और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्‍या वाकई हेल्‍दी ऑप्‍शन है चाय या कॉफी में घी मिलाकर पीना?

Published on:31 December 2020, 09:30am IST
क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि चाय या कॉफी में घी मिलकार पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं। 
विनीत
  • 90 Likes
चाय और कॉफी में घी मिलाकर पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

देसी घी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, घी एक प्राकृतिक क्लींजर है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी शामिल होते हैं। जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ ही भावनात्मक और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी फायदेमंद है। यही कारण है कि कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने के लिए घी का इस्तेमाल भी किया जाता है। ऐसा ही एक उपाय है चाय या कॉफी में घी मिलाकर पीना।

सवाल यह है कि घी का संपूर्ण लाभ पाने के लिए हम इसका कैसे सेवन करें। घी का उपयोग भोजन को पकाने के लिए करें या अपने भोजन में घी ऊपर से डालकर खाएं। इसके अलावा भी आप घी का सेवन कई तरह से कर सकती हैं।

लेकिन अगर आप घी के लाभों को प्राप्त करना चाहती हैं, तो सुबह खाली पेट घी पीना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। अब आप सोच रही होंगी कि आखिर कच्चे की घा का सेवन कैसे करें, वो भी सुबह खाली पेट। चलिए हम आपको बताते हैं।

तो इसका सबसे आसान तरीका है सुबह चाय या कॉफी में घी मिलाकर पीना। आइए जानते हैं कि क्‍या यह वाकई हेल्‍दी ऑप्‍शन है घी के सेवन का? 

कैसे कर सकते हैं चाय और कॉफी के साथ घी का सेवन

आप सुबह खाली पेट अपनी कॉफी, ब्लैक कॉफी, ग्रीन टी, ब्लैक टी या अन्य चाय में 1 चम्मच घी को एड कर सकती हैं। हां, इससे आपके चाय और कॉफी के स्वाद में थोड़ा परिवर्तन आ सकता है और हो सकता है कि वह आपको पीने में कुछ खास पसंद न आए।

यह भी पढ़ें : सर्दियों की 5 समस्‍याओं से राहत देते हैं गुड़-चौलाई के लड्डू, हम बताते हैं बनाने का तरीका

पर यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित हो सकती है। घी का सेवन आप कैसे भी करें, यह हर तरह से आपको स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ पहुंचाता है। इसी तरह यह चाय और कॉफी के साथ भी अपना काम बखूबी करता है। इसके कुछ लाभ हम आपको यहां बता रहे हैं।

ब्‍लैक टी को झाइंयों वाले हिस्‍से पर लगाने से लाभ मिलता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक
ब्‍लैक टी को झाइंयों वाले हिस्‍से पर लगाने से लाभ मिलता है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

क्या हैं चाय में घी मिलाने के फायदे

1. मेमोरी होती है तेज

सुबह खाली पेट चाय में घी मिलाकर पीना आपकी मेमोरी को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही आपकी बुद्धि और ऊर्जा का विकास करता है। यह आपके शरीर में मौजूद वात, पित्त, बुखार और विषैले पदार्थों को नष्ट करने में मदद करता है।

2. इम्‍युनिटी हाती है बूस्‍ट

इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। जिसके चलते यह आपको जवां बनाए ऱखने में भी मदद करता है।

3. ठंड लगने से बचाता है

सर्दियों के मौसम कड़ाके की ठंड से बचने के लिए भी चाय में एक चम्मच घी को मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है। इससे आपके शरीर को गर्म बनाए रखने में मदद मिलती है।

कॉफी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक

कॉफी में घी मिलकार पीने के फायदे

अपनी कॉफी में घी को एड करना एक बेहतरीन स्वास्थ्य विकल्प है। क्योंकि देसी घी फैट, विटामिन-ए, डी, के, ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 से समृद्ध होता है। जो आपके शरीर को पोषण देने के लिए काम करता है।

1. कंट्रोल रहता है ब्‍लड शुगर लेवल

घी में मौजूद फैट कॉफी के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है। जो कि इंसुलिन के स्तर में तेजी से उछाल को रोकता है, साथ ही ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। साथ ही यह आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने का काम भी करता है।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में ट्राय करें आंवला के ये 3 इम्‍युनिटी बूस्‍टर ड्रिंक, नोट कीजिए आसान रेसिपी 

2. वेट लॉस में है मददगार

अगर आप वजन कम कर रही हैं, तो कॉफी और देसी घी का यह मिश्रण आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है। घी में मौजूद फैट मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है, यह तंत्रिका कनेक्शन को बढ़ाती है और शरीर में हार्मोन के उत्पादन में सुधार करती है जो आपके मूड को बेहतर और स्थिर स्थिर बनाए रखने में मदद करता है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।