और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या एक्टिवेटेड चारकोल आपके शरीर को टॉक्सिन्‍स से छुटकारा दिला सकता है? चलिए पता करते हैं

Published on:16 February 2021, 19:45pm IST
एक्टिवेटेड चारकोल, जब आपके आहार में शामिल होता है, तो हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालकर आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है। हमारे पास इसे साबित करने का आधार है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
एक्टिवेटेड चारकोल बॉडी को डिटॉक्‍स कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
एक्टिवेटेड चारकोल बॉडी को डिटॉक्‍स कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपको आश्चर्य हो सकता है कि पहले चारकोल फेस मास्क थे और फिर लोगों ने अपने बालों के लिए इस घटक का उपयोग करना शुरू कर दिया। अब, लोग इसे आहार का हिस्सा बनाने लगे हैं। पर क्या यह ठीक है? हाँ बिलकुल.. यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से लाभ पहुंचा सकता है।

एक्टिवेटेड चारकोल क्या है?

आम चारकोल पीट, कोयला, लकड़ी, नारियल के खोल और पेट्रोलियम से बना होता है, लेकिन इसका “सक्रिय” रूप एक गैस की उपस्थिति में उच्च तापमान पर सामान्य चारकोल को गर्म करके बनाया जाता है। उच्च तापमान इसकी आंतरिक संरचना को बदलते हैं, इसके छिद्रों के आकार को कम करते हैं और इसकी सतह को बढ़ाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप चारकोल बनता है। साथ ही ये आम चारकोल की तुलना में अधिक झरझरा होता है और बिना गंध का भी।

लेकिन, इसे क्यों खाएं?

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है लेकिन, एक्टिवेटेड चारकोल लंबे समय से खाद्य विषाक्तता के इलाज के लिए जाना जाता है। इसकी पर्याप्त खुराक शरीर में मौजूद टॉक्सिन के साथ बंधकर, उनके अवशोषण को कम करती है और हानिकारक प्रभावों से बचाती है।

एक्टिवेटेड चारकोल अपनी मेडिसिनल प्रॉपर्टी के लिए तो इस्तेमाल होता ही है, साथ ही स्किन के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक

हालांकि, आप इसका उपयोग विषाक्त पदार्थों को अपने शरीर से साफ़ करने के लिए भी कर सकते हैं, तब भी जब आपको फ़ूड पाॅइज़निंग न हो। एक्टिवेटेड चारकोल की छिद्रपूर्ण बनावट में एक नकारात्मक विद्युत आवेश होता है, जिसके कारण यह सकारात्मक रूप से आवेशित अणुओं, जैसे विषाक्त पदार्थों और गैसों को आकर्षित करता है और जैसा कि आपका शरीर एक्टिवेटेड चारकोल को अवशोषित नहीं करता है, यह शरीर से बाहर इसकी सतह से जुड़े विषाक्त पदार्थों को ले जा सकता है।

भोजन में कीटनाशक, पीने के पानी में रसायन और मोल्ड के संपर्क में आने से हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा होते हैं, जो बीमारियों का कारण बनते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग करके विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

एक्टिवेटेड चारकोल न केवल गुर्दे के कार्य को आसान बनाने में उपयोगी साबित होता है, बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल और एसिड को भी शरीर को अवशोषित करने से रोकता है। इसलिए, यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

क्‍या कहता है शोध

इसके अतिरिक्त, मिशिगन विश्वविद्यालय (Michigan University) के शोध से पता चलता है कि एक्टिवेटेड चारकोल के साथ खाद्य पदार्थ गैस से कुछ राहत दे सकते हैं, क्योंकि यह आंतों की गैस से बांध सकता है और आपके शरीर को इसे खत्म करने में मदद कर सकता है।

यह पेट के लिए फायदेमंद हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक।
यह पेट के लिए फायदेमंद हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक।

वर्तमान चिकित्सा अनुसंधान और ओपिनियन के अनुसार: चूंकि एक्टिवेटेड चारकोल पेट में टॉक्सिन्स को सक्रिय करते हैं, इसलिए यह डायरिया पैदा करने वाले बैक्टीरिया को , शरीर में अवशोषित होने से रोक सकता है।

यह आपके विषाक्त पदार्थों को साफ करेगा जो हानिकारक साबित हो सकते हैं और बीमारी को जन्म दे सकते हैं। कुल मिलाकर, यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है जब आप डेटोक्स होना चाहते हैं!

कैसे ली जा सकती है चारकोल डाइट 

चारकोल को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना सरल है और इसके लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता नहीं है!

एक एक्टिवेटिड चारकोल डाइट वह है जिसमें आप अपनी चाय या नींबू पानी में चारकोल पाउडर जोड़ सकते हैं या इसे खाद्य पदार्थों पर छिड़क सकते हैं, जैसे कि दही के साथ इसका उपयोग किया जा सकता है।

मेयो क्लिनिक के अनुसार, वयस्कों के लिए एक्टिवेटिड चारकोल के लिए अनुशंसित खुराक 25 से 100 ग्राम है। इसलिए, खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाला चारकोल भी इसमें जोड़ना चाहिए।

पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सक्रिय चारकोल को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है जब ये थोड़े समय के लिए लिया जाता है| लेकिन इसका प्रयोग सावधानीपूर्वक ही होना चाहिए क्योंकि यह रसायनों के अवशोषण को रोकता है – दोनों अच्छे और बुरे। साथ ही, किसी भी पहले से मौजूद बीमारी के मामले में चिकित्सा पेशेवरों से परामर्श किया जाना चाहिए।

तो, देवियों, एक्टिवेटेड चारकोल डाई को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें, और आपको कुछ ही समय में अंतर दिखाई देगा!

यह भी पढ़ें – जी हां तनाव से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है पान, जानिए क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।