अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें टेस्टी एंड हेल्दी टमाटर का जूस, पूरे दिन रहेंगी एक्टिव

पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी एंड टेस्टी टमाटर का जूस स्किन से लेकर पाचन क्रिया तक को संतुलित रखता है। तो आज ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें। यहां हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी।

tomato juice
सेहत के लिए काफी फायदेमंद है टमाटर का जूस. चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 16 August 2022, 08:00 am IST
  • 143

पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर का प्रयोग चटनी और तरह-तरह के व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। साइडर के तौर पर प्रयोग होने वाला टमाटर आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का एक रामबाण इलाज हो सकता है। इसमें कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व है जो सेहत के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। तो इन्हें साइडर के तौर पर इस्तेमाल करने की जगह अपने नियमित डाइट में शामिल कर सकती हैं। मिनरल्स और विटामिन से भरपूर टमाटर के जूस को ब्रेकफास्ट में लें। यह आपके पेट को साफ़ रखेगा और आपको पुरे दिन एक्टिव रहने में मदद करेगा। तो चलिए जानते है इसके स्वास्थ्य लाभ (Tomato juice benefits) और इसे बनाने की आसान सी रेसिपी।

पहले जाने क्यों खास है टमाटर

टमाटर में 95% तक वॉटर मौजूद होता है। वहीं 5% में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही टमाटर में विटामिन और मिनरल्स की एक संभव मात्रा मौजूद होती है। विटामिन सी शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व होने के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत होता है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार टमाटर में मौजूद पोटैशियम ब्लड शुगर लेवल और हार्ट हेल्थ को बनाए रखतीं है।

tamatar apki sehat ke liye kafi faydemand hai
टमाटर आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

इसी के साथ विटामिन के1 और विटामिन के ब्लड क्लोटिंग और बोन हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है। रिसर्च के अनुसार टमाटर फोलेट और विटामिन बी9 का एक अच्छा स्रोत होता है। यह टिशु ग्रोथ और सेल फंक्शन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिलाओं को अवश्य इसका सेवन करना चाहिए।

यहां जानें स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है टमाटर का जूस (Tomato juice skin benefits)

पब मेड सेंट्रल द्वारा टमाटर को लेकर किये गए एक अध्ययन के अनुसार टमाटर का जूस सन टैनिंग, स्किन डिस्कलरेशन और एक्ने जैसी समस्याओं में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही स्किन पोर्स को श्रिंक होने से रोकता है और ऑयली स्किन में सीबम को रेगुलेट करता है। वहीं दूसरी और टमाटर में मौजूद विटामिंस और आयरन हेयर डैमेज को रोकते हैं। टमाटर के जूस का नियमित सेवन हेयर और स्किन के लिए काफी कारगर हो सकता हैं।

यहां हैं टमाटर जूस के अन्य फायदे

1. पाचन क्रिया को संतुलित रखे

टमाटर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसके जूस का नियमित सेवन पाचन क्रिया को संतुलित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह कब्ज, अपच इत्यादि में फायदेमंद हो सकता है।

paachan tantr ke liye faydemmand hai kulahhad ki chai.
यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। चित्र ; शटरस्टॉक

2. हार्ट हेल्थ को बनाए रखे

टमाटर विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और लाइकोपिन का एक अच्छा स्रोत होती हैं। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार लाइकोपिन से युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। इसके साथ ही यह ब्लड वेसल्स के वाल को भी मजबूती प्रदान करता है। वहीं स्टडी में बताया गया कि टमाटर का नियमित सेवन इन्फ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी नियंत्रित रखता है।

3. आई हेल्थ को बूस्ट करे

टमाटर में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन पाई जाती है, जो डिजिटल डिवाइस से निकलने वाले ब्लू लाइट के प्रभाव से आंखों को प्रोटेक्ट करती है। इसके साथ ही कई रिसर्च का कहना है कि टमाटर खाने वाले व्यक्ति कि आई साइट अन्य व्यक्तियों की तुलना में लंबे समय तक बनी रहती है। इसके साथ ही टमाटर में मौजूद पोषक तत्व उम्र के साथ बढ़ती आंखों की समस्यायों से निजात पाने में मदद करते हैं।

heart health
हार्ट हेल्थ को बनाये रखें ! चित्र : शटरस्टॉक

4. ओरल हेल्थ को बनाए रखें

स्टडीज की माने तो टमाटर में मौजूद लाइकोपिन मसूड़ों से जुड़ी बीमारी में कारगर हो सकता है। इसके साथ ही यह माउथ कैंसर की संभावना को भी कम कर देता है। परंतु अधिक मात्रा में कच्चे टमाटर का सेवन करने से बचें। वहीं यदि आप टमाटर खा रही हैं, तो इसके तुरंत बाद दांतों को ब्रश करना जरूरी है।

टोमैटो जूस बनाने के लिए आपको चाहिए

टमाटर

गाजर

अजवाइन के पत्ते

काली मिर्च पाउडर

नमक (स्वादानुसार)

tomato-juice
टमाटर का रस डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। चित्र-शटरस्टॉक.

इस तरह तैयार करें टमाटर का जूस

सबसे पहले टमाटर और गाजर को काट लें।

अब ब्लेंडर में टमाटर, गाजर और अजवाइन के पत्तों को डाल दें। इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें और एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें।

अब तैयार किए गए पेस्ट में कंसिस्टेंसी के हिसाब से थोड़ा सा पानी मिला लें।

इसे ग्लास में निकालें फिर काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

आपका हेल्दी एंड टेस्टी जूस बनकर तैयार है। इसे बनाने के बाद तुरंत सर्व करें।

यह भी पढ़ें : मेरी मम्मी इन 3 तरह से करती हैं बालों के लिए केले का इस्तेमाल, और रिजल्ट वाकई लाजवाब हैं

  • 143
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory