सर्दी-जुकाम ही नही, कई अन्य समस्याओं में भी कारगर हैं तुलसी के पत्ते, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Updated on: 25 April 2022, 16:58 pm IST

अगर आपको लगता है कि तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सिर्फ सर्दियों में चाय बनाने के लिए ही किया जा सकता है, तो आप यकीनन इसके औषधीय गुणों के बारे में पूरी तरह नहीं जानते।

tulsi ke fayde
स्वास्थ्य के कई समस्याओं में फायदेमंद है तुलसी।चित्र शटरस्टॉक :

भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधे (Basil Plant)  को बहुत ही पवित्र (Holy Tulsi) माना गया है। इसका प्रयोग सभी शुभ कार्यों के लिए होता है। तुलसी के धार्मिक महत्व के कारण ज्यादातर भारतीय घरों में इसका पौधा लगाया जाता है। तुलसी न केवल सांस्कृतिक रूप से, बल्कि हमारी सेहत के नजरिए से भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। तुलसी में कई तरह के औषधीय गुण (Medicinal benefits of Tulsi) पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। वहीं आयुर्वेद (Ayurveda) में भी इससे होने वाले अनेको फायदे के बारे में बात की गई है। 

आमतौर पर आपने देखा होगा कि लोग तुलसी का प्रयोग सर्दी-खांसी की समस्या में करते हैं। परंतु आपको बता दें कि सर्दी-खासी ही नहीं, यह आपके मस्तिष्क, दांत, त्वचा संबंधित समस्याओं में भी उतनी ही कारगर है। 

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी को आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं के निदान के लिए प्रयोग किया जाता है। इसकी पत्तियों में विटामिन सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रहने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज सर्दी-खांसी, कब्ज, अपच, आदि समस्यायों में फायदेमंद हैं। 

tulsi ke fayde
तुलसी से मिलेगी सर्दी खांसी से राहत। चित्र शटरस्टॉक :

तुलसी के बारे में क्या है एक्सपर्ट की राय 

ईटराइट द न्यूट्रिशन क्लिनिक, अंधेरी वेस्ट, मुंबई की नूट्रिशनिस्ट मालविका अठावले का कहना है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से तुलसी के पत्ते बहुत महत्वपूर्ण होते है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय तत्व स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रहने में आपकी मदद करते हैं। 

तुलसी सर्दी खांसी जैसे संक्रमण में एंटी वायरल का काम करती है। साथ ही इसकी एन्टी फंगल प्रॉपर्टीज हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं। मालविका कहती हैं, कि तुलसी के काढ़े में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर पीने से आपको कब्ज जैसी समस्या से भी राहत मिल सकती है। 

हर रोज़ कितनी मात्रा में कर सकते हैं तुलसी का सेवन 

एक्सपर्ट की मानें तो रोजाना तुलसी की कम से कम 2 पत्तियों को चबाने से आपको पाचन की समस्या से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही यह आपी पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मददगार है। तुलसी में अधिक मात्रा में मर्करी और आयरन मौजूद होते हैं। इसलिये यह हमेशा याद रखें कि इसमें मौजूद आयरन और मर्करी आपके दांतों के एनामेल को कम कर सकते है। बचाव के लिए हर बार पत्तों को चबाने के बाद अच्छी तरह कुल्ला करना न भूलें।

इन तरीकों से तुलसी को उपयोग में लाना, सेहत के लिए रहेगा फायदेमंद

स्वास्थ्य के नजरिए से तुलसी के पौधे से ज्यादा इसकी पत्तियां फायदेमंद होती हैं। वहीं इसके बीज भी कुछ कम फायदेमंद नहीं होते। यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि तुलसी का प्रयोग केवल स्वास्थ्य बिगड़ने पर ही किया जाए। अपने रोजाना के संतुलित आहार में इसे काढ़े, चूर्ण तथा अन्य रूपों में भी शामिल किया जा सकता है। यह गलत खानपान से संबंधित कई समस्याओं जैसे कब्ज, अपच इत्यादि से राहत देने में फायदेमंद है।

