वैलनेस
स्टोर

डायबिटीज में भूलकर भी न करें नाश्‍ते में इन 5 फूड्स का सेवन, बढ़ सकता है शुगर लेवल

Published on:16 January 2021, 11:59am IST
अगर आपको मधुमेह है तो आपका आहार सबसे महत्वपूर्ण है। अपने दिन की शुरूआत करते समय आपको नाश्ते के विकल्पों को लेकर स्पष्ट होना जरूरी, कुछ ऐसे फूड्स होते हैं जिनका डायबिटीज के रोगियों को सेवन करने से बचना चाहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
इस तरह का आहार आपका शुगर लेवल बढ़ा सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

डायबिटीज एक जीवनशैली जनित रोग है, जो दुनिया भर में जंगल की आग की तरह फैल रहा है। इस बीमारी को नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी तरीका अपने आहार को नियंत्रित करना है। चूंकि नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है, तो इस दौरान आप जो खाते हैं उसका असर आपके ब्लड शुगर लेवल पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

डायबिटीज का प्रबंधन अत्यंत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर इसे समय पर नियंत्रित नहीं किया जाता है तो यह हृदय रोग, किडनी रोग और अन्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है। यहां तक कि कोरोनोवायरस संक्रमण भी डायबिटीज के रोगियों के लिए अधिक घातक हो सकता है!

इसलिए यदि आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही हैं, तो हम डायबिटीज के रोगियों के लिए सबसे खराब 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन उन्हें ब्रेकफास्ट के दौरान करने से बचना चाहिए।

1. शुगरी सीरीयल्‍स (Sugary cereals)

अगर आपको ऐसा लगता है कि सीरीयल्‍स एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प है, तो आप गलत हैं। यदि आपको डायबिटीज है तो आपको कोई भी सीरीयल खरीदने से पहले उसके सामग्री के लेबल को अवश्य पढ़ना चाहिए। अगर इनमें अधिक चीनी शामिल है, तो इनसे दूर रहना ही बेहतर है।

सीरीयल्‍स में बहुत सारी चीनी और प्रीजर्वेटिव्‍स होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
सीरीयल्‍स में बहुत सारी चीनी और प्रीजर्वेटिव्‍स होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा अधिकांश सीरीयल में, वास्तव में प्रोटीन की मात्रा कम होती है। इसलिए उन्हें अपने ब्रेकफास्ट से पूरी तरह से बाहर करना ही बेहतर है। इसके बजाए, रात भर भीगे हुए ओट्स को ट्राय करें और अगले दिन ब्रेकफास्ट में अपनी पसंद के बीज और नट्स से भरा हुआ एक कटोरा दलिया लें।

2. फलों का रस (Fruit juice)

एक और चीज जिसे ज्यादातर लोग स्वस्थ मानते हैं, वह है फलों का रस। लेकिन अगर आपको डायबिटीज है, तो यह पूरी तरह से आपके लिए नहीं है। फलों का रस आपके ब्लड शुगर लेवल को बहुत तेज़ी से बढ़ा सकता है, क्योंकि उनमें प्राकृतिक शुगर और नगण्य फाइबर का उच्च स्तर होता है।

जो कि फलों के रस को उन शीर्ष फूड्स में से एक बनाता है, जिनका सेवन डायबिटीज के रोगियों को करने से बचना चाहिए। इसके बजाय, साबुत फल और सब्जियों का सेवन करें।

3. फ्लेवर्ड दही (Flavoured yoghurt)

हालांकि दही स्वस्थ है और यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, लेकिन आपको इसके पूरी तरह से सुगंधित और मीठे रूप से दूर रहना चाहिए। फ्लेवर्ड दही का स्वाद वास्तव में बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन उसमें डाली गई चीनी और प्रिजर्वेटिव्‍स आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

बेहतर होगा कि आप सादे दही का सेवन करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
बेहतर होगा कि आप सादे दही का सेवन करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

जरूरी है कि ब्रेकफास्ट में अन्फ्लेवर्ड और साधा दही का विकल्प चुनें। साथ ही उसके साथ कुछ ताजे फल भी शामिल करें।

4. पेनकेक्स (Pancakes)

इंस्टाग्राम या अन्य सोशल मीडिया पर मौजूद पेनकेक्स, वास्तव में बड़ी खूबसूरती से आपके मन को लुभा सकते हैं। लेकिन अगर आपको डायबिटीज है, तो ब्रेकफास्ट में इस पर कतई विचार न करें। आटा, मेपल सिरप और मक्खन भले ही आपके स्वाद को संतुष्ट कर सकते हैं, लेकिन यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं। बल्कि यह उन फूड्स में से एक हैं जिनका सेवन डायबिटीज के रोगियों को करने से बचना चाहिए।

इनमें मौजूद कार्ब्स और चीनी आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, साथ ही इनमें आपको अधिक समय तक पेट भरा रखने वाले फाइबर या प्रोटीन मौजूद नहीं है।

5. स्मूदी (Smoothies)

उपर्युक्त फूड्स की तरह डायबिटीज के रोगियों को स्मूदी को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करने से बचना चाहिए। यह देखने में स्वस्थ लगती है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। स्मूदी में उपयोग की जाने वाली सामग्री जमे हुए फल, दही और शुगर सिरप आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं।

स्‍मूदी आपको हेल्‍दी लग सकती है, पर है नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्‍मूदी आपको हेल्‍दी लग सकती है, पर है नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

स्मूदी में बहुत सारे कार्ब्स और नगण्य प्रोटीन होते हैं। अपने दिन की बेहतर शुरुआतर करने के लिए आपको, स्मूदी की बजाए एवोकाडोस, सेब और पालक के साथ ग्रीन जूस को ट्राय करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – ये 9 संकेत स्‍पष्‍ट बताते हैं कि आपको हो गई है अल्कोहल से एलर्जी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।