वेट लॉस में किसी भी एक्सरसाइज से ज्यादा इफैक्टिव है ये आंवले की चाय, जानिए बनाने का तरीका

बहुत सारे ऐसे फूड्स और हर्ब्स हैं, जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं। और आंवले की चाय भी इसमें शामिल है।
जानिए वज़न घटाने में कैसे फायदेमंद है आंवला की चाय. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 6 August 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

आपने कई तरह की चाय का सेवन किया होगा। कभी अदरक की, नींबू की, तो कभी तुलसी की चाय। हम सभी नें कभी न कभी इन सब का सेवन जरूर किया होगा। और जब वज़न कम करने की बात आती है तो हर कोई ग्रीन टी पीने की सलाह देता है। कई विशेषज्ञ ग्रीन टी के फायदों के बारे में बताते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई चाय हैं जो आपकी वज़न घटाने में मदद कर सकती हैं जियसे आंवला की चाय।

जी हां… यदि आपकी फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा नहीं है तो यह चाय आपका वज़न बढ़ने नहीं देगी। आंवला की चाय न केवल वजन कम करने में मदद कर सकती है, बल्कि साथ ही यह आपके शरीर को कई बीमारियों से बचा सकती है। इसके कई आयुर्वेदिक लाभ भी हैं, तो चलिये जानते हैं कयह चाय आपका वज़न बढ़ने से कैसे रोक सकती है।

जानिए वज़न घटाने में कैसे मददगार साबित हो सकती है आंवला की चाय

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

आंवला पाउडर, जिसका उपयोग आंवला चाय बनाने में किया जाता है, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो सूजन से लड़ता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि इन्फ्लेमेशन का सीधा संबंध वज़न बढ़ने से है।

पाचन को बढ़ावा देता है

आंवला पाउडर फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को बढ़ावा देने के लिए बहुत फायदेमंद है। एक प्रभावी तरीके से वजन घटाने के लिए पाचन तंत्र को दुरुस्त रहना और अच्छी गट हेल्थ बहुत ज़रूरी है।

रक्त शर्करा को नियंत्रित करे

आंवला में क्रोमियम तत्व होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है। इसलिए आंवला का सेवन रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि या गिरावट को रोक सकता है। इस प्रकार मधुमेह को रोकता है और वजन बढ़ने का कारण बनता है।

वज़न घटाने में मददगार साबित हो सकती है आंवला की चाय. चित्र : शटरस्टॉक

चयापचय को बढ़ावा दे

एक अच्छा चयापचय अधिक कैलोरी को प्रभावी ढंग से बर्न करने में सक्षम होता है और आंवला चयापचय को बढ़ाने की प्रक्रिया में सहायता कर सकता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है।

शरीर में ऊर्जा बनाए रखे

आंवला प्रोटीन की प्रक्रिया को तेज कर सकता है, इस प्रकार यह शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा देता है। यह आपको केंद्रित रहने में मदद करता है और आपको बेहतर वर्कआउट करने और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

अब जानिए कैसे बनती है आंवला की चाय

आंवला की चाय बनाने के लिए एक बर्तन लें और उसमें 2 कप पानी डालें। जब पानी गर्म होने लगे तो इसमें 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 2 तुलसी के पत्ते और 1 चम्मच सूखा आंवला पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को उबाल लें। इसे छान लें और इसमें शहद और चुटकी भर काली मिर्च मिलाएं। इसे रोजाना पिएं।

आप चाय में जीरा भी मिला सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि चाय में आधा चम्मच से ज्यादा न डालें। साथ ही अगर आप डायबिटिक हैं तो बिना शहद या चीनी के इस चाय को पीना शुगर लेवल को मैनेज करने के का सबसेअच्छा तरीका है।

यह भी पढ़ें : क्या बरसात में पत्तेदार सब्जियां खाना सुरक्षित है? यहां हैं जरूरी फैक्ट्स 

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story