इन मसालों के सेवन से सर्दियों में दिखेंगी खिली खिली

डेली डाइट में इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले हमारी सेहत का ख्याल रखने का काम करते हैं। एंटी आक्सीडेंटस से भरपूर मसाले हमारे शरीर के बाकी अंगों के साथ साथ चेहरे की रंगत को निखारने का भी काम करते हैं। आइए जानते हैं, इसके लाभ

kitchen spices
किचन में मौजूद मसाले स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं | चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published on: 13 Feb 2023, 09:30 am IST
  • 141
इस खबर को सुनें

चेहरे की त्वचा को निखारने के लिए हम कई तरह की रेमिडीज़ का उपयोग करते हैं। मगर फिर भी चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैक हेडस, वहाइट हेडस और रैशेज जैसी कई समस्याएं होती रहती है। इन समस्याओं के पनपने के पीछे प्रदूषण के अलावा खाने में मसालों की बहुतायत भी एक बहुत कारण साबित होता है। जहां कुछ मसाले आपकी सेहत को प्रभावित करते हैं, तो कुछ मसाले ऐसे भी है, जो चेहरे को निखारने का काम करते हैं (Health and beauty spice secret) ।

यूनानी फीजीशियन डॉ असलम जावेद बता रहे हैं कि किन मसालों के सेवन से चेहरा खिला हुआ रहता है।

सेहत का ख्याल रखने वाले ये मसाले पेड़ की छाल, फल, पत्तियों और कई बार जड़ों से भी एकत्रित किए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल रसोईघर में भरपूर मात्रा में किया जाता है। भारतीय रसोई में खाने की महक से लेकर स्वाद तक हर चीज़ मसालों की मात्रा पर निर्भर करती है।

खाने के ज़ायके और रंगत को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इन मसालों का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है। मगर वो मसाले जिनकी तासीर ठंडी है और जो एंटी ऑक्सीडेंटस से युक्त हैं, तो चेहरे की त्वचा को मुलायम, साफ और हाइडेट रखने में मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वो मसाले

masale badha sakte hain immunity
आपकी रसोई के कुछ मसाले बढ़ा सकते है आपकी इम्युनिटी। चित्र : शटरस्टॉक

छोटी इलायची

एंटी.ऑक्सीडेंट गुणों को खुद में समेटे हुए छोटी इलायची शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन प्रदान करती है। अक्सर चाय या खीर में खुशबू और स्वाद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली छोटी इलायची अनीमिया के लक्षणों का भी इलाज करती है। इसमें कॉपर, आयरन और मैंगनीज पाया जाता है। इलायची में एंटी बैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं।जो चेहरे की त्वचा पर मौजूद पिंपल्स और दाग.धब्बों को साफ करने का काम करते हैं। इसके अलावा चेहरे की रंगत में भी छोटी इलायची निखार लाती है।

कैसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में एक चम्मच इलायची पाउडर लें और उसमें आधा चम्म्च हनी मिला दें। इसे चेहरे पर पिंपल्स वाली जगह पर लगाएं। इसे आप ओवरनाईट लगाकर रखें। सुबह उठकर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। आप पाएंगे कि चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे अपने आप कम हो जाएंगे। आप चाहें, तो इलायची को पानी में उबालकर इसका पानी पीएं। इससे ब्लड प्यूरिफाई होने में मदद मिलती है। इसके अलावा इलायची को चबाकर भी खा सकते हैं।

हल्दी

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टिरियल गुणों से भरपूर हल्दी चेहरे पर आमतौर पर अप्लाई की जाती है। साथ ही रोज़ाना बनने वाले खाने में भी हम इसका उपयोग करते है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हल्दी एक सटीक उपाय है। इसके अलावा हल्दी वाला दूध भी आपको विटामिन्स और मिनरल्स प्रदान करता है। त्वचा संबधी रोगों में जड़ी बूटियों की लिस्ट में हल्दी का नाम सबसे पहले आता है। हल्दी में पाया जाने वाले करक्यूमिन एंटी डायबिटीक गुणों से भी भरपूर है।

कैसे करें अप्लाई

इसके लिए एक बर्तन में हल्दी और चिकपी पाउडर को बराबर मात्रा में लें। फिर उसमें घोल बनाने के लिए एक से दो चम्मच दूघ मिलाएं। ध्यान रखें कि घोल बहुत ज्यादा पतला न हो। उसके बाद इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे को धो दें। इससे चेहरे पर मौजूद दाग धब्बो और डार्क सर्कल्स की समस्या अपने आप दूर हो जाएगी।

na karein in 5 masaalon ka sevan
नहीं करना चाहिए इन 5 मसालों का सेवन. चित्र : शटरस्टॉक

जायफल

जायफल एक ऐसा मसाला है, जिनका इस्तेमाल नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्टस के तौर पर किया जाता है। त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए फेस मास्क के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। जायफल पाउडर का प्रयोग आपकी त्वचा और बालों के लिए आंतरिक और बाहरी तौर पर दोनों तरीके से किया जा सकता है।

कैसे करें अप्लाई

एक चौथाई चम्म्च जायफल पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और उसमें एक चम्मच दही डालें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। करीबन 10 मिनट बाद इसे गीले कपड़े से चेहरे से उतार दें। इससे चेहरे पर असमय आने वाली झाइयां, एक्ने और ब्लैक स्पॉटस की समस्या हल हो जाएगी।

सौंफ

सौंफ हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत बनाता है। साथ ही कॉलेस्ट्रोल डक्स कंट्रोल करने का भी काम करती है । इसके अलावा ये आँखों की रौशनी को बढ़ाने का काम करती है।

कैसे करें अप्लाई

एक पैन में दो गिलास पानी डालें और उबलने के लिए रख दें। उसमें एक चम्म्मच सौंफ डाल दें। अब सौंफ को दस मिनट तक उबलने दें। इसके बाद उस पानी का ठंडा कर लें। अब उसी पानी में कुछ बूंदे टी टरी ऑयल की मिलाएं। अब इस मिश्रण में रूई का फाहा भिगोकर चेहरे को क्लीन करें। इससे चेहरे की गंदगी अपने आप दूर हो जाएगी। आप चाहे तो बचे हुए पानी को बोतल में स्टोर कर लें।

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें