आपके लिए परफेक्ट वेट लॉस फ्रेंडली स्नैक हैं मखाने, जानिये क्यों

Updated on: 30 June 2021, 12:17 pm IST

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के अनुसार, फॉक्स नट्स यानी मखाने कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प बनाता है।

वज़न घटाने के लिए बेहतरीन हैं मखाने. चित्र : शटरस्टॉक
वज़न घटाने के लिए बेहतरीन हैं मखाने. चित्र : शटरस्टॉक

शाम को घड़ी में चार बजते ही हमारा पेट कुछ मांगने लगता है। ऐसे में अपनी क्रेविंग को कंट्रोल करना कठिन होता है, और यदि आपके पास स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प तैयार नहीं हैं, तो आप बिस्कुट, चिप्स और इसी तरह के जंक फूड की आदी हो सकती हैं, ऐसे में हमें दोष न दें। सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा कहती हैं कि इस समय हमारे पास सबसे अच्छा विकल्प है फॉक्स नट्स यानी मखाने!

अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में, वह लिखती हैं, ”एक और शानदार भारतीय सुपरफूड! और एक आसान स्नैकिंग विकल्प। फूड क्रेविंग होने पर इसे जिप लॉक करके अपने पर्स, ब्रीफकेस, कार या दराज में रखें।”

पूजा कहती हैं “मखानों को हम अक्सर कमल ककड़ी के साथ कंफ्यूज करते हैं, मगर यह उनसे अलग होते हैं।” घर के भुने हुए मखाने बाहर के फ्लेवर्ड मखानों से कहीं बेहतर होते हैं और क्योंकि उनमें बहुत अधिक वसा हो सकती है इसीलिए मसाला इसमें चिपक जाता है।

मखाने इतने फायदेमंद क्यों हैं?

ये फाइबर में उच्च होने के साथ – साथ, भूख को तृप्त करके उसे कम करते हैं। इनमें कम जीआई होता है और यह मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। मखाने ग्लूटेन और कॉर्न फ्री होने के साथ, प्रोटीन से भरपूर होते हैं, और पॉपकॉर्न की तुलना में मखानों में कम कैलोरी होती हैं। हां, यह सच है! पूजा ने साझा किया कि मखाने में पॉपकॉर्न की तुलना में 67% कम वसा, 20% कम कैलोरी और 50% अधिक प्रोटीन होता है।

वे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक से भी भरे हुए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें हर सर्विंग में अच्छी मात्रा में कार्ब्स होते हैं। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने, रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में विशेष रूप से सहायक हैं। दूसरी ओर, मैग्नीशियम शरीर में चयापचय प्रतिक्रियाओं को तेज करने में मदद करता है।

मखाने एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो इसे त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ बढ़ती उम्र से लड़ने के लिए फायदेमंद बनाता है। यह आपको घने और लंबे बाल पाने में भी मदद करता है। साथ ही, एंटीऑक्सिडेंट आपको हृदय रोग, कैंसर और टाइप 2 मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मखाने सूजन को कम करने में भी सहायक होते हैं, जिसका अर्थ है कि आप गठिया, सोरायसिस और सूजन जैसी स्थितियों के जोखिम को कम कर सकती हैं।

तो, देर किस बात की? आज ही मखानों से भरे बाउल का आनंद लें!

यह भी पढ़ें : मैग्नम आइसक्रीम पसंद है? यास्मीन कराचीवाला बता रही हैं हेल्दी और गिल्ट-फ्री आइसक्रीम रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें