एजिंग को धीमा करने का अल्‍टीमेट उपाय है हड्डियों का शोरबा, जानिए यह कैसे असर करता है 

त्‍वचा की झुर्रियां, कमजोर याद्दाश्‍त और थकावट, अगर ये चीजें आपको परेशान कर रहीं हैं तो आपको अपने आहार में हड्डियों का शोरबा शामिल करना चाहिए।
जानिए आपको हड्डियों का शोरबा आहार में शामित क्यों करना चाहिए। चित्र-शटरस्टॉक।
विनीत Published: 29 Mar 2021, 07:00 pm IST
  • 87

जब स्वस्थ खाने की बात आती है, तो बहुत कम ऐसे लोग हैं जो हड्डियों के शोरबे (Bone broth) के बारे में सोचते हैं। जबकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे कि एंटी-एजिंग प्रभाव। यहां तक कि मैक्सिकन और अमेरिकन फिल्म एक्ट्रेस ‘सलमा हायेक’ भी इसे बेहद पसंद करती हैं और कहती हैं कि यह उन्हें जवां बनाए रखने में मदद करता है। सोच रही हैं कैसे? चलिए हम आपको बताते हैं।

हम यहां आपको ऐसे 6 कारणों के बारे में बता रहे हैं, जो बताते हैं कि हड्डियों का शोरबा आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है। यह आपको जवां बनाए रखने में कैसे मदद करता है। 

  1. यह जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है

हड्डियों के शोरबे में कोलेजन होता है, जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण प्रोटीन है। यह जोड़ों और टेंडन्स की रक्षा करता है और हड्डियों और मांसपेशियों को एक साथ रखता है।

2017 के एक अध्ययन से पता चला है जिन एथलीट्स ने संतरे और रस भरी जैसे विटामिन-सी रिच फूड्स से कोलेजन प्राप्त किया, उन्हें जल्दी रिकवर होने में मदद मिली।

हड्डियों के शोरबा में कई अन्य पदार्थ भी होते हैं जिन्हें संयुक्त स्वास्थ्य में सुधार और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है।

शोध बताते हैं कि अच्छा एंटी-एजिंग है विटामिन C। चित्र: शटरस्‍टॉक
एंटी-एजिंग है हड्डियों का शोरबा। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. इसके एंटी एजिंग प्रभाव हो सकते हैं

त्वचा के लिए कोलेजन भी महत्वपूर्ण है। हालांकि, 20 वर्ष की आयु के बाद, हमारा शरीर प्रत्येक गुजरते वर्ष के साथ हमारी त्वचा में 1% कम कोलेजन का उत्पादन करने लगता है।

यही कारण है कि हड्डियों का शोरबा पीने से त्वचा की लोच को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।साथ ही इससे झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है और ये हाइड्रेशन में में सुधार कर सकता हैं।

यह भी पढें: शिमला मिर्च का सेवन आपको इन 7 समस्याओं से बचा सकता है, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

  1. आपके पेट को स्वस्थ बना सकता है

हड्डियों का शोरबा पीने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम कर रहा है। साथ ही यह आंतों के बाधा कार्य (intestinal barrier function) को बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। अन्यथा, यदि अवरोध पारगम्य हो जाता है, तो यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

हड्डियों के शोरबा में ग्लूटामाइन होता है, जो इसे रोकने और आंतों की दीवारों को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसमें अमीनो एसिड भी होता हैं जो मधुमेह, मोटापा और कैंसर जैसी कुछ सूजन संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  1. आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है

हड्डियों के शोरबा में ग्लाइसिन होता है। इसे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है। जिसमें रात में कम बार जागना और दिन के दौरान आपको कम सुस्त महसूस होना शामिल है। यह आपको तेजी से सो जाने में भी मदद कर सकता है।

एक अच्छी नींद के लिए तकिया लेकर सोना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉ
  1. आपकी याददाश्त में सुधार कर सकता है

ग्लाइसिन का एक और लाभ यह है कि यह आपके संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन बताता है कि ग्लाइसिन लेने से स्मृति पहचान कार्यों (memory recognition tasks) के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

  1. वजन कम करने में मदद कर सकता है

अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से सूप पीने से मोटापे का खतरा कम होता है। यह आपको ठोस भोजन खाने के बाद की तुलना में, अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है। हड्डियों के शोरबा में भी प्रोटीन होता है, जो भूख को नियंत्रित करने और फूड क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार क्‍या इस मौसम में दही खाना चाहिए? जानिए क्‍या है दही खाने का सही समय

  • 87
लेखक के बारे में

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

अगला लेख