मक्खन बेहतर है या चीज़ ? यहां जानिए इस पर क्या है पोषण विशेषज्ञों की राय

Published on: 2 January 2022, 16:00 pm IST

चाहे मक्खन हो या चीज़ (Cheese) हम दोनों के ही फैन हैं। लेकिन जब उनके पोषण मूल्य की बात आती है, तो यह काफी उलटफेर करने वाला होता है! परेशान न हों क्योंकि हम बता रहे हैं कि आपके और आपके दिल के लिए क्या बेहतर है। मक्खन या चीज़ ?

butter aur cheese me kya behtar hai
मक्ख़न या चीज़ आपके लिए क्या बेहतर है। चित्र : शटरस्टॉक

कई लोग वजन घटाने के लिए मक्खन या चीज़ को अपने आहार से बाहर कर लेते हैं। जबकि आपके आहार में डेयरी-आधारित उत्पादों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं, उनमें वजन कम होने, रक्तचाप कम होने और स्ट्रोक और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होने की संभावना होती है।

मक्खन और चीज़ (Cheese), दोनों दूध से तैयार किए जाते हैं। पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टर इन दिनों विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए मध्यम मात्रा में इनकी अनुशंसा करते हैं। जबकि चीज़ ( Cheese) में मक्खन की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। स्वस्थ वसा हड्डियों को मजबूत करने और आपकी दृष्टि में सुधार करने में मदद कर सकती है।

हालांकि चीज़ (Cheese) को मक्खन की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग छह सप्ताह के अंतराल के लिए रोजाना चीज़ (Cheese) खाते हैं, उनमें एलडीएल या “खराब” कोलेस्ट्रॉल मक्खन के मुकाबले कम होता है।

butter mein hota hai good fat jo rakhta hai aapke heart ko healthy
बटर का ज़्यादा सेवन आपको परेशान कर सकता है । चित्र : शटरस्टॉक

”पोषण विशेषज्ञ भुवन रस्तोगी ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है, “एक क्लाइंट ने यह सवाल पूछा और मैंने सोचा कि मैं इसके बारे में दूसरों से भी पूछूं, इसलिए मैंने एक सर्वेक्षण किया और लगभग 40% लोगों ने सोचा कि मक्खन चीज़ (Cheese) की तुलना में स्वस्थ है। लोग उन्हें एक ही ब्रैकेट में रख रहे हैं। मुझे लगता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि वे दोनों स्प्रेड/टॉपिंग के रूप में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन कृपया समझें, चीज़ (Cheese) मक्खन से बहुत बेहतर है।

रस्तोगी बताते हैं, “वास्तव में, कुछ प्रकार के चीज (cheese) में पनीर की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है और उसमें नमक नहीं होता।” 

जहां मक्खन पूरी तरह से वसा है, वहीं चीज़ (Cheese) में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है और यहां तक कि कैल्शियम भी प्रदान करता है। वे चीज़ ( Cheese ) की सामग्री की तुलना मक्खन से करते हैं और कहते हैं कि कुछ चीज़ (Cheese) में पैकेज्ड पनीर की तुलना में अधिक प्रोटीन हो सकता है।

“अधिकांश चीज़ (Cheese) में फैट (ग्राम ) की तुलना में कम से कम मात्रा में प्रोटीन होता है।  उदाहरण के लिए: 100 ग्राम फेटा (Feta) में 21 ग्राम वसा और 14 ग्राम प्रोटीन होता है। विशेष रुप से प्रदर्शित अमूल चीज़ में प्रति 100 ग्राम वजन में 25 ग्राम वसा और 20 ग्राम प्रोटीन होता है।  लेकिन कुछ चीज़ (Cheese) में वसा और प्रोटीन की मात्रा लगभग बराबर होती है।  

100 ग्राम स्विस चीज़ (Cheese) में 28 ग्राम वसा और 27 ग्राम प्रोटीन होता है। यह हमें मिलने वाले पैकेज्ड पनीर के बराबर है।

मोज़ेरेला चीज़ में वसा की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है

उन्होंने कहा, “अब आश्चर्य होता है, मोज़ेरेला जैसे कुछ चीज़ (Cheese) में वसा की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है।  आप अपना ऑनलाइन ग्रॉसरी ऐप खोलकर चेक कर सकते हैं।  मैंने भारत में एक पाया जिसमें प्रति 100 ग्राम वजन में 25 ग्राम वसा और 31 ग्राम प्रोटीन था।”

makkhan ya cheese
चीज़ का सेवन बटर से जयाद फायदेमंद है । चित्र-शटरस्टॉक।

पोषण विशेषज्ञ हालांकि चीज़ (Cheese) में उच्च सोडियम सामग्री के बारे में चेतावनी देते हैं और कम सोडियम वाले चीज़ (Cheese) के विकल्पों पर स्विच करने की सलाह देते हैं। हमेशा  “कम एडिटिव्स के साथ गैर-संसाधित विकल्पों का ही विकल्प चुनें,” 

 तो, आज आप क्या खा रहीं हैं – चीज़ या मक्खन?

यह भी पढ़े : न्यू ईयर पर बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी ओट्स केक, जानिए इसकी रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें