ऐप में पढ़ें

मूली, प्याज और हरी मिर्च में डालें सिरका और सलाद में स्वाद के साथ लें ट्रिपल फायदा

Published on:10 December 2021, 12:30pm IST
हमारी रसोई में ढेरों सुपरफूड्स हैं। पर आपने कभी इन सुपरफूड्स के कॉम्बीनेशन को ट्राई किया है? अगर नहीं तो इस बार सलाद में सिरका मिलाकर देखें।
salad ke fayade
सलाद में रखी सिरके वाली प्याज, मूली या फिर हरी मिर्च खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सिरका, प्याज, मूली और हरी मिर्च, ये चारों ही सुपर फूड की श्रेणी में आते हैं। लेकिन जब इनके कॉन्बिनेशन की बात आती है, तो यह और भी ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर हो जाते हैं। आपने अक्सर सिरके में डूबी हुई प्याज मूली या फिर हरी मिर्च का सेवन किया होगा। 

सलाद में रखी सिरके वाली प्याज, मूली या फिर हरी मिर्च खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं यह तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से अवगत हैं कि यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी कितनी ज्यादा फायदेमंद होती है? दरअसल सिरके में यह सब्जियां डालने से उनकी न्यूट्रिशन वैल्यू लॉक हो जाती है।

sirke wali pyaaz ke fayde
आपके स्वास्थ्य लाभ देती है सिरके में डूबी प्याज। चित्र : शटरस्टॉक

तो सबसे पहले जानते हैं सिरके के बारे में 

ज्यादातर सलाद में सेब का सिरका ही इस्तेमाल किया जाता है। इसको बनाने के लिए पहले सेब का रस निकाला जाता है और उसमें यीस्ट डालकर फ्रूट शुगर को अल्कोहल में बदल दिया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया को खमीर उठाना कहते हैं। इसके बाद इसमें बैक्टीरिया डाले जाते हैं, जो एसिडिक एसिड में बदल देता है। यह वही एसिड है जिससे सिरका खट्टा महसूस होता है। 

एनसीबीआई के डाटा के अनुसार सिरके का सेवन निम्नलिखित लाभ प्रदान कर सकता है-  

  1.  वजन घटाने में सहायक
  2. कोलेस्ट्रॉल कम करना
  3.  रक्त शर्करा के स्तर को कम करना
  4.  मधुमेह के लक्षणों में सुधार
  5. यहां जानिए सिरके वाली प्याज के स्वास्थ्य लाभ 

प्याज को सिरके में डुबोने से विटामिन और खनिजों के साथ-साथ यह विटामिन B9 और फोलेट में समृद्ध हो जाती है। जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। सिरके में डलने के बाद प्याज पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद हो जाती है। इसमें प्रोबायोटिक्स और कई गट फ्रेंडली एंजाइम भी पैदा हो जाती हैं। वही नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित अध्ययनों से पता चलता है कि एलियम परिवार के प्रकार की सब्जी का नियमित सेवन प्रोस्टेट कैंसर को कम करने में मदद कर सकता है। 

क्यों फायदेमंद है सिरके वाली मूली 

मूली जरुरी विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है, जिसकी हमारे शरीर को रोज जरूरत पड़ती है। इसमें फोलेट पाया जाता है, जो बोन मैरो में रेड ब्लड सेल्स को सिंथिसाइज करता है। मूली में पोटेशियम होता है, जो मानव शरीर के नर्वर सिस्टम के समुचित कार्य के लिए जरूरी होता है और शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

इस मौसम का तोहफा है मूली आपकी सेहत के लिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस मौसम में आपकी सेहत के लिए तोहफा है मूली। चित्र: शटरस्‍टॉक

मूली में विटामिन सी की उपस्थिति रक्त वाहिकाओं को मजबूत करती है, प्रतिरक्षा में सुधार करती है और यहां तक कि कोलेजन के निर्माण में भी मदद करती है। मूली और सिरके का एक साथ संयोजन पाचन को बढ़ावा देता है और पेट की समस्याओं को भी दूर रखता है। इसलिए अपने भोजन के साथ सिरके में भीगी मूली खाने की सलाह दी जाती है।  

सिरका और हरी मिर्च का कॉम्बीनेशन भी है बहुत हेल्दी 

हरी मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी हानिकारक मुक्त कणों के असर से शरीर की रक्षा करता है। यह तनाव से भी बचाता है। वहीं सिरके में डूबने से इसकी प्रॉपर्टीज लॉक हो जाती हैं। सिरके में भीगी हुई एक कप हरी मिर्च विटामिन सी, विटामिन b2 और मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है। एक कप सिरके वाली हरी मिर्च में 4 कैलोरी होती हैं, जिसमें 2 कार्बोहाइड्रेट्स, 1फैट और 1 प्रोटीन शामिल है।

यह भी पढ़े : बच्चे पालक नहीं खाते, तो आयरन के लिए ट्राई करें पालक राइस रेसिपी

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में