लो फैट और रिफ्रेशिंग है ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी, जानिए इसकी टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

Updated on: 1 June 2022, 10:12 am IST

गर्मियों में अपनी छोटी - छोटी भूख को मिटाने के लिए बनाएं ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी। यह टेस्टी है, लो शुगर है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करेगी।

blueberry chia seeds smoothie recipe
इस गर्मी में ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी रेसिपी ट्राई करें। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मियों के मौसम में भूख लगने के बावजूद खाना खाने का शायद ही किसी का मन करता हो। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम में गर्मी और उमस इतनी ज़्यादा होती है कि कुछ खाने का मन ही नहीं करता है। ऐसे में मन करता है कि बस कुछ पीते रहें। कुछ ठंडा और हेल्दी, कुछ ऐसा जिससे मूड भी चेंज हो जाए और पेट भी भर जाए। मगर एक ही चीज़ में इतना सब कैसे मिल सकता है।

आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि ऐसे में स्मूदी पीना सबसे सही ऑप्शन है। ये रिफ्रेशिंग होती हैं और इनमें फलों के पोषक तत्व भी होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी (Blueberry Chia Seeds Smoothie) ! जी हां… इस स्मूदी में ब्लूबेरी (Blueberry) और चिया सीड दोनों हैं।

चिया सीड्स, स्मूदी में एड करने के लिए एकदम सही विकल्प हैं। साथ ही, यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, आप अपनी किसी भी फेवरिट स्मूदी में चिया सीड्स (Chia Seeds) एड कर सकती हैं। तो चलिये देर किस बात की फटाफट जान लेते हैं ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी की रेसिपी (Blueberry Chia Seeds Smoothie)।

ब्लू बेरी चिया सीड स्मूदी बनाने के लिए आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स
2 बड़े चम्मच पानी
एक कप बादाम दूध
आधा कप डेयरी फ्री दही (आप नारियल दही का इस्तेमाल कर सकती हैं)
½ कप फ़्रोजन हुए ब्लूबेरी
4 छोटे स्ट्रॉबेरी

ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी बनाने की विधि

एक छोटी कटोरी में, चिया सीड्स और पानी मिलाएं। इन्हें 10 मिनट तक रेस्ट करने दें। एक ब्लेंडर में सब कुछ एक साथ ब्लेंड करें और इसमें चिया सीड्स डालें। इस पूरे मिक्सचर को एक साथ ठंडा करें और सर्व करें।

chia seeds ke fayde
नाश्‍ते में चिया के बीज का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर संतुलित रहता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जान लेते हैं ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी

वेट लॉस में है मददगार

ब्लूबेरी चिया सीड स्मूदी में सिर्फ 216 कैलोरीज (Calories) होती हैं। यह बेहद पौष्टिक होते हैं और फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। चिया सीड्स प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं और वज़न कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी की वजह से इसमें चीनी भी नहीं है और सिर्फ नैचुरल शुगर (Natural Sugar) है।

हड्डियों एक लिए फायदेमंद

इस स्मूदी में बेरीज़ हैं और दही है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। चिया सीड और दही हड्डियों को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है।

डायबिटीज़ में भी है फायदेमंद

इस स्मूदी में अतिरिक्त चीनी का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसलिए इसमें सिर्फ फ्रूट शुगर है यानी स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी की मिठास है। इन दोनों फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) भी कम है। इसलिए इसे डायबिटीज़ के मरीज भी पी सकते हैं। मगर डॉक्टर की सलाह ज़रूर लेलें।

यह भी पढ़ें : डिअर मॉम्स, इन 3 रेसिपीज के साथ अपने बच्चों के समर ब्रेकफास्ट को बनाएं टेस्टी और हेल्दी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें