Basant Panchami: गुजराती खांडवी से लेकर ज़र्दा पुलाव तक, इस हेल्दी प्लैटर के साथ सेलिब्रेट करें सरस्वती पूजा

Published on: 4 February 2022, 12:30 pm IST

बसंत पंचमी (Basant Panchami) का त्योहार यानी पीले कपड़े से लेकर पीली भोग की थाल तक। इसी परंपरा को बढ़ाते हुए, हम लाए हैं कुछ आसान, लेकिन पौष्टिक व्यंजनों की रेसिपी। लेडीज, यह सब पीले रंग के हैं!

Basant Panchami par healthy platter
इस बसंत पंचमी तैयार करें ये हेल्दी प्लैटर। चित्र:शटरस्टॉक

बसंत पंचमी (Basant Panchami) के दिन ज्ञान और बुद्धि की देवी मां सरस्वती की आराधना का विधान है। बसंत ऋतु (Vasant) का आगमन करने वाला यह पर्व बदलते मौसम का संकेत देता है। केवल ऋतु ही नहीं यह पर्व पीले रंग के महातम को भी मानता है। इसलिए पीले कपड़े पहनने के साथ पीले रंग की मिठाई (Yellow sweets) और व्यंजन (Basant panchami recipes) तैयार करने की परंपरा है। लेकिन लेडीज अगर त्योहार आपकी हेल्दी रूटीन में बाधा साबित होते हैं, तो यह गलत है। त्योहार तो हमेशा हमारे साथ रहने वाले हैं, लेकिन अगर कुछ बदल सकता है, तो वो हैं आपके तैयारी करने का तरीका।

जी हां, आप अपने त्योहार को स्वस्थ बना सकती हैं। तो चलिए, शुरुआत करते हैं बसंत पंचमी के दिन हेल्दी प्लैटर की तैयारी के साथ।

इस त्योहार में करें पौष्टिक आहार का सेवन: आयुर्वेद

भारत में किसी भी अवसर के लिए विशेष थाली आयुर्वेदिक सिद्धांतों पर आधारित होती है। इनमें त्योहारी मौसम की ऊर्जा के अनुसार और उसके अनुरूप पकाई गई स्थानीय, मौसमी व्यंजन शामिल हैं।

आयुर्वेद के अनुसार वसंत ऋतु में कफ दोष का नाश होता है। पाचन शक्ति कम हो जाती है और लोगों को एलर्जी होने का खतरा होता है।

Tyohar par tasty lekin healthy khana jaroori hai
त्योहार पर टेस्टी लेकिन हेल्दी खाना जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

इस मौसम में, आहार में पुराने अनाज और मूंग, मसूर एवं अरहर जैसे दालों सहित ताजा और आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता है। आपको परवल, करेला, बीन्स, प्याज और मसाले जैसे जीरा, धनिया हल्दी और अदरक जैसी सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए।

इस बसंत पंचमी तैयार करें ये हेल्दी प्लैटर (Basant Panchami Healthy Platter)

1. पनीर बेसन चीला (Paneer Besan Chilla)

नाश्ते के समय आपके पास कई टेस्टी विकल्प होंगे। लेकिन बसंत पंचमी और पीली व्यंजन की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, हम दे रहें हैं पनीर बेसन चीला बनाने का सुझाव। इसमें इस्तेमाल होने वाला पनीर और बेसन आपके स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद है। पनीर कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और अन्य पोषण मूल्यों में समृद्ध है। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ आपके वेट लॉस में भी मदद करता है।

NCBI के अध्ययन ने यह बताया है कि बेसन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इसी कारण से फिटनेस एक्सपर्ट भी बेसन खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखता है।

तो लेडीज, इस पौष्टिक नाश्ते को बनाने के लिए इस आसान रेसिपी को आजमाएं।

यह भी पढ़ें: पनीर भरा ये बेसन चीला है नाश्ते का टेस्टी विकल्प, जानिए इसकी रेसिपी

2. ज़र्दा पुलाव (Zarda Pulao)

नाम सुनते मुंह में पानी आ गया? स्वाद और सेहत का यह कॉम्बिनेशन आपके बसंत पंचमी के त्योहार की रौनक बढ़ा सकता है। यह आपके मेन कोर्स का हिस्सा बन सकता है। इसमें केसर की गूडनेस के साथ ड्राई फ्रूट्स का पोषण शामिल है। पीले रंग का यह भात आपके मान्यताओं पर भी खरा उतरता है। केसर में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद है। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ आपके पाचन को भी मजबूत करता है।

सूखे मेवों के पौष्टिक गुणों से आप वाकिफ होंगे। इसलिए ज़र्दा पुलाव में मौजूद ड्राई फ्रूट्स के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा पर अलग निखार लाने में मदद करते हैं।

इसकी रेसिपी के लिए जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें: इस तरह बनाएंगी केसरी भात, तो नहीं होगी वजन बढ़ने की फि‍क्र, जानिए आसान रेसिपी

Zarda Pulao ki healthy recipe
बसंत पंचमी स्पेशल: ज़र्दा पुलाव की हेल्‍दी रेसिपी। चित्र: शटरस्टॉक

3. दही कचालू की सब्जी (Dahi Kachalu Sabji)

त्योहार आते ही सबसे पहली चिंता होती है वेट लॉस डाइट की। अगर आपको भी लगता है कि स्वादिष्ट व्यंजन आपका वजन बढ़ा सकते हैं, तो हम इसमें सेहत और पोषण का ट्विस्ट लाएं हैं। दही कचालू की सब्जी आपके लंच का हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है। कचालू में भारी मात्रा में फाइबर होता है। साथ ही यह पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर और विटामिन C में समृद्ध है। इसके सेवन से आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे। सब्जी में इस्तेमाल हुई दही आपके गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

तो लेडीज, इस बसंत पंचमी दही कचालू की सब्जी बनना न भूलें।

यह भी पढ़ें: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें दही वाले कचालू की सब्जी, यहां है इसकी टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

4. गुजराती खांडवी (Gujarati Khandvi)

त्योहार के दिन शाम के चाय साथ स्वादिष्ट नाश्ता होना जरूरी है। लेकिन हम केवल स्वाद के पीछे नहीं भाग सकते, सेहत भी जरूरी है। इसलिए बसंत पंचमी के अवसर पर बनाएं पीले रंग की गुजराती खांडवी। बेसन विटामिन और खनिजों से समृद्ध होता है। यह आपके स्वास्थ्य को जरूरी पोषक तत्व दे सकता है। USDA के डेटाबेस के अनुसार 1 कप बेसन में 10 ग्राम फाइबर, 20 ग्राम प्रोटीन, 53 कार्ब्स और 25% आयरन के साथ अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।

यहां जानिए खांडवी बनाने का आसन तरीका।

यह भी पढ़ें: आज नाश्ते में क्या है – इस सवाल के जवाब में हमारे पास हैं बेसन से बनी तीन हेल्दी रेसिपी

5. खमन ढोकला (Khaman Dhokla) 

जब आप स्नैक्स के बारे में सोचते हैं, तो समोसा, स्प्रिंग रोल, चिप्स और ऑयली एवं अनहेल्दी फूड आइटम के बारे में सोचते हैं। इन सबमें बहुत अधिक कैलोरी होती है। क्या होगा अगर आप सच में चटपटे स्नैक के साथ अपने कैलोरी काउंट को भी नियंत्रित रखें? तो इसकी शुरुआत करिए इस बसंत पंचमी पर खमन ढोकला बनाने से। यह मुलायम और हल्का ढोकला बेसन को फर्मेंट करके बनाया जाता है।

Khaman dhokla tasty aur healthy nashta hai
खमन ढोकला बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है। चित्र : शटरस्टॉक

चूंकि फर्मेंटिड फूड आपके पेट के लिए अच्छे होते हैं, ढोकला भी आपके पाचन को स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद सुक्ष्म जीव आपके गट हेल्थ के लिए जरूरी है। ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों के लिए ढोकला एक स्वस्थ विकल्प है। इसलिए लेडीज बसंत पंचमी पर अपने पूरे परिवार की सेहत, स्वाद और इस दिन के महत्व को ध्यान में रखते हुए बनाएं पीले खमन ढोकला।

रेसिपी के लिए: आज नाश्ते में क्या है – इस सवाल के जवाब में हमारे पास हैं बेसन से बनी तीन हेल्दी रेसिपी

6. मूंग दाल हलवा (Moong Dal Halwa)

मीठे के बिना आपका त्योहार और प्लैटर दोनो अधूरा है। लेकिन मीठा अगर आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए हो तो क्या बात है! मूंग दाल हलवा सबसे पसंदीदा भारतीय मीठे व्यंजनों में से एक है। हर मिठाई हेल्दी होती है या नहीं, यह तो नहीं पता। लेकिन आप उसे हेल्दी जरूर बना सकते हैं। यह क्लासिक भारतीय मिठाई आपके त्योहार में चार चांद लगा सकता है।

एक कटोरी मूंग दाल में 212 कैलोरी होती है। साथ ही दाल प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत है। हलवे में मौजूद घी हेल्दी फैट प्रदान करता है जो आपकी त्वचा को नम और तरोताजा रखता है। इतना ही नहीं मूंग दाल पोटेशियम और मैंगनीज से समृद्ध है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

तो लेडीज, अपने त्योहार का मूंग दाल हलवा के साथ एक मीठा समापन करें।

रेसिपी: मूंग की दाल का हलवा हेल्दी है या अनहेल्दी, चलिए रेसिपी के साथ यह भी पता करते हैं

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें