वजन कम करने के बारे में सोच रही हैं, तो ये 7 भारतीय फ़ूड कॉम्बिनेशन हैं बेस्ट

Published on: 15 July 2022, 09:00 am IST

डियर लेडीज़, वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट से उन चीज़ों को छोड़ने की ज़रुरत नहीं है जो आप बचपन से खा रही हैं। 

moong daal khichdi banaye
टेस्टी दाल खिचड़ी आपका वेट भी कंट्रोल में रख सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

क्या आप जानती हैं बहुत सारे क्लासिक फ़ूड कंपोजीशन ऐसे हैं जो वास्तव में वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं? ‘घर का खाना’ या पारंपरिक खान-पान हमारे दादा-दादी के लिए फायदेमंद रहा है और उसे खा कर ही हमारे माता-पिता भी फिट रहते आए हैं, लेकिन नई पीढ़ी कभी-कभी इनका मूल्य कम आंकती है।जिसके कारण हम पारंपरिक भारतीय व्यंजन जैसे चपाती, चावल, दाल और अन्य चीजें खाना बंद कर देते हैं। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए।

हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में बात की डॉ अनुराधा अरिसेटी, सलाहकार – डाइटिशियन/न्यूट्रिशनिस्ट, मदरहुड हॉस्पिटल्स, हेब्बल, बेंगलुरु से, जिन्होंने  वजन घटाने में मदद कर सकने वाले बेहतरीन भारतीय फूड कॉम्बिनेशन का पता लगाने में हमारी भरपूर मदद की।

डॉ एरिसेटी कहती हैं, “यह एक गलत धारणा है कि कम खाने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी। वजन कम करना और शरीर को अंदर और बाहर से स्वस्थ बनाए रखना वजन घटाने से ज़्यादा पोषण से संबंधित है। 

एक और गलत धारणा यह है कि केवल कुछ खाद्य पदार्थ ही आपको वजन कम करने में मदद करेंगे, लेकिन आपको बता दें कि कुछ क्लासिक भारतीय खाद्य संयोजन भी ऐसा करने में आपकी मदद कर सकते हैं। कई खाद्य पदार्थों को एक साथ मिलाने से प्रत्येक भोजन के साथ पोषण का संतुलन (nutrition balance) बनाने में मदद मिल सकती है।”

7 भारतीय खाद्य संयोजन जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे:

1 दाल चावल (चावल और दाल)

दाल चावल से कौन परिचित नहीं है? खैर, एक टिपिकल भारतीय घर में पकाई जाने वाली भारतीय थाली में दाल चावल के साथ रोटी, एक सब्जी, दही और सलाद भी होता है। चावल के साथ मिश्रित दाल आपको कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा अनुपात देगी। दरअसल दाल चावल के साथ दही और सलाद का सेवन करने से आपको अच्छा फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य जरूरी मिनरल्स मिलते हैं। यह इसे एक बढ़िया वजन घटाने वाला संयोजन बनाता है। तो अगली बार जब आप अपनी प्लेट उठाएं तो दाल में एक बड़ा चम्मच घी डालना न भूलें।

2 इडली सांभर

जब वजन घटाने की बात आती है तो दक्षिण भारतीय खाना बहुत अच्छा होता है। और दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक इडली सांभर है। “यह न केवल हल्का भोजन है और बनाने में आसान है, बल्कि आसानी से पेट भरने वाला है, इतना ही नहीं यह कैलोरी में भी कम है,” डॉ एरिसेटी कहते हैं। 

वैसे आप एक बड़े कटोरे सांभर के साथ डोसा या वेजिटेबल उत्तपम का भी आनंद ले सकते हैं। वजन कम करने के लिए यह भोजन स्वास्थ्यप्रद भोजन है क्योंकि यह आपको बहुत अधिक कैलोरी खाने के अपराधबोध में नहीं डालता है, इसलिए आप आराम से  इसका भरपूर आनंद लें!

3 राजमा चावल

आप सभी राजमा प्रेमियों के लिए अच्छी खबर यह है कि राजमा चावल वजन घटाने में मदद कर सकता है। जानना चाहती हैं यह कैसे मदद कर सकता है? तो इसमें मौजूद हाई फाइबर कॉन्टेंट और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) के कारण, यह आपके पेट को कम में भी भरा हुआ महसूस कराता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। 

Indian-food.jpg
भारतीय खाने की थाली है पोषण से भरपूर, चित्र:शटरस्टॉक

इसके अलावा, राजमा चावल में मौजूद फाइबर कब्ज को रोकता है, पाचन में सुधार करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही, इनमें फैट और कैलोरी कम होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व लोगों को वजन कम करने में मदद करते हैं।

4 दही-पोहा

उन लोगों के लिए जो कुछ ऐसा तलाश कर रहे जो पेट भी भर दे और कैलोरी में भी कम रहे, तो दही पोहा ट्राई किया जाना चाहिए। दही के साथ पोहा खाने से यह स्वादिष्ट और सेहतमंद बनेगा। पोहा कैलोरी में अविश्वसनीय रूप से कम और आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और आयरन से भरपूर होता है। दही के साथ मिलाने पर इस रेसिपी में कार्ब्स, हेल्दी फैट और प्रोटीन होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए उपयुक्त भोजन बनाता है।

5 रोटी और सब्जी

क्या हम क्लासिक भारतीय खाद्य संयोजनों के बारे में बात करते समय रोटी-सब्जी को भूलने की ग़लती कर सकते हैं? रोटी सब्जी के बिना तो in फ़ूड कौबोज़ पर बात करना ही अधूरा है। 

भारतीय थाली में रोटी और सब्जी का सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। वास्तव में, यह सबसे लोकप्रिय संयोजनों में से एक है। डॉ एरिसेटी कहती  हैं, “इसमें कैलोरी कम होती है और अगर इसे आपकी पसंदीदा सब्जी के साथ जोड़ा जाए तो यह स्वादिष्ट भी होती है।” 

फिश करी के साथ पंता भात एक सम्पूर्ण आहार है, चित्र: शटरस्टॉक

हां, स्वस्थ सब्जियां चुनने से विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट का कंप्लीट डोज़ मिल सकता है जो आपके पूरे स्वास्थ्य में सुधार करता है और वजन को प्रबंधित करने में भी मदद करता है।

6 घी या दही के साथ खिचड़ी

खिचड़ी सोल सुपरफूड है। आत्मा तक तृप्त करने वाला और पौष्टिक, खिचड़ी में कुछ तो ऐसा है जो हमेशा हमें दिल से तृप्त करता है। यह एक और स्टेपल फ़ूड है जिसे हम घी के बिना नहीं खा सकते हैं। दरअसल घी वाली खिचड़ी वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद होती है। इसे और अधिक स्वस्थ बनाने के लिए आप इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के लिए कुछ सब्जियां मिला सकती हैं। हेल्दी फैट के लिए, घी तो है ही।

7 पंता भात और मछली

खाने के स्वाद की बात करें तो बंगाल के पास एक पूरी विरासत है। यहां के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है पंता भात, जो पका हुआ चावल होता है जिसे पानी में भिगोकर किण्वित (ferment) किया जाता है। लोग इसे आलू के भरते के साथ पेयर करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप वजन घटाने के लिए इसे और अधिक इंट्रेस्टिंग और हेल्दी बनाना चाहती हैं, तो आप इसे फिश करी के साथ भी खा सकती हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने भोजन के लिए क्या लेते हैं, आपको अपने हर भोजन को मज़े से खाना चाहिए। अपने आहार में कैलोरी और पोषण को संतुलित करना भी भी बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही, हर चीज का पोषण कंट्रोल भी ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें:वेट लाॅस और पाचन के लिए बेस्ट ऑप्शन है लौकी, नोट कीजिए लौकी की बेसन वाली रेसिपी 

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें