Basant panchami recipe : क्या आपने कभी खाया है सरसों का अचार? तो इस बार जरूर करें ट्राई

Published on: 3 February 2022, 11:00 am IST

पाचन तंत्र से लेकर हार्ट हेल्थ तक, आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सरसों के बीच। पर क्या आपने कभी इसका अचार खाया है? यहां जानिए इसका स्वादिष्ट और आसान रेसिपी।

sarson ka achar banane ki recipe
ट्राई करें हेल्दी और स्वादिष्ट सरसों के अचार की रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

विटामिन और खनिजों से भरपूर, सरसों के बीज भारतीय व्यंजनों का एक लोकप्रिय घटक हैं। छोटे गोल बीजों का महत्व आयुर्वेद में भी है। यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। दशकों से इसका उपयोग कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता रहा है। पर क्या कभी आपने सोचा है कि तड़के में इस्तेमाल होने वाले सरसों के बीज (Mustard seeds) अचार के तौर पर भी परोसे जा सकते हैं? नहीं! तो इस बार बसतं पंचमी पर ये टेस्टी और अनोखी रेसिपी (Mustard seeds pickle recipe) जरूर ट्राई करें।

सरसों हैं बहुत खास

बसंत ऋतु में खिलने वाली सरसों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। बसंत ऋतु का आगमन बसंत पंचमी से होता है, जो एक त्योहार है। इस दिवस पर देवी सरस्वती की पूजा की जाती और घरों में कुछ पीले रंग का बनाया जाता है। जैसे पीले चावल, मिठाई आदि।

ऐसे में हम आपके लिए लाएं हैं पीली सरसों के अचार की रेसिपी, जो बेहद टेस्टी और हेल्दी है। इसे आप घर में किसी भी भोजन के साथ खा सकती हैं। तो चलिये जानते हैं इसकी रेसिपी।

सरसों का अचार बनाने के लिए आपको चाहिए

पीली सरसों 1/2 कप
एप्पल साइडर विनेगर 3/4 कप
नमक 1/2 छोटा चम्मच
शहद 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च ½ – 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)
काली मिर्च ½ छोटा चम्मच

नोट कीजिए सरसों का अचार बनाने की विधि

सरसों को एक बार अच्छे से पानी से धो लें।
एक छोटे कटोरे में धुले हुए बीज, 3/4 कप एप्पल साइडर विनेगर और नमक डालें और दो घंटे के लिए भिगो दें।
एक छोटे बर्तन में भीगी हुई सरसों डालें। शहद, लाल मिर्च और काली मिर्च में मिलाएं।
अब इसे आंच पर रखें और एक उबाल आने दें, फिर हीट कम करें और 20 मिनट तक उबाल लें।
ठंडा होने दें। बचा हुआ सिरका डालें और एक एयर टाइट जार या कंटेनर में डालें। फ्रिज में रखें।

टिप्स

मसालेदार सरसों का अचार कई महीनों तक सही रहेगा। यदि बीज सूख जाते हैं या बहुत मोटे हो जाते हैं, तो बस उन्हें नम रखने के लिए थोड़ा सिरका और डाल दें।

जानिए सरसों के अचार का पोषण मूल्य

कैलोरी: 24 किलो कैलोरी | कार्बोहाइड्रेट: 2g | वसा: 1 ग्राम | सोडियम: 49mg | पोटेशियम: 31mg | चीनी: 1 ग्राम | विटामिन सी: 0.2 मिलीग्राम | कैल्शियम: 10mg | आयरन: 0.3mg

sarson ke fayde
सरसों के बीज हैं बेहद फायदेमंद . चित्र : शटरस्टॉक

अब जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है सरसों का अचार

पाचन तंत्र दुरुस्त रखता है

सरसों के बीज आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अगर आप अपच की समस्या से जूझ रहे हैं तो सरसों के बीज इससे छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। यह बीज फाइबर से भरे होते हैं, जो आसान मल त्याग में मदद करते हैं और शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं।

हार्ट हेल्थ के लिए बेहतर

हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए सरसों काफी फायदेमंद है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है और रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

सरसों के बीज आपकी हड्डियों के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें सेलेनियम नामक खनिज होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। वे आपके नाखूनों, बालों और दांतों को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। सरसों के बीज में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मसूड़ों, हड्डियों और दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : आपके खाने में तीखा स्वाद जोड़ देगा लाल मिर्च का ये भरवां अचार, जानिए आसान रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें