वैलनेस
स्टोर

बरसात में होने वाली बीमारियों को दूर भगाएंगे ये 6 इम्युनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स

Published on:28 July 2021, 20:30pm IST
बरसात का मौसम बीमार पड़ने के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। तो, इन पोषण विशेषज्ञ द्वारा सुझाये गये काढ़ों के साथ अपनी इम्युनिटी को बढ़ाकर मौसम की तैयारी करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
मानसून के दौरान इन ड्रिंक्स का करें सेवन. चित्र : शटरस्टॉक
मानसून के दौरान इन ड्रिंक्स का करें सेवन. चित्र : शटरस्टॉक

मानसून और स्नैक्स के बीच का संबंध कुछ ऐसा है जिससे दुनिया वाकिफ है! लेकिन, अधिकांश लोग वास्तव में उन चुनौतियों से अनजान हैं, जो बरसात का मौसम हमारी सेहत के लिए पैदा करता है। इस मौसम में फूड क्रेविंग्स और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बीच की खाई को भरना और भी जरूरी हो जाता है।

मानसून के दौरान स्वस्थ रहने के लिए आजमाएं ये इम्युनिटी बूस्टिंग ड्रिंक्स

स्टीडफास्ट न्यूट्रीशन ने 6 इम्युनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक्स की सिफारिश की है, जो मानसून के दौरान आपके बीमार पड़ने की संभावना को कम कर सकते हैं!

1. हल्दी और काली मिर्च टॉनिक

हर भारतीय घर में मौजूद, हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

हम अपनी चाय में केवल एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर इसे हल्दी की चाय में बदल सकते हैं। संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए हम इसमें काली मिर्च और शहद भी मिला सकते हैं।

हल्‍दी दर्दनिवारक गुणों से भरपूर है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हल्‍दी दर्दनिवारक गुणों से भरपूर है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. तुलसी की चाय

उबला हुआ पानी पीने के बजाय, हम इसमें तुलसी के पत्ते डाल सकते हैं और फिर इसे पी सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तुलसी के पत्तों में जीवाणुरोधी और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हमारी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं और मानसून के दौरान हमें स्वस्थ रख सकते हैं।

3. दालचीनी और शहद का टॉनिक

कब्ज को ठीक करने से लेकर एलर्जी से लड़ने और हमारे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने तक दालचीनी और शहद के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। मानसून के दौरान इस संयोजन का सेवन किया जाना चाहिए क्योंकि यह संक्रमण को रोकता है। यह टॉनिक शरीर के प्राकृतिक डिटोक्सीफिकेशन में भी मदद कर सकता है।

इस इम्युनिटी बूस्टर को बनाने के लिए, हमें दालचीनी के पानी की आवश्यकता होगी जिसे हम दालचीनी को पानी में उबालकर तैयार कर सकते हैं। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। यह एक आसान घरेलू उपाय है, जो हमें पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है।

सेहत के साथ ही कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है शहद और नींबू का पानी । चित्र:शटरस्टॉक
सेहत के साथ ही कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है शहद का पानी । चित्र:शटरस्टॉक

4. मसाला चाय

चाय सबसे प्रिय भारतीय ड्रिंक्स में से एक है, लेकिन इसमें जड़ी-बूटियां और मसाले मिलाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। मसाला चाय में एक अद्भुत स्वाद होता है, क्योंकि यह लौंग, इलायची, दालचीनी और स्टार ऐनीज़ जैसे भारतीय मसालों का एक सही मिश्रण है। सबसे अच्छी बात यह है कि ये सभी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

5. लहसुन और शहद का टॉनिक

लहसुन और शहद का मिश्रण बरसात और सर्दी दोनों मौसमों में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इस टॉनिक का प्रतिदिन सेवन करने से रोगों से अधिक प्रभावी ढंग से बचा जा सकता है।

इसे बनाने के लिए हमें लहसुन की कुटी हुई कलियों में पानी मिलाना है। अंत में, हमें मिश्रण को 3 से 4 मिनट तक उबालना है और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाना है।

6. अदरक की चाय

अदरक मानसून के दौरान हमारे आहार में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे मसालों में से एक है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। वास्तव में, अदरक पेट की ख़राबी के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है।

अदरक की चाय बनाने के लिए, हमें केवल एक गहरे तले के पैन में एक कप पानी लेना है और उसमें ताजा कद्दूकस किया हुआ अदरक मिलाना है। फिर, पानी को उबालना है और उसमें चाय की पत्ती डालनी है। अंत में हम इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं, जो इसमें विटामिन C की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली शक्ति को जोड़ देगा।

मानसून के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इन आसान ड्रिंक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करें!

यह भी पढ़ें : वेट लॉस के लिए परफेक्ट नाश्ता है रवा इडली, यहां है इसकी हेल्दी रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।