैं वेट लॉस के लिए पनीर के फायदे 

पनीर लोगों का प्यार है। यह शरीर को तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है और विभिन्न शारीरिक कार्यों में सहायता करता है। जब हेल्थशॉट्स ने मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल में प्रमुख आहार एवं पोषण विशेषज्ञ अमरीन शेख से बात की, तो उन्होंने कहा, “प्रोटीन के स्रोत के रूप में, पनीर को आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए। लेकिन सुनिश्चित करें कि यदि आपका उद्देश्य वजन कम करना या मांसपेशियों को बढ़ाना है तो आप पनीर बटर मसाला या शाही पनीर के बजाय तले हुए पनीर, पनीर टिक्का या किसी भी प्रकार के पैन-फ्राइड पनीर जैसे स्वस्थ व्यंजन खाते हैं।

उन्होंने कहा,”आप वजन बढ़ाने की चिंता किए बिना पनीर का सेवन छोटे हिस्से में पूरे दिन कर सकती हैं। लैक्टोज का इसका निम्न स्तर कुछ लैक्टोज-असहिष्णु लोगों के लिए भी इसे सहने योग्य बनाता है।”

याद रखें, पनीर का सीमित मात्रा में सेवन करने पर ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

अब जानिए अंडे वजन घटाने की प्रक्रिया में कैसे मदद कर सकते हैं:

 संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, लेकिन हम में से कई लोग इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि अगर इससे वजन बढ़ता है, तो क्या होगा। आहार विशेषज्ञ और फिसिको डाइट क्लिनिक की मालिक विधि चावला ने हेल्थशॉट्स को बताया कि इस तरह की चिंताओं के बावजूद, इस बात से इनकार करना मुश्किल है कि अंडे आपके शरीर को आवश्यक पोषण और स्वास्थ्य प्रदान करने के सबसे स्वादिष्ट तरीकों में से एक हैं।

 उन्होंने बताया कि कैसे वजन घटाने के लिए अंडे फायदेमंद होते हैं :

  1. वजन कम करने का एक तरीका है अपनी चयापचय दर को बढ़ाना, जो आपको ऊर्जा के लिए कैलोरी जलाने में मदद करेगा और तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडे प्रोटीन में उच्च होते हैं और प्रोटीन चयापचय दर को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।
  2. अंडे पोषक तत्वों से भरपूर और पेट भरने वाले होते हैं, जिससे वे एक उत्कृष्ट आहार भोजन बन जाते हैं। इसके अलावा, अंडों में एक उच्च तृप्ति सूचकांक होता है, जो बताता है कि वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकते हैं।
  3. अंडे में आपके शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड का अच्छा संतुलन होता है। इसका मतलब है कि आपका शरीर रखरखाव और चयापचय के लिए अंडे में प्रोटीन का आसानी से उपयोग कर सकता है।

तो क्या एक ही भोजन में अंडे और पनीर का सेवन स्वास्थ्यवर्धक है?

यदि आप वजन कम करने या मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहीं हैं, तो आप शायद अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के महत्व को जानते होंगे।  इसलिए यह समझने के लिए कि अंडा और पनीर का एक साथ सेवन करना ठीक है या नहीं, हमने शबाना परवीन, क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, आर्टेमिस हॉस्पिटल्स, गुरुग्राम, दिल्ली से संपर्क किया।

एक्सपर्ट के मुताबिक पनीर और अंडे एक साथ खाने में कोई बुराई नहीं है। दोनों प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12 और आयरन से भरपूर होते हैं। शाकाहारियों के लिए पनीर प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है, लेकिन मांसाहारी लोगों के पास दोनों हो सकते हैं। 

Weight loss ke liye anda
अंडे काफी सही फ़ूड हैं!। चित्र : शटरस्टॉक

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण दोनों ही वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्प हैं। यह आपकी भूख को कम करता है, आपके पेट की चर्बी को जलाने में मदद करता है। दोनों आपके शरीर द्वारा धीरे-धीरे पच जाते हैं और इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं।”

 तो यह आपके शरीर की जरूरतों और विकल्पों पर निर्भर है। कुल मिलाकर, आप या तो एक समय में अंडे का सेवन कर सकते हैं और दूसरे में पनीर का। इसके विपरीत आप दोनों को एक ही समय में भी ले सकते हैं, लेकिन संयम से , क्योंकि हर चीज की अधिकता भारी पड़ सकती है।

यह भी पढ़े :आपके तनाव को दूर करने में मदद करता है कॉपर, यहां हैं कॉपर डेफिशिएंसी दूर करने वाले 7 फूड्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें