वजन घटाने के साथ-साथ अंजीर से आप अपने दिल और हड्डियों को रख सकते हैं स्वस्थ

Published on: 21 October 2021, 11:00 am IST

अंजीर आपके दिल, हड्डियों और कमर को फायदा पहुंचाता है। विश्वास नहीं होता? इसके फायदों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें!

anjeer khane ke fayde
अंजीर आपके दिल, हड्डियों और कमर को फायदा पहुंचाता है। चित्र : शटरस्टॉक

जब आप वेट लॉस डाइट शुरू करती हैं, तो आपको इस बात से बहुत सावधान रहने की जरूरत है कि आप क्या खा रही हैं। वजन कम करने के लिए बहुत अधिक आत्म-नियंत्रण और धैर्य की आवश्यकता होती है। इन सबसे ऊपर, एक मजबूत चयापचय अतिरिक्त कैलोरीज को कम करने में योगदान कर सकता है। इसके अलावा, आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपके चयापचय को बढ़ाया जा सकता है। इन खाद्य पदार्थों में निश्चित रूप से सूखे मेवे शामिल हैं।

लेकिन आज हमारे पास एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा। यह है अंजीर यानी फिग्स (Figs)।

अंजीर को बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। जिसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज और आयरन शामिल हैं।

anjeer khane ke fayde
मधुमेह में ताजा अंजीर का सेवन करना ज्‍यादा फायदेमंद है। चि‍त्र : शटरस्‍टॉक

वजन घटाने के लिए अंजीर क्यों अच्छा है?

अंजीर गुडनेस से भरपूर है, खासकर यदि आप अपना वजन कम करना चाहती हैं। अपोलो स्पेक्ट्रा, नमहा और क्यूरे अस्पताल, मुंबई की बैरिएट्रिक और लेप्रोस्कोपिक सर्जन, अपर्णा गोविल भास्कर बताती हैं कि कैसे अंजीर वजन घटाने में मदद करता है:

1. अंजीर मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है: इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं।

2. फाइबर से भरपूर : इसमें डिएटरी फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है। और बदले में, कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

3. कम कैलोरी वाला भोजन: उच्च फाइबर सामग्री के अलावा, यह कैलोरी में कम होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

4. पाचन को आसान बनाता है: अंजीर में मौजूद फिकिन कंपाउंड भोजन को जल्दी पचाने के लिए अन्य एंजाइमों के साथ अच्छा काम करता है। वजन घटाने के लिए और पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र आवश्यक है।

anjeer khane ke fayde
अंजीर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां अंजीर के स्वास्थ्य लाभ हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए:

1. पाचन को बढ़ावा देता है

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज को रोकने में मदद करता है और आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के लिए प्रीबायोटिक या खाद्य स्रोत के रूप में कार्य करता है।

2. हड्डियों का अच्छा स्वास्थ्य

डॉ भास्कर कहती हैं – अंजीर कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि जैसे हड्डियों के पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। जो आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

3. रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है

अंजीर पोटेशियम से भरपूर होते हैं और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसलिए, यह मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

anjeer khane ke fayde
फाइबर से भरपूर अंजीर शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

4. हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

डॉ भास्कर कहती हैं “फाइबर से भरपूर अंजीर शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर सकता है जो अक्सर हृदय रोग की घटना के लिए जिम्मेदार होते हैं। सूखे अंजीर में उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के साथ-साथ रक्तचाप कम करने वाले गुण शरीर से मुक्त कणों से छुटकारा पाने की अनुमति देते हैं जो भविष्य में कोरोनरी धमनियों में रुकावट पैदा करते हैं और कोरोनरी हृदय रोग को दूर रखते हैं।”

वजन घटाने के लिए अंजीर का सेवन कैसे करें?

डॉ भास्कर का सुझाव है – “आप इसे पूरे फल के रूप में खा सकती हैं या सूखे रूप में इसका सेवन कर सकती हैं। अंजीर को हलवा या मिठाई में चीनी के साथ बदलें। आप किसी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं जो आपको यह भी बताएगा कि इसे कैसे और कितनी मात्रा में खाना है। ओवरइटिंग से बचें।”

तो लेडीज, अंजीर खाएं और अपनी वेट लॉस जर्नी में प्रगति करें।

यह भी पढ़ें : इन 5 बेहतरीन सुपरफूड्स के साथ करें सर्दियों के मौसम की तैयारी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें