वैलनेस
स्टोर

ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी : क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीशनिस्‍ट बता रहीं हैं क्‍या है ज्‍यादा हेल्दी ऑप्‍शन

Published on:22 December 2020, 09:00am IST
क्या आपको कॉफी पसंद है या आप चाय पीना पसंद करती हैं? हमने एक पोषण विशेषज्ञ से पूछा कि कौन सा विकल्प स्वास्थ्य के लिहाज से ज्‍यादा बेहतर है। आइए जानते हैं क्‍या कहा उन्‍होंने।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes
हम यहां सबसे ज्‍यादा पूछे जाने वाले सवाल का जवाब दे रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दियों का मौसम है, ऐसे में सुबह की शुरुआत के लिए एक कप गर्म कॉफी या चाय से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता। यह न केवल आपको गर्म रखता है, बल्कि यह आपको अपने दिन की शुरुआत करने के लिए आवश्यक ऊर्जा भी प्रदान करता है। यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं, तो आप अपनी सुबह की पसंदीदा ड्रिंक में चीनी और दूध को स्किप कर सकती हैं।

अपने पसंदीदा पेय में से दूध और चीनी को स्किप करना, आपको बहुत सारी अतिरिक्त कैलोरी को कम करने में मदद करेगा, जिनकी आपको जरूरत नहीं है। ऐसे में आपको ब्लैक कॉफी या ब्‍लैक टी का सेवन करना पड़ेगा। लेकिन इन दोनों में से आपके स्वास्थ्य के लिए क्‍या ज्‍यादा बेहतर है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

ब्लैक कॉफी है एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में चीफ क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीशनिस्‍ट सुश्री संध्या पांडे कहती हैं, ज्यादातर फिटनेस को लेकर उत्साहित लोगों को लगता है कि अगर वे नियमित रूप से जिम जाते हैं, तो यही उनके लिए फायदेमंद है। ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करने में मदद करती है।

ब्लैक कॉफी एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि जिन लोगों ने ब्लैक कॉफी का सेवन किया, उनमें मोटापा और टाइप -2 मधुमेह का खतरा कम था।

काली चाय कर सकती है वजन कम करने में मदद

काली चाय और कॉफी समान हैं, लेकिन उनकी कैफीन और पोषण सामग्री अलग होती है। ब्लैक कॉफी की तुलना में, काली चाय में कैफीन की मात्रा कम होती है। ब्लैक टी आपकी सेहत के लिए अच्छी है क्योंकि इसमें जीरो सैचुरेटेड फैट होता है, साथ ही यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

ब्‍लैक टी को झाइंयों वाले हिस्‍से पर लगाने से लाभ मिलता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
ब्‍लैक टी को झाइंयों वाले हिस्‍से पर लगाने से लाभ मिलता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि काली चाय का सेवन करने वाले लोगों ने अपना वजन कम किया।

तो आपके लिए कौन-सी ड्रिंक है बेहतर

यह उन लाभों पर निर्भर करता है जिनकी आप तलाश कर रही हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपको जिम जाना है, और उसके लिए आप ऊर्जा चाहती हैं, तो ब्लैक कॉफी से शुरू करना आपके लिए सही है, लेकिन अगर आप अपनी कैफीन की खपत कम करना चाहती हैं, तो ब्लैक टी बेहतर होगी।

संध्या कहती हैं, “जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, उन्हें ब्लैक कॉफ़ी से बचना चाहिए। वास्तव में, हर किसी को देर शाम ब्लैक कॉफी से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपकी नींद को बाधित कर सकता है।

तो जब आप दोनों के फायदों के बारे में जान गई हैं, तो अपनी जरूरत के अनुसार अपने लिए बेहतर ड्रिंक का चुनाव कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – जानिए क्‍यों बाजरा है सर्दियों में किसी भी फैंसी फाइबर डाइट से बेहतर, यहां हैं इसके 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।