Friendship Day : सदाबहार दोस्ती को सेलिब्रेट करें ग्रीन पैनकेक्स रेसिपी के साथ

जब दोस्ती लंबे समय से चली आ रही हो, तो आप एक-दूसरे के साथ ज्यादा कम्फर्टेबल हो जाती हैं। और तब सजावटी चीजों की बजाए कुछ सेहतमंद चीजों की ओर ध्यान दिया जाना चाहिए।
पालक पैनकेक की रेसिपी हिन्दी में। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 3 August 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

आपने पैनकेक्स तो कई बार खाएं होंगे। ये बेहद टेस्टी होते हैं, लेकिन शायद सेहत के लिए उतने टेस्टी न होते हों। इसमें मैदा, दूध और अंडे का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बावजूद खास अवसरों को हम पैनकेक्स के साथ सेलिब्रेट करना चाहते हैं। अगर आप भी इस फ्रेंडशिप डे कुछ स्पेशल बनाना चाहती हैं, तो हम आपके लिए एक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी ले आए हैं। तो इस बार अपनी सदाबहार दोस्ती के नाम बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी ग्रीन पैनकेक (Healthy spinach pancakes recipe)।

वैसे तो पैनकेक्स को हेल्दी माना जाता है, लेकिन इसमें मैदा का इस्तेमाल होने के कारण ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो यदि आप फिटनेस कॉन्शियस हैं और अपनी सेहत का हमेशा ख्याल रखती हैं, तो अपने रेगुलर पैनकेक्स के बजाय ट्राई करें ग्रीन पैनकेक रेसिपी।

ये पैनकेक्स ग्रीन हैं और हेल्दी भी। सेहत के लिए फायदेमंद ये पैनकेक्स स्वाद में भी अच्छे हैं। यदि आप या आपकी दोस्त वज़न कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो ये रेसिपी आपके लिए परफेक्ट हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें पालक का इस्तेमाल किया गया है। जो काफी हेल्दी और कैलोरी में लो होता है। तो देर किस बात की, चलिये फटाफट जान लेते हैं ग्रीन पैनकेक बनाने की रेसिपी –

हेल्दी ग्रीन पैनकेक बनाने के लिए आपको चाहिए

100 ग्राम पालक
125 ग्राम आटा
1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
1 अंडा
200 मिली दूध
1 बड़ा चम्मच सूरजमुखी का तेल
चुटकी भर जायफल

ग्रीन पैनकेक बनाने की विधि

100 ग्राम पालक के पत्तों को धोकर एक पैन में गलने तक गर्म करें। गर्मी से निकालें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

अब 100 ग्राम पालक को अपने ब्लेंडर में डालें और तब तक फेंटें जब तक वह टूट न जाए। बची हुई सामग्री डालें और अच्छी तरह मिलाने तक तेज़ गति से मिलाएं।

एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा सा तेल गरम करें और उसमें एक चम्मच घोल डालें।

एक स्पैटुला के साथ पलटने और दूसरी तरफ पकाने से पहले प्रत्येक तरफ 3-4 मिनट तक पकाएं। उन्हें धीरे-धीरे पकाना यहाँ महत्वपूर्ण है ताकि बीच में पकने से पहले वे बाहर से जलें नहीं।

जब तक आप उन्हें परोसने के लिए तैयार न हों, तब तक ओवन में गर्म रखें।

एक बार ठंडा होने पर कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रखा जा सकता है या प्रत्येक के बीच में ग्रीसप्रूफ पेपर की एक शीट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पालक खाने के फायदें । चित्र: शटरस्‍टॉक

ग्रीन पैनकेक का पोषण मूल्य

कैलोरी: 93 किलो कैलोरी | कार्बोहाइड्रेट: 14g | प्रोटीन: 4जी | वसा: 3जी | संतृप्त वसा: 1g | पॉलीअनसेचुरेटेड फैट: 1g | मोनोअनसैचुरेटेड फैट: 2g | ट्रांस फैट: 1g | कोलेस्ट्रॉल: 20 मिलीग्राम | सोडियम: 84mg | पोटेशियम: 147mg | फाइबर: 2जी | चीनी: 2g | विटामिन ए: 1255IU | विटामिन सी: 4mg | कैल्शियम: 87mg | आयरन: 1mg

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद हैं ग्रीन पैनकेक

ब्लड शुगर को कम करता है

कहा जाता है कि पालक में उच्च पोटेशियम सामग्री होती है जिसे आमतौर पर उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए रेकमेंड किया जाता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति को पोटेशियम लाभ पहुंचाता है क्योंकि यह सोडियम के प्रभाव को कम करता है।

हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य में सहायक

पालक में विटामिन K होता है जो हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य में सहायक होता है और इसका मतलब है कि विटामिन का पर्याप्त सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह आपके शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में भी सुधार करता है। पालक में प्रति कप 250 मिलीग्राम कैल्शियम होता है और यह आपकी हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए एक मजबूत एजेंट है और आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है।

वजन घटाने में सहायक

यदि आप अपना वजन कम करने की योजना बना रही हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने वजन घटाने वाले आहार में पालक को शामिल करें और यह आपके लिए अच्छा होगा। पालक के पत्ते वजन घटाने में सहायक होते हैं और कैलोरी में भी कम होते हैं। इसकी उच्च मात्रा में फाइबर सामग्री भी अच्छे पाचन में मदद करती है, निम्न रक्त शर्करा को नियंत्रित करती है और कब्ज को रोकती है। इसलिए इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपको कई तरह से लाभ होगा।

यह भी पढ़ें : इस नाग पंचमी ट्राई करें मूंग दाल के मंगोड़े की ट्रेडिशनल रेसिपी हेल्दी अवतार में 

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story