और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सावधान ! ज्यादा पनीर खाना भी हो सकता है अपच और गैस का कारण

Published on:1 October 2021, 17:30pm IST
पनीर एक हेल्दी फूड है, लेकिन सभी अच्छी चीजें एक लिमिट में अच्छी होती हैं। ज्यादा मात्रा में पनीर का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 123 Likes
paneer ke nuksaan
पनीर एक हेल्दी फूड है, लेकिन सभी अच्छी चीजें एक लिमिट में अच्छी होती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

आपकी स्किन, आपके बाल और आपकी मांसपेशियों के लिए सुपर इफैक्टिव फूड है पनीर। मांसाहारी हों या शाकाहारी, सभी इसे खाना पसंद करते हैं। खास बात यह कि इसे कई तरीकों से बनाया और परोसा जा सकता है। कोविड से रिकवरी में भी पनीर ने लोगों का बहुत साथ दिया। पर क्या आ जानती हैं कि पनीर का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? जी हां, ये आपके पेट में गैसा बनाने का भी कारण हो सकता है। यहां जानिए कैसे।

सबसे पहले, आइए इसके पोषण मूल्यों के बारे में बात करते हैं। पनीर के प्रति 100 ग्राम में

कैल्शियम: 714 मिलीग्राम
प्रोटीन: 19.1g
कार्बोहाइड्रेट: 12.4g
वसा: 14.7g
कैलोरी: 265
मैग्नीशियम: 8mg
सोडियम: 18 मिलीग्राम

पनीर हर शाकाहारी को पसंद होता है। इसके अलावा, पनीर शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और विभिन्न शारीरिक कार्यों में सहायता करता है। यह सेलेनियम और पोटेशियम में समृद्ध है, जो आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं।

जब हेल्थशॉट्स ने मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल में प्रमुख आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ अमरीन शेख से बात की, तो उन्होंने कहा, “प्रोटीन के स्रोत के रूप में, पनीर को आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए।

मगर इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसका किसी भी रूप में सेवन करें। यदि आपका उद्देश्य वजन कम करना या मांसपेशियों को हासिल करना है, तो सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ व्यंजन जैसे कि के पैन-फ्राइड पनीर खाने की कोशिश करें। आपको तले हुए पनीर, पनीर टिक्का, या पनीर बटर मसाला या शाही पनीर से दूर रहना चाहिए। ”

paneer khane ke nuksaan
जानिए क्यों पनीर आपके लिए हानिकारक हो सकता है। चित्र- शटरस्टॉक।

“आप वजन बढ़ाने की चिंता किए बिना पनीर का सेवन छोटे हिस्से में पूरे दिन कर सकते हैं। लैक्टोज का निम्न स्तर इसे कुछ लैक्टोज-इंटोलरेंट लोगों के लिए भी इसे सहने योग्य बनाता है।

लेकिन महिलाओं को, पनीर का सीमित मात्रा में सेवन करने पर ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए हमेशा जोखिम भरा होता है। पनीर के साथ भी ऐसा ही है। मैक्स हॉस्पिटल, साकेत दिल्ली के निदेशक और प्रमुख गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डॉ. विकास सिंगला कहते हैं, “चूंकि प्रोटीन पेट में लंबे समय तक रहता है, इसलिए बहुत अधिक प्रोटीन खाने से पेट में भारीपन, घबराहट, पेट में दर्द और ऐंठन हो सकती है।”

paneeer ke side effect
अपनी डाइट में पनीर का सेवन कम ही करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

कच्चे पनीर का सेवन

पनीर पेट के लिए हल्का और पचने में आसान होता है। हालांकि, कच्चा पनीर या इसकी अधिक मात्रा में पेट फूलने और अपच की समस्या हो सकती है।

आयुर्वेद के अनुसार कच्चा पनीर पचने में भारी होता है। इसलिए इसे पूरी तरह पचने में समय लगता है। वहीं जब पनीर को हल्दी, अदरक और इलायची जैसे मसालों के साथ पकाया जाता है तो यह पचने में आसान हो जाता है।

अपने पनीर की क्रेविंग्स को नियंत्रित करें, और इसे सही तरीके से खाएं!

यह भी पढ़ें : बिना मैदा और चीनी के बनाएं गाजर की ये पौष्टिक और स्वादिष्ट बर्फी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।