वजन कम कर इम्‍यूनिटी भी बूस्‍ट करती हैं नाशपाती, जानें कौन सी नाशपाती है आपकी सेहत के लिए बेहतर

वजन कम कर इम्‍यूनिटी भी बूस्‍ट करती हैं नाशपाती, जानें कौन सी नाशपाती है आपकी सेहत के लिए बेहतर
naspati ke fayade
नाशपाती स्वाद के साथ साथ पोषण से भरपूर है। चित्र-शटर स्टॉक।
विदुषी शुक्‍ला Updated: 21 Dec 2020, 09:15 pm IST
  • 84

बरसात का मौसमी फल है नाशपाती, स्वाद कुछ खट्टा-मीठा सा होता है और दानेदार छिलका होता है। आमतौर पर लोगों में नाशपाती के गुणों की जानकारी न होने के कारण यह ज्यादा प्रचलित नहीं है। पर असल में नाशपाती पौष्टिक तत्वों से भरपूर है।

1. विटामिन सी युक्त है नाशपाती

विटामिन सी के लिए नाशपाती भी एक अच्छा स्रोत है, खासकर अगर आपको नींबू से एलर्जी है तो नाशपाती आपके आहार में विटामिन सी की कमी पूरी कर सकता है।

2. एनीमिक हैं तो रोज़ खाएं नाशपाती

नाशपाती में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है, जो खून में हीमोग्लोबिन बढाता है। हेमोग्लोबिन ही पूरे शरीर को ऑक्सीजन पहुंचता है। तो अगर आपको एनेमिया है, तो नाशपाती को अपने आहार का हिस्सा बना लें।

3. फाइबर का खजाना है नाशपाती

नाशपाती में सेब से ज़्यादा फाइबर होता है, जो पेट साफ करता है। अगर आपको अपच की समस्या होती है तो भी नाशपाती आपके लिए कारगर है।

4. वज़न कम करने में सहायक है नाशपाती

नाशपाती में मौजूद फाइबर लम्बे समय तक पेट भरा रखता है जिससे आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगती।
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिसिन के फ़ूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड के अनुसार नाशपाती एक लो कैलोरी फ्रूट है, इसलिए वेट लॉस के लिए नाशपाती मददगार होता है।

वज़न कम करने में सहायक है नाशपाती. चित्र- शटर स्टॉक।

5. दिल के लिए फायदेमंद है नाशपाती

नाशपाती में सोडियम और पोटाशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त रखता है, हार्ट की मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है।

कैसे खाएं नाशपाती

बाज़ार में मिलने वाला हरे रंग का नाशपाती कच्चा खाया जाता है। नाशपाती खरीदते वक्त देख लें वह ज्यादा पका ना हो। यह चेक करने के लिए नाशपाती के ऊपर की ओर दबा के देखें, अगर आसानी से दब रहा है और निशान पड़ रहा है तो वह नाशपाती ज्यादा पक गया है।

पके नाशपाती को कच्चा खाने के बजाय उसकी सब्ज़ी, मुरब्बा, चटनी या हलवा बना सकती हैं।
नाशपाती को वैसे तो छिलके सहित खाया जाता है।

अगर छिलके पर भूरे दाने दिखें, तो छिलका हटा कर खाएं। यह छिलका कड़वा और मोटा होता है, और फल ज्यादा मीठा होता है। अगर छिलका चिकना है तो नाशपाती खट्टा होता है और छिलका भी नरम होता है।
तो अगली बार नाशपाती ख़रीदें तो हमारी इन टिप्स को ध्यान में ज़रूर रखें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 84
लेखक के बारे में

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते। ...और पढ़ें

अगला लेख