गर्मी और कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के बीच जरूरी है इम्युनिटी बूस्ट करना, ये 7 सुपरफूड्स कर सकते हैं आपकी मदद

कोरोनावायरस का नया वेरिएंट एक्सई (XE Variant) हो या बदलते मौसम में होने वाली एलर्जी और संक्रमण, इन सभी का मुकाबला करने के लिए आपका इम्यून सिस्टम (immune system) बहुत मजबूत होना चाहिए। इसके लिए इन 7 इम्युनिटी बूस्टर फूड्स (immunity booster foods) को आहार में शामिल किया जाना चाहिए।
संक्रमण से बचाव करेगी आपकी स्ट्रांग इम्यून सिस्टम। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Updated on: 25 April 2022, 14:53 pm IST
ऐप खोलें

गर्मियों का मौसम कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट एक्सई (XE Variant) को भी अपने साथ लेकर आया है। ऐसे में आपको अपनी सेहत को लेकर अधिक सचेत रहने की जरूरत है। बदलते मौसम में सर्दी-खांसी के संक्रमण और एलर्जी होना आम है। उस पर कोरोनावायरस की चौथी लहर की आशंका में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं की जा सकती। इम्युनिटी (immunity) कमजोर होने का मतलब है, किसी भी संक्रमण की चपेट में आ जाना। इसलिए हम उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी इम्युनिटी बूस्ट (Immunity booster foods) करने का काम करते हैं। 

आप जानती होंगी कोरोना (corona) के संक्रमण से बचने का सबसे इफेक्टिव तरीका है आपकी मजबूत प्रतिरक्षा (Strong immunity )। बदलते मौसम में जब सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं ज्यादा होने लगती हैं, तब बदलते तापमान के साथ शरीर का एडजस्ट करना ज़रूरी हो जाता है। इसके पहले कि कोरोनावायरस के मामले और भी बढ़ते चले जाएं , आपको अपनी सेहत और खानपान के प्रति सचेत हो जाना चाहिए। 

एक्सई वेरिएंट (XE Variant) के प्रभाव

कोरोना वायरस का एक्सई वेरिएंट (Coronavirus XE Variant) आजकल चिंता का विषय बना हुआ हैएक्सई वेरिएंट (XE Variant) कोरोना के अन्य वेरिएंट के मुकाबले 10 गुना तेजी से फैल सकता है। ओमिक्रॉन वेरिएंट के बीए1और बीए2 से मिलकर बना एक्सई वेरिएंट आपके इम्यून सिस्टम (immune system) को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। 

इसका पहला केस 19 जनवरी को इंग्लैंड (England) में देखा गया था, परंतु अब एक्सई वेरिएंट (XE Variant) हमारे देश के कई राज्यो में दस्तक दे चुका है। यह सबसे पहले महाराष्ट्रा गुजरात में एक 60 साल के बुजुर्ग में पाया गया। दिल्ली सहित भारत के कई अन्य राज्यों में भी इसके मामले होने की संभावना जताई जा रही है। 

चिंता बढ़ा रहें हैं कोरोना के नए रूप। चित्र : शटरस्टॉक

एक्सई वेरिएंट के लक्षण 

चिंता की बात यह है कि इसका संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है। इसका असर वैक्सिनेटेड लोगों पर भी हो रहा है। एक्सई वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में कुछ आम लक्षण देखे गए हैं –  जैसे सिरदर्द, तेज बुखार, पसीना आना और ठंड लगना, गले में खराश, तेज खांसी, शरीर में ऊर्जाशक्ति की कमी, थकान, गंध और स्वाद न आना। 

एक्सई वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में देखा गया है कि पिछली बार की तुलना में यह वायरस इम्युनिटी को ज्यादा प्रभावित कर रहा है। इसलिए इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए जंक फूड्स से परहेज रखने की सलाह दी जा रही है। साथ ही इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आप अपने आहार में इन 7 फूड्स (immunity booster foods) को शामिल कर सकती हैं– 

अपने आहार में शामिल करें ये 7 इम्युनिटी बूस्टर फूड्स (immunity booster foods)

मजबूत और स्वस्थ शरीर के लिए मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system) का होना बहुत जरूरी है। अपने आहार में कुछ जरूरी खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकती हैं। स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फर्मेंटेड फूड्स। 

  1. संतरा 

संतरा खट्टे फलों में से एक है। सभी प्रकार के खट्टे फल इम्युनिटी को स्ट्रांग करने में मददगार होते हैं। ठंढी तासीर वाला यह संतरा गर्मियों के मौसम में आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसमें मौजूदा विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम मैग्नीशियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस आपकि इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं।

  1. हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। लहसुन, पालक, ब्रोकली से लेकर टमाटर तक यह सभी सब्जियां इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती हैं। लहसुन में पाए जाने वाले एलिसिन कंपाउंड इम्यूनिटी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई के साथ एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर ब्रोकली कई बीमारियों की संभावना को कम करती है। 

हरी सब्जिया इम्युनिटी बढ़ाने रहेंगी फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।
  1. अदरक

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बी और ई से भरपूर अदरक आपकी सेहत के लिए अत्यधिक लाभदायक होते हैं। सही तरह से अदरक का सेवन आपकि इम्मयून सिस्टम को मजबूत करने के साथ इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाता है। इस बदलते मौसम में अदरक का सेवन आपकी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद रहेगा।

  1. आंवला

आंवले का सेवन कई वर्षो पहले से ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एलर्जी, इनफेक्शन से लेकर अन्य समस्याओं से लड़ने में कारगर होता है। वहीं आंवले की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन कर सकती हैं। आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स को बनाने में आपकी मदद करती हैं।

  1. फर्मेंटेड फूड

किसी भी प्रकार के फर्मेंटेड फूड जैसे दही, घर का बना अचार, किमची इत्यादि आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में कारगर हो सकते हैं। फर्मेंटेड फूड का सेवन आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को प्रोत्साहित करता है, जिसके कारण आपकी पाचन क्रिया संतुलित रहती है। और साथ ही यह इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मददगार होता है।

हल्दी का सेवन बढ़ाएगी आपकी इम्युनिटी। चित्र शटरस्टॉक।
  1. हल्दी

हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन आपकी सेहत के लिए अनेक तरीकों से लाभदायक हो सकता है। इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण संक्रमण की संभावना को कम करते हैं। वहीं हल्दी में काली मिर्च मिलाकर खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना एक गिलास पानी में दालचीनी, हल्दी और इलायची डालकर, कुछ देर छोड़ने के बाद इसे छानकर पी सकती हैं वहीं दूध और हल्दी का कॉन्बिनेशन इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है।

  1. बादाम

बादाम में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जो फैट बर्न करने में मदद करता है। इसमें मौजूदा मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर से लेकर कई अन्य बीमारियों को रोकने का काम करते हैं। साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

साथ ही साथ स्ट्रांग इम्युनिटी के लिए तनाव मुक्त रहना और पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी। क्योंकि तनाव से पैदा होने वाले हार्मोन्स आपके इम्यून सिस्टम को बहुत ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं। कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखें।

यह भी पढ़ें: Korean Beauty – डॉल्फिन स्किन है ब्यूटी वर्ल्ड का नया ट्रेंड, जानिए क्या है ये नया कोरियाई स्किन केयर

लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story