वैलनेस
स्टोर

अनियंत्रित ब्लड शुगर से परेशान हैं, तो इन 6 तरीकों से नारियल पानी कर सकता है आपकी मदद

Published on:9 March 2021, 10:30am IST
नारियल पानी बेहद पौष्टिक होता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और डायबिटीज के रोगियों की स्थिति में सुधार करने में भी मदद कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
नारियल पानी बालों को पोषित करता है। चित्र-शटरस्टॉक

आपका ब्लड शुगर लेवल दिन भर ऊर्जावान महसूस करने के लिए जिम्मेदार है। यह कम नहीं होना चाहिए और न ही यह बहुत अधिक होना चाहिए। इसलिए, हमें अपने ब्लड शुगर लेवल को प्रबंधित करने के तरीकों को विकसित करने की आवश्यकता है। हालांकि,  कभी-कभी आपका ब्लड शुगर लेवल हाथ से बाहर निकल जाता है, चाहे आप इसे कितना भी नियंत्रित करने की कोशिश करें।

आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को अधिकतम सीमा के भीतर रखने के लिए अपने आहार की सख्त जांच रखने की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में, नारियल पानी एक वास्तविक रक्षक साबित हो सकता है!

कोकोनट वॉटर, जिसे आमतौर पर नारीयल पानी के रूप में जाना जाता है, एक मीठे स्वाद वाला, पौष्टिक और स्वाभाविक रूप से फ्रेश ड्रिंक है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए, शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों से भी भरा होता है। जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में प्रकाशित शोध से यह भी पता चलता है कि नारियल पानी डायबिटीज में सुधार कर सकता है।

यहां हम ऐसे 6 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिससे नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल में सुधार कर सकता है और डायबिटीज वाले लोगों की मदद भी कर सकता है:

  1. आपके चयापचय की दर को बढ़ाता है

जब आपके चयापचय की दर (metabolism rate) को बढ़ाने की बात आती है, तो नारियल पानी एक बेहतरीन विकल्प है। यह तृप्ति की भावना को बढ़ाता है, आपकी भूख को नियंत्रण में रखता है और पाचन को भी आसान बनाता है। बेहतर चयापचय आपके शरीर में भोजन को प्रभावी ढंग से पचाने में मदद करता है।

  1. महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से पैक होता है

नारियल पानी कई पोषक तत्वों और खनिजों से भरा हुआ है। यह फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और आयरन से भरपूर है। ये घटक ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं।

  1. रक्त परिसंचरण में सुधार करता है

जिन लोगों को डायबिटीज है, उनके लिए खराब रक्त परिसंचरण एक सामान्य समस्या है। इससे आंखों की रोशनी, मांसपेशियों में ऐंठन और किडनी फेल जैसी समस्या हो सकती है। नारियल पानी को रक्त परिसंचरण में सुधार और शरीर में रक्त के प्रवाह को सामान्य करने के लिए जाना जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप खराब रक्त परिसंचरण के कारण होने वाले मुद्दों से बच सकते हैं।

सिर्फ डायबिटीज के लिए ही नहीं, नारियल पानी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. वजन घटाने में सहायक है

अधिक वजन होने के कारण आपके ब्लड शुगर लेवल के साथ समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, डायबिटीज से ग्रस्‍त लोग अक्सर असामान्य वजन बढ़ने से पीड़ित होते हैं। लेकिन, नारियल पानी कैलोरी में कम होता है और बायो-एंजाइम से भरा होता है, जिन्हें पाचन में सुधार करने के लिए जाना जाता है। नियमित रूप से नारियल का पानी पीने से अधिक भोजन करने से बचने में मदद मिलती है, जिससे कैलोरी की खपत कम होती है।

  1. ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है

नारियल पानी में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और इसमें नेचुरल शुगर की मात्रा बहुत कम होती है, जो आपके ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि नहीं करती है।

  1. फाइबर का समृद्ध स्रोत

नारियल पानी आहार फाइबर में उच्च होता है और इसमें अमीनो एसिड भी होते हैं, जो आपके शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। फाइबर आपके शरीर में शुगर के पाचन में मदद करता है और डायबिटीज के रोगियों की स्थिति में सुधार करता है।

जब कोशिकाएं पर्याप्‍त ग्‍लूकोज ग्रहण नहीं कर पाती तब स्थिति खतरनाक हो सकती है।चित्र: शटरस्टॉक
डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है नारियल पानी। चित्र: शटरस्टॉक

तो, डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको रोजाना कितना नारियल पानी पीना चाहिए?

ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होने के साथ नारियल पानी पोषक तत्वों और खनिजों से भरा होता है। इसके अलावा, यह स्वादिष्ट और बिल्कुल प्राकृतिक है! इन सभी कारणों के कारण, यह अक्सर मधुमेह वाले लोगों के लिए अनुशंसित है। हालांकि, आपको डायबिटीज के इलाज के लिए नारियल पानी की एक किस्म का चयन करने और अपने सेवन को केवल 1 से 2 कप तक सीमित रखने की आवश्यकता है। 

यह सीमा पार करना आपके लिए अस्वास्थ्यकर साबित हो सकता है। याद रखें, मॉडरेशन बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है। इसलिए, यदि आप एक फ्रेश ड्रिंक की तलाश में हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है, तो हम आपको नारियल पानी की सलाह देते हैं!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।