जानिए आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं –

  1. रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों को सीधा पौधे से तोड़कर खाना आपके पेट के साथ बुखार, दिल से जुड़ी बीमारियां, बैक्टीरियल संक्रमण जैसी समस्याओं से राहत दे सकता है। 
  2. आप तुलसी की पत्तियों और बीज का चूर्ण बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी पाचन शक्ति और भूख बढ़ाने के साथ रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करेगा।
  3. तुलसी के काढ़े में गुड़ मिलाकर पिएं, यह आपको कब्ज की समस्या से राहत दिला सकता है।
  4. अगर आपको साइनस की समस्या है, तो आपके लिए तुलसी की पत्तियों और मंजरी को सूंघना लाभदायक होगा। 
  5. तुलसी की पत्तियों को काली मिर्च के साथ दांतों के नीचे कुछ देर दबाए रखें। यह आपको दांतो के दर्द से छुटकारा दिला सकता है।

इन स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर है तुलसी

  1. गले संबंधी समस्याओं में फायदेमंद  

अक्सर बदलते मौसम में गले से जुड़ी समस्याओं के कारण आप परेशान रहती होंगी। इस समस्या से राहत दिलाने में तुलसी आपकी मदद कर सकती है। तुलसी के रस को हल्दी और सेंधा नमक के साथ गरम पानी में मिलाकर गरारे और कुल्ला करने से गले सहित दांतो की सभी समस्याओं से राहत मिलेगी।

  1. सिर दर्द में कारगर है तुलसी का तेल

आजकल अधिक समय स्क्रीन के सामने बिताने के कारण सर दर्द की समस्या आम होती जा रही है। ऐसे में तुलसी आपके लिए फायदेमंद रहेगी। तुलसी के तेल की दो-चार बूंद नाक में डालने से आपको सिर दर्द से राहत मिल सकती है।

  1. दांत दर्द से मिलेगी राहत 

आजकल बड़ों से लेकर बच्चे तक दांत दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में तुलसी के पत्ते को काली मिर्च में लपेटकर दांतो के नीचे दबाने से आपको दांत दर्द से राहत मिल सकती है।

diabetes ko control karein ye ayurvedic herbs
तुलसी के काढ़े हैं अधिक फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक :
  1. खांसी में फायदेमंद रहेगी तुलसी  

तुलसी के पत्ते और मंजरी को पानी के साथ उबालकर काढ़े के रूप में तैयार कर लें। फिर इसमें थोड़ी सी दालचीनी का चूर्ण मिलाएं और दिन में दो बार इसे पीने से आपको खांसी की समस्या से राहत मिलेगी। बच्चों को देने के लिए इसमें हल्के मात्रा में चीनी मिला सकती हैं।

  1. पथरी की समस्या में कारगर है तुलसी  

पथरी की समस्या में तुलसी के पत्तियों को पीसकर इसमें शहद मिलाकर खा सकती हैं। परंतु पथरी होने पर पूरी तरह घरेलू उपचारों पर निर्भर न रहें। इस पर डॉक्टर से सलाह लेना आपकी सेहत के लिए उचित रहेगा।

  1. अनियमित मासिक धर्म में तुलसी के बीज रहेंगे फायदेमंद 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी सहित अनेक अन्य कारणों से महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म की समस्या हो जाती है। ऐसे में तुलसी के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। वहीं मासिक धर्म के दौरान होने वाली शारीरिक कमजोरी में भी इसके बीच सहायक होते हैं।

  1. ग्लोइंग स्किन के लिए करें तुलसी का प्रयोग  

तुलसी में रुक्ष गुण पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को तैलीय होने से रोकती है। इससे कील-मुंहासों से बचा जा सकता है। वहीं इसके रोपण गुण आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह आपके रक्त को भी शुद्ध करने का काम करती है।

  1. अपच की समस्या से मिलेगी राहत  

यदि आप अपच की समस्या से पीड़ित हैं, तो तुलसी के पत्तों और मंजरी को पीसकर चूर्ण के रूप में तैयार कर लें। इस चूर्ण को दिन में कम से कम 3 बार गर्म पानी के साथ लेने से आपको अपच और कब्ज की समस्या से राहत मिलने के साथ-साथ यह आपकी पाचन शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें:  खीरा और ककड़ी दोनों ही है हाइड्रेटिंग फूड, पर दोनों में से कौन सा है ज्यादा बेहतर? आइए जानते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें