बच्चे सब्जी नहीं खाते, तो चपाती रोल है उनके लिए पोषण से भरपूर रेसिपी 

Published on: 16 June 2022, 17:06 pm IST

यदि आप बच्चों के लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी ढूंढ रहीं हैं, तो ये रेसिपी आपके लिए परफेक्ट स्नैकिंग ऑप्शन हो सकती है। 

chapati roll ke fayde
प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर मिला होने के कारण चपाती रोल पोषण से भरपूर होता है। चित्र:शटरस्टॉक

बच्चों के साथ सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि वे सब्जियां देखकर मुंह बनाने लगते हैं। जबकि हम सभी जानते हैं कि अलग-अलग रंगों की सब्जियां उनके पोषण के लिए जरूरी हैं। तो अगर आपके बच्चे भी सब्जियां खाने में आनाकानी करते हैं, तो हेल्थ शॉट्स पर आपके लिए है एक ऐसी हेल्दी और टेस्टी रेसिपी, जिसमें रंगबिरंगी सब्जियों की गुडनेस है। तो बस नोट कीजिए हेल्दी और टेस्टी चपाती रोल रेसिपी (Chapati roll recipe)। 

 गर्मी के दिनों में हेल्दी और घर के बने आहार का सेवन करना जरूरी होता है। बच्चों के लिए तो मजबूत इम्यून सिस्टम और अच्छी आई साइट भी प्रायोरिटी में होती है। आप यदि वेट लॉस की योजना बना रही हैं, तो उसमें यह फूड आपके लिए उपयोगी होगा। आज हम एक ऐसी रेसिपी बताएंगे, जो न सिर्फ आपको स्वादिष्ट लगेगी, बल्कि पोषण में भी भरपूर है। ये है चपाती रोल रेसिपी। प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च से तैयार ये रेसिपी झटपट तैयार हो जाती है। 

पहले जान लेते हैं इस रेसिपी की खासियत 

1 इसमें प्याज है 

प्याज में कूलिंग गुण होता है। इसलिए पूरी गर्मी नींबू के रस और नमक के साथ प्याज का सलाद खाने को प्राथमिकता दी जाती है। प्याज शरीर के तापमान को मेंटेन करने में मदद करता है। गर्मी में धूल, पसीना और बढ़े हुए टेम्प्रेचर के कारण आंखाें की समस्या कंजक्टिवाइटिस होने का डर रहता है। 

जबकि प्याज में मौजूद सेलेनियम, जो विटामिन ई के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, आंखों की रक्षा करता है। आयुर्वेदिक आई ड्राप में प्याज के लिक्विड कंपोनेंट मौजूद रहते हैं। प्याज में फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। 

आयुर्वेद का मानना है कि प्याज में कैंसर की रोकथाम करने वाले गुण मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और के स्किन को भी दुरुस्त रखते हैं।

2 इसमें टमाटर की गुडनेस है

इस रेसिपी को टमाटर से फिल किया गया है। टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो आंखों के लिए अच्छा है। ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन नजर को मजबूत बनाते हैं। कैटेरेक्ट और मैक्यूलर डिजेनरेशन से भी यह बचाव करता है। एक टमाटर खाने से विटामिन सी की 40 प्रतिशत जरूरत पूरी हो जाती है। 

टमाटर में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी और लाइकोपीन इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं, तनाव दूर कर इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं। विटामिन के हड्डियों को मजबूत बनाता है।

3 शिमला मिर्च की खासियत : 

ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड से भरपूर शिमला मिर्च इस रेसिपी की एक और सामग्री है। इसके नियमित सेवन से कैटरेक्ट और मैक्यूलर डिजेनरेशन का खतरा कम हो सकता है। लाल शिमला मिर्च में आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में रहते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और आरबीसी के प्रोडक्शन को बढ़ाकर शरीर को इंफेक्शन से बचाता है। यह इन्टेस्टाइन से आयरन के अवशोषण को भी बढ़ाता है। इससे एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

aapki immunity boost karti hai shimla mirch
लाल या हरा शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम मजबूत करता है और आंखों के लिए लाभदायक है। चित्र:शटरस्टॉक

अब जानते हैं चपाती रोल तैयार करने की विधि

इसके लिए आपको चाहिए 

2 कप आटा, 2 टेबल स्पून दही, स्वादानुसार नमक

3 कली लहसुन, मध्यम आकार की 1 शिमला मिर्च, 1 हरी मिर्च, 1 मध्यम आकार की प्याज। 1 मध्यम आकार का टमाटर और थोड़ी सी धनिया पत्ती। अगर उपलब्ध हो तो आप इसमें गाजर भी एड कर सकती हैं। 

यहां है टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

आटा, दही और नमक मिलाकर गूंथ लें। इसे ढंककर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

शिमला मिर्च, हरी मिर्च, प्याज और टमाटर को कटर से बारीक काट लें। धनिया पत्ती को भी साथ ही काट लें।

पैन में दो बूंद सरसों तेल डाल दें। तेल गर्म होने पर फ्लेम लो कर सारी कटी हुई सब्जियां डाल दें। थोड़ा-सा नमक डालकर, उसे चला लें।

ढक्कन से ढककर 2 मिनट के लिए छोड़ दें। फ्लेम बंद कर दें।

आटे की बड़ी लोई लें और उससे बड़ी रोटी बेल लें। सावधानी से बीच में भूनी हुई सामग्री एक सीध में, जिस तरह खेतों में मेड़ बनाई जाती है, डाल दें।

दोनों तरफ से लंबाई में मोड़ लें। यानी लपेट दें। फिर उसे चाकू से पीसेज में बराबर-बराबर काट दें।

पैन में थोड़ा-सा तेल गर्म कर सभी पीसेज को पका लें।

इस चपाती रोल को सॉस या आम-पुदीना की चटनी के साथ बच्चों को दें और खुद भी खाएं।

इसे चपाती रैप रेसिपी भी कहा जा सकता है। इसे ब्रेकफास्ट या डिनर के तौर पर भी खाया जा सकता है।

यहां पढ़ें:-इन 5 फायदों के लिए आप भी जरूर ट्राई करें कमल ककड़ी चिप्स, ये रही हेल्दी रेसिपी 

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें