डियर लेडीज, मौसम बदल रहा है, इसलिए इन 5 चीजों को खाने से बचें

Published on: 8 March 2022, 11:00 am IST

सर्दियों में खाने वाले आहार जरूरी नहीं हैं कि गर्मियों के लिए भी सही हों। इसलिए हम बता रहे हैं 5 विंटर फूड्स जिन्हें आपको बदलते मौसम में नहीं खाना चाहिए।

summers mein n khaen ye foods
गर्मियों में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स । चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों का मौसम अब हमें अलविदा कहने वाला है। गरमियां शुरू होने वाली हैं इसलिए अपने खानपान को भी बदलना ज़रूरी है। इस बात का समर्थन करने के लिए, हार्वर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अपने मौसमी आहार में छोटे – छोटे परिवर्तन करने से आपकी अकाल मृत्यु का जोखिम काफी कम हो जाता है।

इसलिए, अपनी विंटर डाइट में कुछ बदलाव करें और इसमें नए फूड्स शामिल करें। उसी के बारे में विस्तार से बताने के लिए हेल्थशॉट्स ने सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की।

“जैसा कि गरमियां जा रही हैं, गर्म चीजों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अपनि विंटर डाइट को जारी रखने से काफी नुकसान हो सकता है।”

यहां 5 चीजें हैं जो आप अपनी विंटर डाइट में खाती हैं लेकिन गर्मियों में बंद करने की आवश्यकता है:

1. चाय और कॉफी

अधिकांश लोग चाय और कॉफी का आनंद लेते हैं। हालांकि गर्मी के मौसम में चाय और कॉफी का सेवन कम से कम करना चाहिए या इससे बचना चाहिए। चाय और कॉफी हमारे शरीर में गर्मी के मौसम में बहुत अधिक गर्मी पैदा करती है। गर्मियों में चाय या कॉफी पीने से पेट में गैस और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

2. तैलीय भोजन

तले-भुने खाद्य पदार्थों से हर समय परहेज करना चाहिए, लेकिन विशेष रूप से गर्मियों के दौरान। गर्मियों के दौरान, तैलीय खाद्य पदार्थ खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और अपच और नाराज़गी हो सकती है।

3. गरम मसाला

गरमी का मौसम आते ही गरम मसाले और ऑयली भोजन से बचना चाहिए। खासतौर पर खाने में मिर्च डालते समय चम्मच को पकड़कर रखें। काली मिर्च, दालचीनी, लौंग और तेजपत्ते जैसे मसाले गर्म प्रकृति के होते हैं, इसलिए गर्मियों में इनका बिना सोचे-समझे सेवन करने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है और हॉट फ्लैश आने लगती है।

masale
गर्मियों में गरम मसालों का सेवन कम करें! चित्र : शटरस्टॉक

4. अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ और भी कई गुण होते हैं। जहां इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है वहीं गर्मी के मौसम में यह खतरनाक हो सकता है। इसमें प्राकृतिक गर्मी पैदा करने वाले प्रभाव होते हैं जो सेवन करने पर शरीर की गर्मी बढ़ाते हैं। अदरक का सेवन कम करने के लिए गर्मी एक अच्छा समय है।

5. लहसुन

लहसुन का वार्मिंग प्रभाव पड़ता है और एंटीऑक्सीडेंट विशेषताओं के अलावा चयापचय दर को बढ़ाता है। नतीजतन, इसके अत्यधिक सेवन की सलाह नहीं दी जाती है। सर्दियों के दिनों में रोजाना 2 या 3 कलियों का सेवन करना आम बात है। गर्मी के दिनों में आप अपनी जरूरत के हिसाब इसकी मात्रा में कटौती की जा सकती है।

6. अलसी

अलसी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। हालांकि, गर्मियों के करीब आते ही इनका सेवन सीमित कर देना चाहिए। अगर आपको पित्त असंतुलन है तो आपको अलसी खाने से भी बचना चाहिए। क्योंकि गर्मियों के दौरान अलसी के सेवन से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे रक्तचाप में वृद्धि, गर्मी लगना आदि। इसलिए गर्मी के मौसम में अलसी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : यहां हैं वे 4 सुपरफूड्स, जो पोस्ट कोविड वीकनेस से उबरने में करेंगे आपकी मदद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें