दही में मिलाएं ये 9 स्वादिष्ट सामग्री और अपनी वेट लॉस जर्नी को दें रफ्तार

Published on: 14 December 2021, 11:00 am IST

अब समय आ गया है कि हम सुपरफूड्स के साथ वजन कम करें। वजन जल्दी घटाने के लिए दही में कुछ टॉपिंग शामिल करें और उसका सेवन करें।

kya hai dahi khaane ka sahi tareeka
क्या आप जानती हैं दही खाने का सही तरीका? चित्र : शटरस्टॉक

वजन घटाने के लिए दही पर टॉपिंग बेहद काम आ सकती है। आपको बस इसे अपने आहार में शामिल करना है। इससे आपका वजन बिना पसीना बहाए कम हो सकता है। आपको लग रहा होगा कि हम आपसे मजाक कर रहे हैं? हैं ना! अगर अब भी आपको ऐसा लगता है, तो फिर आपके सामने राज फाश करने का समय आ ही गया है। 

यहां हम आपको दही की 9 टॉपिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वजन घटाने में आपकी मदद करेंगी।

1 भुना हुआ जीरा और अजवाइन 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका पेट बिल्कुल ठीक है। अगर आप दही रोज खा रहे हैं, तो हमें पूरा यकीन है कि आप अच्छे शेप में होंगे। लेकिन एक क्रेजी सॉल्यूशन के लिए आप उसमें भुना हुआ जीरा या अजवाइन मिला सकती हैं। 

आहार विशेषज्ञ प्रिया पालन के अनुसार, जीरे में थाइमोल होता है जो पाचन एंजाइमों और पित्त एसिड की गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है, जो बदले में पाचन में सहायता करता है।  यह गैस और ब्लोटिंग को दूर करने में भी मदद करता है। अजवायन के बीज एसिड रिफ्लक्स के लिए एक बेहतरीन एंटीडोट हैं जो मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है।

2 ड्राई फ्रूट्स एंड नट्स

वजन बढ़ने के सबसे आम कारणों में से एक है बिंज ईटिंग।  बादाम, खजूर, अखरोट जैसे सूखे मेवे मिलाने से न केवल दही स्वादिष्ट बनता है, बल्कि सेहत के लिए और भी लाभदायक हो जाता है। सूखे मेवे आपकी क्रेविंग को मैनेज करने में मदद करते हैं और आपको वजन घटाने में सहायता मिलती है।

दही की यह टॉपिंग्स आप ले लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

3 बैरीज

आप चाहे किसी भी प्रकार की बैरीज पसंद करते हो – ब्लैक, ब्लू या स्ट्रॉबेरी  – आपको इसे अपने दही के कटोरे का हिस्सा बनाना चाहिए, क्योंकि वे वजन घटाने में सहायता करती हैं।

बैरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती हैं, जो आपके चयापचय को उच्च रखने में मदद करती हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बैरीज मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में मदद करती हैं।  

4 फल

मीठे के शौकीन लोग फलों को काफी पसंद करते हैं। यदि आप भोजन के बाद की मिठाई के बिना नहीं रह सकते हैं, तो फलों से भरे दही का कटोरा आप ही के लिए है। बस जिन फलों से आप प्यार करते हैं, उन्हें काट लें और दही में शामिल करें। हम कीवी, सेब, केला, अनार और अंगूर जैसे फलों की सलाह देंगे।

5 ग्रेनोला

यदि आप दूध और ग्रेनोला के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं, तो इसे कुछ अच्छी तरह से फेंटे हुए दही के साथ आज़माएं। लेकिन हमारा सुझाव है कि आप शुगर-फ्री ग्रेनोला चुनें, अन्यथा आप कैलोरी की ओवर डोज कर लेंगे। 

6 भीगे हुए चिया सीड्स

भीगे हुए चिया बीज प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। ये दोनों पोषक तत्व वजन घटाने के लिए जरूरी हैं। उन्हें अपने दही के कटोरे में शामिल करने से न केवल इसके स्वास्थ्य से जुड़े अन्य लाभ मिलेंगे, बल्कि वजन कम करने की संभावना में भी तेजी आएगी। 

7 भुने हुए अलसी के बीज

अगर आप अपने खाने में क्रंच को शामिल करना पसंद करते हैं, तो भुने हुए अलसी से बेहतर कुछ नहीं होगा। यह आपके दही के कटोरे को एक अच्छा फ्लेवर देगा, जो कहीं न कहीं बादाम आइसक्रीम की तरह लगता है।

अलसी के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा -3 फैटी एसिड (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) और ओमेगा -6 फैटी एसिड (लिनोलिक एसिड) होता है। ये आवश्यक फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं और आपके चयापचय को संतुलित कर सकते हैं।

8 शहद

हम जानते हैं कि आप में से कुछ लोग चीनी और दही के बड़े प्रशंसक हैं। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको चीनी को अलविदा कहना होगा। आप शहद के साथ स्वाद को बरकरार रख सकते हैं। 

shahd ke myth
आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है शहद। चित्र: शटरस्टॉक

9 आपकी पसंदीदा सब्जी

सब्जी का रायता किसे पसंद नहीं है? हम सभी इसे पसंद करते हैं?  इसलिए, यदि आप अपने दही के कटोरे को और अधिक रोचक और वजन घटाने के योग्य बनाना चाहते हैं, तो इसे अपनाएं, क्योंकि यह न केवल आपको अपना वजन प्रबंधित करने में मदद करेगा, बल्कि आपको स्वस्थ भी बनाएगा।  जब सब्जियों की बात आती है, तो बस अपनी प्रवृत्ति के अनुसार जाएं और इन सभी को मिलाकर अपने दही के कटोरे को सुपर फिलिंग बनाएं।

यह भी पढ़े : आपकी हड्डियों को कमजोर कर रही है ज्यादा कॉफी पीने की आपकी आदत, यहां जानिए इसके स्वास्थ्य जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें