विश्वास कीजिए, हम्म्मस असल में आपकी सेक्स ड्राईव भी बढ़ा सकता है, यहां जानिए कैसे

Published on: 21 February 2022, 14:31 pm IST

हो सकता है कि आप रोजाना हम्मस न खा सकें, लेकिन इसे अपने आहार में शामिल कर एक अच्छा विचार है। ऐसा इसलिए है क्योंकि न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक हम्मस के फायदे बहुत ज्यादा हैं।

  • 121 Likes
hummus ke fayde
न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक हम्मस के फायदे बहुत ज्यादा हैं। चित्र : शटरस्टॉक

याद रखें जब द सिटी 2 में सेक्स से सामंथा ने खुलासा किया कि हम्मस में प्राकृतिक एस्ट्रोजन होता है? और सैम बिल्कुल भी गलत नहीं है। आप देखती हैं कि हम्मस छोले से बना है, और यह एक बहुत प्रसिद्ध कामोत्तेजक है।

विशेषज्ञों और अध्ययनों के अनुसार, हम्मस (या छोले) में विटामिन बी 6 होता है, जो अपने कामेच्छा बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। अन्य सामग्री जैसे लहसुन और जैतून का तेल जो मिश्रण में मिलाए जाते हैं, हम्मस को एक शक्तिशाली कामोत्तेजक बनाते हैं।

लेकिन लेडीज, हम्मस केवल आपके ओर्गास्म को प्रकट करने के बारे में नहीं है, बल्कि इसके लिए और भी बहुत कुछ है। यह सब जानने के लिए, हमने सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट, पारुल मल्होत्रा ​​​​से संपर्क किया, और उन्होंने बताया कि हम्मस हमारा बेस्ट फ्रेंड है।

पारुल ने अपने आहार में हम्मस को शामिल करने के 5 प्रमुख कारण बताए

1. यह आपकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है

जो महिलाएं शाकाहारी हैं उन्हें अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन अत्यंत आवश्यक है।

हम्मस में मौजूद छोले और तिल पौधे आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो दिन भर की प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

hummus ke fayde
आप घर पर ही हमस बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

2. हम्मस वजन को मैनेज करने में मदद करता है

पारुल कहती हैं – “हम्मस फाइबर, प्रोटीन (छोले और तिल से), और स्वस्थ वसा (जैतून के तेल) में समृद्ध है। ये पोषक तत्व हम्मस को काफी हेल्दी बनाते हैं। इस प्रकार, हम्मस खाने से आप लंबे समय तक भरे रह सकते हैं और आपको अनावश्यक स्नैकिंग से दूर रहने में मदद मिलती है।”

इसके अलावा, होल ग्रेन ब्रेड, फलों और सब्जियों जैसे डिप के रूप में हम्मस के साथ खाने के लिए आप जो स्वस्थ विकल्प चुनते हैं, वे वजन प्रबंधन प्रक्रिया में और मदद करते हैं।

3. हम्मस एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है

महिलाओं में आयरन की कमी या एनीमिया काफी प्रचलित है, खासकर उनकी प्रजनन आयु में। हम्मस आयरन का अच्छा स्रोत है और इसमें मौजूद नींबू का रस शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है।

इस प्रकार महिलाओं के दैनिक आहार में हम्मस को शामिल करने से न केवल उन्हें आयरन की कमी से बचाने में मदद मिलेगी, बल्कि उन लोगों का भी इलाज होगा जो पहले से ही इससे पीड़ित हैं।

4. हम्मस एगलेस ब्यूटी के लिए एक सुपरफूड है

पारुल का सुझाव है – “हम्मस में छोले मैंगनीज के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में काम करते हैं, जो मुक्त कणों और मोलिब्डेनम से लड़ने में मदद करता है। यह सल्फाइट्स को हटाकर त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। अन्य पोषक तत्व जैसे फोलेट और विटामिन बी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देते हैं और सूरज और हानिकारक विषाक्त पदार्थों से होने वाले नुकसान की मरम्मत करते हैं।”

जैतून के तेल से आने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई अत्यधिक धूप के कारण त्वचा को हुए नुकसान को ठीक करने में मदद करते हैं।

aapki sex drive badha sakta hai hamas
आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ा सकता है हमस। चित्र: शटरस्टॉक

5. हम्मस एक अद्भुत मूड बूस्टर है

हम्मस में 20 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिनमें ट्रिप्टोफैन, फेनिलएलनिन और टायरोसिन शामिल हैं, जो सभी सेरोटोनिन के उत्पादन में योगदान करते हैं। सेरोटोनिन एक हार्मोन है जिसे खुशी पैदा करने के लिए जाना जाता है।

शोध से पता चला है कि ओमेगा -3 की मदद से 09 और अवसाद सहित मूड विकारों में सुधार किया जा सकता है, और हम्मस में भी है।

पारुल ने लाभ को अधिकतम करने के लिए हम्मस का सेवन करने के लिए कुछ सुझाव बताए
संयम स्वस्थ भोजन का सार है। बहुत अधिक हम्मस खाने से आपकी दिन भर की कैलोरी में वृद्धि होगी। तो, सावधान रहें और दिन में 3-4 बड़े चम्मच (45-60 ग्राम) हम्मस खाएं।

हम्मस अधिक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होता है। स्नैक्स (गाजर, खीरा, सेलेरी स्टिक्स या बेक्ड चिप्स) के साथ डिप के रूप में या सैंडविच और रैप्स में स्प्रेड के रूप में इसका आनंद लें।

तो लेडीज! हम्मस ज़रूर खाएं।

यह भी पढ़ें : बदलते मौसम में आपकी सारी थकान उतार देगी काले अंगूर से बनी शिकंजी, नोट कीजिए इसकी रेसिपी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें